38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Gangasagar Mela: मकर संक्रांति का पुण्यस्नान आज, 3.2 लाख श्रद्धालु पहुंचे, एक करोड़ लोगों ने किया ई-दर्शन

Gangasagar Mela: 13 एंट्री प्वाइंट पर अब-तक गंगासागर आने वाले 3.2 लाख तीर्थयात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी है. जांच के बाद ही उन्हें सागरद्वीप में प्रवेश करने की अनुमति दी गयी.

Gangasagar Mela 2022: कोविड के चलते इस वर्ष गंगासागर मेले में तीर्थयात्रियों की भीड़ अन्य वर्षों जैसी नहीं दिखी. हालांकि, जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी ली है. सागर तट तीर्थयात्रियों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है, जहां शुक्रवार को मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालु पुण्यस्नान करेंगे.

बिजली मंत्री अरूप विश्वास ने बताया है कि राज्य सरकार द्वारा बनाये गये 13 एंट्री प्वाइंट पर अब-तक गंगासागर आने वाले 3.2 लाख तीर्थयात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी है. जांच के बाद ही उन्हें सागरद्वीप में प्रवेश करने की अनुमति दी गयी. उन्होंने कहा कि पूरी कोशिश है कि कलकत्ता हाईकोर्ट आदेश का उल्लंघन न हो.

उन्होंने कहा कि कोरोना के मद्देनजर डिजिटल गंगासागर मेले पर ज्यादा फोकस है. गंगासागर में संचालित गतिविधियों को फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब एवं ट्वीटर के माध्यम से लगातार लाइव किया जा रहा है. विभिन्न माध्यमों से अब तक करीब एक करोड़ (99.6 लाख) लोगों ने ई-दर्शन किया है. भीड़ कम करने के लिए ई-स्नान को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Also Read: Gangasagar Mela News: मकर संक्रांति का पुण्य स्नान 14 जनवरी को दिन में 12:30 बजे से
1,7420 लोगों को भेजा गया ई-स्नान किट

श्री विश्वास ने बताया कि पांच लोकेशन पर अब-तक एक लाख सात हजार चार सौ बीस लोगों को ई-स्नान किट भेजा गया है. ई-पूजा योजना के तहत 21,561 श्रद्धालुओं की ऑनलाइन पूजा करायी गयी है. मेले के दौरान तीर्थयात्रियों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. मंत्री शशि पांजा ने कहा कि गंगासागर मेला में कई नये पहल शुरू हैं, जो इस मेला को और खास बना रहे हैं.

हालांकि, इस बार कोरोना महामारी एवं हाइकोर्ट सख्त नियमों के चलते मेले में बहुत कम तीर्थयात्री आये हैं. उन्होंने बताया कि हाइकोर्ट द्वारा गठित निगरानी कमेटी के सदस्य लगातार मेले का जायजा ले रहे हैं. मौके पर सुंदरवन मामलों के मंत्री बंकिम चंद्र हाजरा समेत अन्य मौजूद थे.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें