21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोरोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये

रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये

Life Style : बदलते समय के साथ लोगों की लाइफस्टाइल बदल गई है. फास्ट फारवर्ड लाइफ में सबकुछ फास्ट हो गया है. लोगों की कुकिंग स्टाइल भी बदल गई है . कितने कम टाइम में खाना पक जाए और पकाने में बहुत जुटना ना पड़े इसके लिए इलेक्ट्रिक उपकरणों पर निर्भरता बढ़ गई है.माइक्रोवेव कुकिंग भी इसी का हिस्सा है.

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 10

भागते वक्त के साथ तालमेल बिठाने के लिए अब माइक्रोवेव किचेन में अपनी खास जगह बना चुका है. यूं कहें तो हमारी रसोई में रोजाना माइक्रोवव में कुछ ना कुछ पकता ही है. लेकिन क्या कभी सोचा है कि रोज माइक्रोवेव करने का फायदा और नुकसान क्या है ?

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 11

माइक्रोवेव सुविधाजनक जरूर हैं लेकिन खाना पकाने के लिए माइक्रोवेव पर बहुत अधिक निर्भर रहने वालों को उसके नुकसान के बारे में भी सोचने की जरूरत है

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 12

​माइक्रोवेव में रोज खाना पका रहे है तो बड़ा नुकसान है कि यह पोषण मूल्य को कम कर सकते हैं माइक्रोवेव विद्युत चुम्बकीय तरंगों का उत्पादन करके गर्मी उत्पन्न करते हैं इसके हीट से पानी में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन सी और कुछ विटामिन बी की हानि हो सकती है जबकि पारंपरिक खाना पकाने में पोषक तत्वों का नुकसान कम होता है.

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 13

माइक्रोवेव करने से खाद्य पदार्थो का एंटीऑक्सीडेंट लेवल प्रभावित होता है. एंटीऑक्सिडेंट, शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ये माइक्रोवेव द्वारा उत्पन्न उच्च तापमान के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं जिसके कारण एंटीऑक्सीडेंट के प्रभावित होने का असर खाने के स्वास्थ्य गुणों पर पड़ता है.

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 14

माइक्रोवेव में खाना पकाने के समय फूड आइट्म्स को प्लास्टिक कंटेनर या रैपिंग मटैरियल से कवर कर माइक्रोवेव करने से केमिकल रिएक्शन भर हो सकते हैं इसके लिए माइक्रोवेव-सुरक्षित कंटेनरों का उपयोग करना चाहिए.

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 15

माइक्रोवेव में खाना पकाने के समय ऐसा भी देखा गया है कि ये भोजन को असमान रूप से गर्म करते हैं, अधपके या अधिक पके हुए हिस्से के जोखिम को कम करने के लिए माइक्रोवेव के दौरान खाने को सही से हिलाकर या पलटना जरूरी है.

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 16

कुछ खाद्य पदार्थों की बनावट और स्वाद माइक्रोवेव करने से बदल जाती है. यह ताज़ा पकाए गए भोजन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 17

खाना पकाना खुद में बहुत बड़ा कौशल है लेकिन अगर आप रोज माइक्रोवेव फूड पर डिपेंड हैं तो खाना पकाने की इस सुविधा से पारंपरिक पाक कला प्रभावित होती है.

Undefined
रोज माइक्रोवेव कुकिंग करने का क्या है नुकसान, यहां पढ़िए फिर पकाइये 18

हालांकि माइक्रोवेव ओवन को विकिरण रिसाव को रोकने के लिए सुविधा प्लस सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है लेकिन क्षतिग्रस्त दरवाजे जोखिम पैदा कर सकते हैं. जिससे माइक्रोवेव केे रेडिएशन का आप पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है.

Also Read: उबले अंडे या ऑमलेट, जानिए कौन है ज्यादा हेल्दी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें