18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोशकरकंद है पोषक तत्वों का पावरहाउस, वेट लॉस के साथ कम करता है हार्ट स्ट्रोक का खतरा

शकरकंद है पोषक तत्वों का पावरहाउस, वेट लॉस के साथ कम करता है हार्ट स्ट्रोक का खतरा

Life Style : शकरकंद, जिसे वानस्पतिक रूप से इपोमिया बटाटा के नाम से जाना जाता है, न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है. ये जड़ वाली सब्जियाँ बैंगनी सहित विभिन्न रंगों में आती हैं.ये दुनिया के कई हिस्सों में मुख्य भोजन हैं.

undefined

पोषक तत्वों से भरपूर: शकरकंद पोषक तत्वों का पावरहाउस है.वे आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिनमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, पोटेशियम और आहार फाइबर शामिल हैं.एक मध्यम आकार का शकरकंद दैनिक अनुशंसित विटा ए का 400% से अधिक प्रदान कर सकता है, जो अच्छी दृष्टि, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र त्वचा स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है.

undefined

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: शकरकंद एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, जो उन्हें जीवंत नारंगी रंग देता है. बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है और मुक्त कणों से लड़ने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

undefined

फाइबर का अच्छा स्रोत: फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और शकरकंद आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. शकरकंद जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कब्ज को रोकने, नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करने में मदद कर सकता है.

undefined

हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है: शकरकंद में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है. इसके अतिरिक्त, उनकी उच्च फाइबर सामग्री खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

undefined

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: अपनी प्राकृतिक मिठास के बावजूद, शकरकंद में नियमित आलू की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसका मतलब यह है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में धीमी और अधिक क्रमिक वृद्धि का कारण बनते हैं, जिससे वे मधुमेह वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त विकल्प बन जाते हैं. शकरकंद में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में भी भूमिका निभाता है.

undefined

सूजन रोधी गुण: कई पुरानी बीमारियों में पुरानी सूजन एक आम कारक है.शकरकंद में विभिन्न सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जैसे एंथोसायनिन और अन्य रंग-संबंधी रंगद्रव्य.ये यौगिक सूजन को कम करने और गठिया और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

undefined

वजन प्रबंधन का समर्थन करता है: शकरकंद में मौजूद फाइबर और कम कैलोरी सामग्री इसे उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है जो अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं. फाइबर समग्र कैलोरी सेवन को कम करके तृप्ति की भावना को बढ़ाने में मदद करता है. वे वज़न के प्रति सचेत आहार का एक संतोषजनक हिस्सा हो सकते हैं.

undefined

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है: शकरकंद में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. विटामिन सी, विशेष रूप से, कोलेजन उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, जो त्वचा की लोच और युवा उपस्थिति को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन प्राकृतिक सनब्लॉक प्रभाव में भी योगदान देता है, जो त्वचा को यूवी क्षति से बचाता है.

undefined

प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है: शकरकंद में विटामिन ए का उच्च स्तर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.यह त्वचा और श्लेष्म झिल्ली की अखंडता को बनाए रखने में मदद करता है, जो संक्रमण के खिलाफ बाधाओं के रूप में कार्य करता है.इसके अतिरिक्त, विटामिन सी सामग्री प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

undefined

दृष्टि स्वास्थ्य का समर्थन करता है: अच्छी दृष्टि के लिए विटामिन ए आवश्यक है और शकरकंद इस विटामिन का शीर्ष स्रोत है. शकरकंद का सेवन आंखों की उचित कार्यप्रणाली को बनाए रखने, उम्र से संबंधित दृष्टि समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है.

undefined

मांसपेशियों की रिकवरी और वृद्धि: शकरकंद जटिल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, जो व्यायाम के दौरान ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक है. इनमें पोटेशियम भी होता है, जो मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों में सहायता करता है. मांसपेशियों की रिकवरी और वृद्धि के लिए एथलीट और सक्रिय व्यक्ति अपने आहार में शकरकंद को शामिल करने से लाभ उठा सकते हैं.

undefined

संज्ञानात्मक कार्य: शकरकंद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कार्य में सहायता कर सकते हैं. कुछ शोध बताते हैं कि ये यौगिक संज्ञानात्मक गिरावट और अल्जाइमर जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

undefined

अस्थि स्वास्थ्य: शकरकंद में मैंगनीज जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. मैंगनीज, अन्य खनिजों के साथ मिलकर, हड्डियों के घनत्व का समर्थन करता है और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है.

undefined

गर्भावस्था पोषण: शकरकंद गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट की उच्च सामग्री के कारण एक उत्कृष्ट भोजन विकल्प है, जो बच्चे की तंत्रिका ट्यूब के विकास और समग्र विकास के लिए आवश्यक है.शकरकंद में मौजूद विटामिन ए भ्रूण के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है.

Also Read: Life Style : सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों को बनाएं मुलायम, फॉलो करें ये टिप्स
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें