1. home Hindi News
  2. religion
  3. mars transit in scorpio know what will be its effect on your zodiac tvi

मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर इसका क्या होगा असर

मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर शक्ति और शक्तिशाली इच्छाएं देने वाला है. 5 दिसंबर से 4 जनवरी तक मंगल वृश्चिक राशि में होंगे. इस गोचर का कुल 12 राशियों पर क्या असर होगा जानने के लिए आगे पढ़ें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mars Transit In Scorpio
Mars Transit In Scorpio
Prabhat Khabar Graphics

मंगल को स्वभाव से उग्र ग्रह माना गया है. कुंडली में मंगल ग्रह साहस, आत्मविश्वास और शारीरिक आवेगों का शासन करता है. मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर शक्ति और शक्तिशाली इच्छाएं देने वाला है.

मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर समय

मंगल का वृश्चिक राशि में गोचर 5 दिसंबर 2021 को सुबह 5:01 बजे से 4 जनवरी 2022, सुबह 4:52 बजे तक होगा.

मंगल के वृश्चिक राशि में गोचर का सभी राशियों पर प्रभाव

मेष :- मेष राशि के लिए मंगल चौथे और आठवें घर का स्वामी है, जो राशि के आठवें घर में गोचर कर रहा है। इस दौरान अचानक किसी विरासत की हानि या लाभ की संभावना है. इस गोचर के दौरान आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि जो लोग आपको समृद्ध नहीं देखना चाहते हैं, वे आपके खिलाफ योजना बना रहे हैं और साजिश रच रहे हैं. हो सकता है कि आपके परिवार के सदस्य आपको ठीक से न समझें और कड़ी मेहनत करने के बावजूद खराब प्रदर्शन के कारण आप किसी के अधीर रहें. यह बदले में बेचैनी पैदा कर सकता है.

वृषभ :- वृषभ राशि के लिए मंगल तीसरे और सातवें भाव का स्वामी है, जो साझेदारी और विवाह के सप्तम भाव में गोचर कर रहा है. दांपत्य जीवन को आनंदमय बनाने के लिए आपको अपने साथी से खुलकर बात करने की सलाह दी जाती है. जीवनसाथी सहित अन्य लोगों के साथ व्यवहार करने के लिए यह अवधि बहुत अनुकूल नहीं है। आपका अहंकारी रवैया संबंधों को खराब कर सकता है. आर्थिक स्थिति भी चिंता का कारण हो सकती है. जीवन में समस्याएं आपको उग्र बना सकती हैं और आपकी वाणी और दृष्टिकोण कठोर हो जाएगा. ससुराल पक्ष से भी संबंध खराब हो सकते हैं. आपको कड़ी मेहनत की क्षमता को महसूस करना होगा और आप सभी चुनौतियों का साहस औरआत्मविश्वास के साथ सामना करेंगे. यह सलाह दी जाती है कि काम का अधिक भार न डालें.

मिथुन:- मिथुन राशि के लिए मंगल दूसरे और छठे भाव का स्वामी है और ऋण, शत्रु और दैनिक मजदूरी के छठे भाव में गोचर कर रहा है. पूर्व में की गई मेहनत और प्रयास इस गोचर के दौरान सकारात्मक परिणाम लेकर आएंगे. यह गोचर आपको जोश और उत्साह से भरपूर रखेगा. गरमागरम और बेवजह की बहस में अपनी ऊर्जा बर्बाद न करें. यदि यह ऊर्जा सकारात्मक क्रिया में परिवर्तित हो जाती है, तो परिणाम आपके पक्ष में काफी बेहतर होंगे. आप अपनी मेहनत और प्रयासों से उत्पादक परिणाम प्राप्त करेंगे. नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आप पूरे वक्त सकारात्मक रहेंगे. आपका भाग्य आपके पक्ष में है और आपको दूसरों को अपनी राय देते समय ध्यान रखने की आवश्यकता है.

कर्क :- कर्क राशि के लिए मंगल प्रथम और पंचम भाव का स्वामी है और प्रेम, रोमांस और संतान के पंचम भाव में गोचर कर रहा है. परिवार के सदस्यों के साथ संबंध आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं होंगे. आपको अपने पेशेवर मोर्चे पर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर अप्रिय माहौल बनाने के लिए विरोधी अपने स्तर पर पूरी कोशिश करेंगे. आर्थिक रूप से आपको अपने खर्चों को नियंत्रण में रखने की कोशिश करने की सलाह दी जाती है क्योंकि बाद में आपको अपने कर्ज का भुगतान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. बच्चों के स्वास्थ्य, व्यवहार या प्रदर्शन का ध्यान रखना चाहिए. आप अपने परिवेश को सकारात्मक रखेंगे और गोचर के दौरान आप अपनी स्थिति में सुधार करने में सक्षम होंगे. आपके बीच नरम बातचीत होगी जो आपको सफलता की ओर ले जाएगी.

सिंह :- सिंह राशि के लिए मंगल बारहवें और चौथे घर का स्वामी है, जो चल संपत्ति, आराम और माता में चौथे घर में उनका गोचर है. निजी जीवन में यह बात आपके लिए उतनी ही रोमांचक कही जा सकती है, जितनी आप अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताते हैं. इस गोचर काल के दौरान पेशेवर और व्यावसायिक जीवन में चीजें आपके पक्ष में आने लगेंगी. यदि आप नई कार खरीद रहे हों तो यह एक शुभ समय है. आपको कई निवेशों में लाभ प्राप्त होगा. छात्रों के लिए संभावना है कि आपको अपने रास्ते में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको नए पाठ्यक्रम में शामिल होने या नई डिग्री हासिल करने से बचना चाहिए. जातक का स्वास्थ्य औसत रहेगा, लेकिन आप शारीरिक और मानसिक रूप से थका हुआ महसूस कर सकते हैं.

कन्या :- कन्या राशि के लिए मंगल ग्यारहवें और तीसरे भाव का स्वामी है, जो साहस, भाई-बहनों और यात्राओं के तीसरे भाव में गोचर कर रहा है. मंगल का गोचर आपके लिए उत्साहवर्धक साबित होगा और यह आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है. आपका रचनात्मक दृष्टिकोण इस माह सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा. यह वह महीना है जब आप में से कुछ के मन में अपने करियर और वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कुछ आविष्कारशील विचार आ सकते हैं. आर्थिक रूप से यह अवधि आपको अच्छे परिणाम देगी और आप अपने सभी प्रयासों में प्रगति करेंगे. निजी तौर पर आपकी मुख्य चिंता आपका जीवनसाथी होगा. आपको अपने रिश्ते में समस्याओं का सामना करना और यदि कोई ऋण है तो आप तनाव में आ सकते हैं, लेकिन यह अवधि जल्द ही समाप्त हो जाएगी.

तुला :- तुला राशि के लिए मंगल दूसरे और दसवें भाव का स्वामी है और धन, परिवार और वाणी के दूसरे भाव में गोचर कर रहा है. इस गोचर के दौरान, आप अत्यधिक आक्रामकता महसूस कर सकते हैं जो आपके परिवार के सदस्य, मित्र मंडली और सहकर्मियों आदि सहित आपके आस-पास के व्यक्ति के साथ भी संबंध खराब कर सकता है. मंगल का यह गोचर आपके लिए शुभ है. अनदेखी समस्याओं के कारण विवाह में देरी हो सकती है. अपने रिश्ते को सम्मान और प्यार से संभालने की कोशिश करें. जो लोग शिक्षा या पेशेवर जीवन के लिए विदेश जाना चाह रहे हैं, उन्हें यह जानकर खुशी होगी कि सब कुछ उनके पक्ष में है. आपके रोमांटिक जीवन में आपका साथी या जीवनसाथी भरपूर साथ देगा. हालांकि, आपको अपने स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है. किसी भी तरह के तनाव से बचने की सलाह दी जाती है.

वृश्चिक :- वृश्चिक राशि के लिए मंगल प्रथम और नवम भाव का स्वामी है और स्वयं और व्यक्तित्व के प्रथम भाव में गोचर कर रहा है. वित्त या निवेश के संबंध में कोई भी निर्णय लेते समय सावधानी बरतें. आप अपने प्रयास में विफलता के कारण निराश महसूस कर सकते हैं जिससे दूसरों के साथ जलन और ईर्ष्या पैदा हो सकती है. यह अवधि आपके आर्थिक मामलों में भी थोड़ी परेशानी पैदा करेगी. कुछ आर्थिक नुकसान भी देखने को मिल रहा है. आपको अपने कार्यस्थल पर ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें संभालना थोड़ा कठिन हो सकता है. व्यापारिक यात्राओं से बचने की कोशिश करें क्योंकि वे वांछित फल तक नहीं पहुंच सकेंगे.

धनु :- धनु राशि के लिए मंगल आठवें और बारहवें भाव का स्वामी है और बारहवें भाव में व्यय, मोक्ष और मानसिक तनाव के भाव में गोचर कर रहा है. आप ऊर्जावान महसूस करेंगे लेकिन आपके करीबी लोगों के साथ या अपने सामाजिक दायरे के साथ-साथ दोस्तों सहित आपके संबंधों में ज्यादातर मामलों में गुस्सा परेशानी का कारण हो सकता है. इस गोचर के दौरान आपको अपने शत्रुओं पर पैनी नजर रखनी होगी. आपको भौतिकवादी और सांसारिक इच्छाओं को प्राप्त करने की तीव्र इच्छा भी हो सकती है. आपके आक्रामक रवैये के कारण विवाहित जोड़ों को कुछ गलतफहमी हो सकती है जिससे वैवाहिक जीवन में असामंजस्य पैदा हो सकता है. आपको विदेश यात्रा या बसने का भी मौका मिल सकता है.

मकर :- मकर राशि के लिए मंगल सप्तम और एकादश भाव का स्वामी है, जो आय लाभ और इच्छा के एकादश भाव में गोचर कर रहा है. मंगल का गोचर अनुकूल रहेगा. यह गोचर फायदेमंद साबित होगा और अनुकूल परिणाम देने में सक्षम होगा. प्रेमियों के लिए यह समय अनुकूल नहीं है और रिश्ते में कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं. आप संतुष्ट महसूस कर सकते हैं और आपका स्वास्थ्य आम तौर पर अच्छा रहेगा. दोस्त मददगार साबित होंगे और पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा और आप उनसे सम्मान की उम्मीद कर सकते हैं. जो छात्र विदेश में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे इस दौरान सफल होंगे. अध्ययन के नए पाठ्यक्रम में शामिल होने में छात्रों को कुछ शुरुआती कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, आपको धैर्य रखना चाहिए और ईमानदारी से प्रयास करते रहने की सलाह दी जाती है.

कुम्भ :- कुम्भ राशि के लिए मंगल छठे और दसवें भाव का स्वामी है और करियर, नाम और प्रसिद्धि के दसवें भाव में गोचर कर रहा है. इस गोचर के दौरान आपको अपने प्रयासों में सफलता मिलेगी, फिर भी मंगल के गोचर के कारण आप अपने पेशेवर रूप में उपलब्धि से संतुष्ट नहीं हो सकते हैं. आपको अपने कार्यस्थल पर पूरा सम्मान और पहचान मिलेगी, लेकिन आपको अपने कार्यस्थल पर सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि कार्यस्थल में कुछ लोग आपके खिलाफ अवैध रूप से योजना बना सकते हैं. दुष्ट व्यक्ति की संगति से दूर रहें. आप अंदर से जिम्मेदार और बाहर आत्मविश्वास महसूस करेंगे.

मीन :- मीन राशि के लिए मंगल पंचम और नवम भाव का स्वामी है, जो भाग्य, धर्म के नवम भाव में गोचर कर रहा है. स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए और खुद को फिट रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. अपने जीवन साथी के साथ यात्रा करने से आपके वैवाहिक जीवन में ताजगी आएगी. वित्त स्थिर रहेगा और आप लंबी अवधि के निवेश के बारे में सोच सकते हैं. छात्र अकादमी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद कर सकते हैं. आपके प्रशिक्षण या पाठ्यक्रम में शामिल होने के लिए यह एक अनुकूल चरण है. आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में सक्षम होंगे. आपका स्वस्थ जीवन आपकी सामाजिक स्थिति को उन्नत करने में आपकी मदद करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें