1. home Hindi News
  2. religion
  3. 10 popular chaiti chhath 2021 gana video song geet ug he sooraj dev kaanch hee baans ke bahangiya dj songs mp3 of pawan singh sharda sinha bhojpuri bollywood gaane smt

Chhath Geet: उग हे सूरज देव..कांच ही बांस के बहंगिया...ये है छठ के 10 फेमस लोक गीत जिन्हें किया जाता सबसे ज्यादा पसंद, देखें VIDEO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Chaiti Chhath 2021, Gana, Video Song, Geet, Dj Songs, MP3: इस बार नवरात्रों के बीच ही चैत्र छठ के पर्व की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बिहार, उत्तरप्रदेश,झारखंड सहित देश के कई हिस्सों में आस्था का यह लोक पर्व बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. इस व्रत में खासतौर पर भगवान सूर्य और छठी मईया की पूजा का जाती है. है इन सबके बीच छठ पर्व को लेकर स्थानीय लोकगीत व संगीत भी काफी लोकप्रिय है.छठ में इसके लोक गीतों का विशेष महत्व रहता.छठ व्रती पकवान बनाने से लेकर छठ घाट तक इन गीतों को बड़े भक्ति भाव से सुनते हैं. छठी मईया के जितने भी लोकगीत हैं उन सभी में छठी मईया की महिमा का बखान मिलता है. ये गीत साल भर मे सिर्फ छठ के दौरान ही गाए और बजाए जाते है.तों आइए जानते है छठ के 10 फेमस लोक गीत जिन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

उग हे सूरज देव: इस गाने को मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल ने गाया है. इस गीत में अनुराधा पौडवाल ने लोकल भाषा में छठ माता का गुणगान किया है. इसके लिरिक्स विनय बिहारी ने लिखा है.

पहिले पहिल छठी मईया: शारदा सिन्हा के द्वारा गाया गया यह गीत छठ महापर्व का सबसे लोकप्रिय गाना है. ये गाना हर साल छठ पर्व के मौके पर लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाता है.इसमे मॉर्डन होने के साथ कैसे लोग छठ को भूलते जा रहे है और किस तरह इसके महत्व को बचाया जा सकता है , ये दिखाया गया है.

केलवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेड़राय: फिल्म 'चमत्कार छठी माई के ' से लिया ये गाना सभी छठ भक्त बड़े ही चाव से सुनते है. इस गाने को काजल अनोखा ने अपनी आवाज से सजाया है.

कांच ही बांस के बहंगिया, बहंगी लचकत जाए: देवी की आवाज मे गया ये सुपर हिट गाना लोगों के सबसे पसंदीदा गानों मे से एक है. यह गाना बहंगी छठ माई के जाए एलबम से ली गई है.

जल्दी उगी आज आदित गोसाई: छठ पर्व पर बने इस में पवन सिंह ने अपनी आवाज दी है. लचकेला बहंगी अल्बम से लिये इस गाने में इसकी लिरिक्स मनोज मतलबी और गोविंद विद्यार्थी ने लिखें हैं और म्यूजिक दिनेश कुमार का है.

घरे घरे होता माई के बरतिया: आम्रपाली द्वारा गाया यह गाना काफी पुराना है, लेकिन आज भी लोगों द्वारा इसे बहुत पसंद किया जाता है. इस गाने का लिरिक्स प्यारे लाल यादव और आजाद सिंह ने लिखे हैं.

ले ले अईहा हो भैया गेहूं के मोटरिया: शारदा सिन्हा की आवाज में यह गाना छठ पर्व के दौरान हर गली मोहल्लों मे सुनने को मिल जाता . इस गाने को भी खूब पसंद किया जाता है.

कबहू ना छूटी छठ मइया, हमनी से वरत तोहार: चंपारण टॉकीज के बैनेर तले बना छठ का यह गाना बॉलीवुड की मशहूर सिंगर अलका याज्ञनिक ने गाया है. इस गाने में इस पर्व का महत्व बताया गया है.

छठी मईया आ गईली: रितेश पांडे द्वारा गया ये गीत छठ पर्व के उत्साह को दो गुना कर देता है. ये गीत साल 2019 में रिलीज हुआ था और सुपरहिट साबित हुआ था. इस गाने को फेमस म्यूजिक डायरेक्टर आशीष वर्मा ने निर्देशित किया है.

पेन्हीं ना बलम जी पियरिया: 2018 में रिलीज इसस गाने को काजल रघवानी ने गाया है. वहीं इसका संगीत दीपक ठाकुर और शिशिर पांडे ने दिया है. छठ आते ही यह गीत लोगों के जुबान पर चढ़ जाता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें