26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Rudraksha Benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला

अक्सर साधुओं और धार्मिक लोगों को रुद्राक्ष की माला गिनते हुए मंत्रोच्चार करते हुए देखा है. अधिकांश आध्यात्मिक लोग अपने शरीर पर हार या कंगन के रूप में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं. आइये जानते हैं कि इसके क्या लाभ हैं.

Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 8
कौन पहनता है रुद्राक्ष

रुद्राक्ष एक माला है जिसका हिंदू धर्म में सबसे अधिक आध्यात्मिक महत्व है. यह आमतौर पर धार्मिक लोगों और संतों द्वारा पहना जाता है. यहां कुछ लाभ दिए गए हैं, जिन्हें आप इन्हें पहनने पर अनुभव कर सकते हैं. हमने अक्सर साधुओं और धार्मिक लोगों को रुद्राक्ष की माला गिनते हुए मंत्रोच्चार करते हुए देखा है. अधिकांश आध्यात्मिक लोग अपने शरीर पर हार या कंगन के रूप में रुद्राक्ष की माला पहनते हैं.

Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 9
रुद्राक्ष का क्या है अर्थ

रुद्राक्ष का हिंदू धर्म और अध्यात्म में बहुत महत्व माना जाता है. रुद्राक्ष नाम दो शब्दों से बना है, रुद्र जिसका अर्थ है शिव और अक्ष जिसका अर्थ है आंसू, इसलिए कहा जाता है कि रुद्राक्ष का निर्माण भगवान शिव के आंसुओं से हुआ है.

Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 10
माला पहनने से मिलता है लाभ

वेदों के अनुसार, रुद्राक्ष की माला पहनने से आप नकारात्मक ऊर्जाओं से दूर रह सकते हैं. यह आपको किसी भी प्रकार की नकारात्मकता को दूर करने में मदद करते हैं.

Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 11
शिव मंत्र का जाप करने के फायदे

भगवान शिव से जुड़ी हर चीज (शिव मंत्र का जाप करने के फायदे) आध्यात्मिकता का पर्याय हो सकती है, यही बात रुद्राक्ष के लिए भी लागू होती है. ऐसा माना जाता है कि रुद्राक्ष पहनने से आपमें आध्यात्मिक जागृति आती है क्योंकि यह आपको जीवन-परिवर्तनकारी व्यवहार से अवगत कराता है.

Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 12
तनाव को आपसे दूर भगाता है रुद्राक्ष

यह आपको स्वभाव से शांत बनाता है और तनाव को आपसे दूर भगाता है. ऐसा माना जाता है कि यह आपकी चिंता के स्तर को कम करने और तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में आपकी मदद करता है.

Also Read: Chia seed Benefits: चिया सीड का पानी है कारगर, बालों के झड़ने की समस्या को करता है दूर
Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 13
फोकस हासिल करने में मदद

रुद्राक्ष पहनना या माला गिनते समय जप करना ध्यान के रूप में काम कर सकता है और आपको शांति प्रदान करता है. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में लगातार संघर्ष कर रहे हैं, तो रुद्राक्ष की माला आपको फोकस हासिल करने में मदद कर सकती है.

Undefined
Rudraksha benefits: टेंशन, सिरदर्द से चाहते हैं छुटकारा, तो पहनें रुद्राक्ष की माला 14
ध्यान केंद्रित करने में मदद

रुद्राक्ष की माला गिनते समय मंत्र जाप (मंत्र फॉर चैंटिंग) आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है और आपको विचलित होने से रोक सकता है. रुद्राक्ष की माला आपके जीवन में जो भी अच्छा कारक लाती है, वह संचयी रूप से आपके जीवन जीने के बेहतर और अधिक सकारात्मक तरीके का कारण बनती है.

Also Read: Diwali 2023: दिवाली पर भूलकर भी इस दिशा में न जलाएं दीया, वर्ना नहीं होगा मां लक्ष्मी का आगमन
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें