28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्हॉट्सएप ला रहा है नये फीचर्स

दुनिया भर में डेढ़ अरब और भारत में 30 करोड़ से अधिक लोग व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. इस लिहाज से इसके अच्छे-बुरे असर, प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा को लेकर सवाल भी खूब उठते रहते हैं. ऐसी मुश्किलों से निबटने के लिए व्हॉट्सएप लगातार अपने फीचर में बदलाव करता रहता है. अब वह कुछ नये […]

दुनिया भर में डेढ़ अरब और भारत में 30 करोड़ से अधिक लोग व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. इस लिहाज से इसके अच्छे-बुरे असर, प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा को लेकर सवाल भी खूब उठते रहते हैं. ऐसी मुश्किलों से निबटने के लिए व्हॉट्सएप लगातार अपने फीचर में बदलाव करता रहता है. अब वह कुछ नये फीचर ला रहा है. इन फीचर्स और कुछ खास टेक जानकारियों के साथ पेश है आज काइन्फो टेक…

महीनों पहले व्हॉट्सएप ने नये फीचर लाने की बात कही थी. अब यह एप अपने उन वादों को पूरा करने के लिए नये अपडेट और फीचर्स पर काम कर रहा है. डार्क मोड, फिंगरप्रिंट लॉक समेत तमाम फीचर्स ऐसे हैं, जिन्हें अभी तक व्हॉट्सएप में शामिल नहीं किया गया है. एक नजर उन फीचर्स पर, जिन्हें व्हॉट्सएप में शामिल किया जा सकता है.

वॉयस मैसेज प्रीव्यू

हाल ही में वैबेटाइन्फो नामक साइट ने ट्विटर के माध्यम से व्हॉट्सएप के नये फीचर, वॉयस मैसेज प्रीव्यू का स्क्रीनशॉट साझा किया था. यह साइट निरंतर एप से जुड़ी नवीन जानकारियां देती रहती है.

इस साइट के अनुसार, व्हॉट्सएप जल्द ही एक नयी सुविधा वॉयस मैसेज प्रीव्यू उपलब्ध करानेवाली है. इसके तहत यूजर्स व्हॉट्सएप में भेजे गये वॉयस मैसेज को नोटिफिकेशन पैनल पर प्रीव्यू के तौर पर कुछ सेकेंड के लिए सुन पायेंगे. ये फीचर अभी विकास के चरण में है और फिलहाल इसे आइफोन के लिए ही टेस्ट किया जा रहा है. यह सुविधा कब तक उपलब्ध होगी, इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है.

क्यूआर कोड

दो सप्ताह पहले खबर आयी थी कि व्हॉट्सएप, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए क्यूआर कोड शॉर्टकट नामक फीचर लेकर आ रहा है. व्हॉट्सएप के इस फीचर के बारे में वैबेटाइन्फो ने ट्विटर के जरिये जानकारी साझा की थी. इस फीचर को इस तरह तैयार किया गया है कि यूजर्स आसानी से क्यूआर कोड की स्कैनिंग कर सकें. लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि इंस्टेंट मैसेजिंग एप में यह सुविधा कब से शामिल होगी.

पीआइपी मोड 2.0

व्हॉट्सएप अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पीआइपी (पिक्चर-इन-पिक्चर) मोड फीचर को अपडेट कर रहा है. इस अपडेट के तहत पुराने फीचर में कई बदलाव और सुधार किये गये हैं. पीआइपी मोड 2.0, व्हॉट्सएप यूजर्स को बैकग्राउंड में यूट्यूब वीडियो या फेसबुक वीडियो चलाते हुए व्हॉट्सएप बंद किये बिना एप के भीतर एक चैट से दूसरे में स्विच करने की अनुमति देगा. वैबेटाइन्फो ने इस फीचर के बारे में जानकारी साझा की है.

व्हॉट्सएप फिंगरप्रिंट अनलॉक

व्हॉट्सएप फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर का उद्देश्य इस एप को अधिक सुरक्षित बनाना है. इस फीचर की मदद से व्हॉट्सएप यूजर्स अपने अकाउंट को लॉक कर पायेंगे. इसे फिंगरप्रिंट सेंसर के जरिये अनलॉक किया जा सकता है. इस फीचर को सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > यूज फिंगरप्रिंट टु अनलॉक में जाकर एक्टिव किया जा सकता है.

इसके इनेबल होने के बाद व्हॉट्सएप यूजर के फिंगरप्रिंट को रजिस्टर करेगा और उससे पूछेगा कि वह अपने एप को किस समय लॉक करना चाहता है, एप को बंद करते ही, एक मिनट, 10 मिनट या फिर 30 मिनट बाद. लॉक हो जाने के बाद व्हॉट्सएप पर एक साइन दिखेगा जो यूजर को बतायेगा कि एप को फिंगरप्रिंट एथेंटिफिकेशन के जरिये अनलॉक किया जा सकता है.

व्हॉट्सएप डार्क मोड : व्हॉट्सएप के बहुप्रतीक्षित फीचर डार्क मोड/ नाइट मोड लाने की बात कई बार हो चुकी है, लेकिन अब तक इस एप में यह सुविधा शामिल नहीं हो सकी है. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हॉट्सएप डार्क मोड को इस साल के अंत तक लॉन्च कर करेगा. इसे पहले आइफोन यूजर्स के लिए आइओएस प्लेटफॉर्म पर जारी किया जायेगा.

इसके बाद एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर नये अपडेट के रूप में इस फीचर को शामिल किया जायेगा. इस मोड में व्हॉट्सएप एप्लीकेशन में व्हाइट कलर को डार्क यानी ब्लैक व ग्रे कलर में परिवर्तित किया जायेगा. इससे ब्राइटनेस कम होगी व फोन की बैटरी भी कम खर्च होगी. हालांकि, व्हॉटस्एप की तरफ से इस फीचर की लॉन्चिंग की आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें