28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीएम का विशेष आलेख : वक्त सपने देखने का नहीं, पूरा करने का है

रघुवर दास,सीएम जोहार…भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर शत-शत नमन. आज झारखंड राज्य स्थापना दिवस है. झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता को मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई. झारखंड आज 18 साल पूरे कर रहा है. इसका अर्थ है-आज झारखंड युवा हो गया है. इस युवा के सपने अब साकार हाे रहे हैं. युवा बनने […]

रघुवर दास,सीएम
जोहार…भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर शत-शत नमन. आज झारखंड राज्य स्थापना दिवस है. झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता को मेरी तरफ से बहुत-बहुत बधाई. झारखंड आज 18 साल पूरे कर रहा है. इसका अर्थ है-आज झारखंड युवा हो गया है. इस युवा के सपने अब साकार हाे रहे हैं. युवा बनने के पहले इस झारखंड ने अनेक परेशानियां झेलीं. उन परेशानियाें से यह झारखंड अब उबर चुका है आैर देश-दुनिया में नाम कमाने के लिए यह युवा झारखंड तैयार बैठा है.
यह ऐसे ही नहीं हुआ. चार साल में आपने जाे साथ दिया, यह उसका फल है. हम सबके संयुक्त प्रयास का नतीजा है.झारखंड हम सभी का है आैर इसे मजबूत बनाना हम सभी का दायित्व है. चार साल पहले आपने मुझे बड़ी जिम्मेवारी साैंपी थी. उसी दिन हमने यह संकल्प लिया था कि भगवान बिरसा के सपने का झारखंड बनायेंगे. आज खुशी है कि आप सभी के सहयाेग से हमारा यह सपना पूरा हाेता दिख रहा है. एक मजबूत झारखंड दिख रहा है. कई क्षेत्राें में देश में झारखंड का अव्वल आना इसका उदाहरण है.
आज यहां की महिलाआें के चेहरे पर राैनक है, युवाआें के हाथ में राेजगार-स्वराेजगार है, राज्य में बेहतरीन शैक्षणिक संस्थाएं आ रही हैं, उद्याेग लग रहे हैं, कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर है, एम्स अाैर कैंसर अस्पताल बन रहे हैं, स्कूलाें में बच्चाें काे अब जमीन पर बैठना नहीं पड़ता है, लगभग हर स्कूल में बेंच-डेस्क आैर बिजली है, महिलाएं एक रुपये में रजिस्ट्री करा रही हैं, बिजली की स्थिति काफी अच्छी हुई है, राज्य में बेहतरीन सड़कें हैं, सड़कें चाैड़ी हाे गयी हैं, नये-नये पुल बन गये हैं, जाम से मुक्ति के लिए राज्य में कई फ्लाइआेवर बन रहे हैं, किसानाें के लिए पानी की व्यवस्था की गयी, नक्सलवाद पर अंकुश लगा है.
इन चीजाें काे बताने की जरूरत नहीं है, अाप इस बदलाव काे हर दिन महसूस कर रहे हैं, देख रहे हैं. चार साल पहले के झारखंड काे याद कर लें, बदलाव काे समझने में देर नहीं लगेगी. संभव है कुछ लाेग आलाेचना भी करते हाेंगे, लेकिन यही ताे लाेकतंत्र की ताकत है. स्वस्थ अालाेचना का हमने हमेशा स्वागत किया है. मिल-बैठ कर हर समस्या का समाधान खाेजने में हम विश्वास करते हैं.
जुनून दिखा कर काम किया
ऐसी बात नहीं है कि ऐसे ही बदलाव हाे गये या हाे रहे हैं. मैंने एक ही संकल्प लिया कि जनता ने माैका दिया है ताे उनकी सेवा में काेई कसर नहीं छाेड़ेंगे. मैंने आैर मेरे साथियाें ने, मेरे अधिकारियाें ने, मेरी पार्टी के कार्यकर्ताआें ने, संगठन ने जुनून दिखा कर काम किया. 16-18 घंटे आैसतन काम करने में भी पीछे नहीं रहे. यह नहीं देखा कि इस कठिन श्रम का शरीर पर क्या असर पड़ रहा है. इस तपस्या का फल जब दिख रहा है ताे अंदर से खुशी हाेती है. मैं पिछले 14 साल पर बहुत बाेलना नहीं चाहता.
सिर्फ पॉजिटिव साेच के तहत काम कर रहा हूं. मेरे आदिवासी भाई-बहन देख रहे हैं कि किस सरकार ने उनका भला किया. सिर्फ बजट की राशि काे देख लें, ताे सच सामने आ जायेगा. आदिवासी युवाआें काे पढ़ाई के लिए अब भटकना नहीं पड़ता है. कमजाेर वर्ग के लाेगाें के साथ सरकार खड़ी है. किसानाें ने उत्पादन में रिकॉर्ड बनाया है. सरकार उन्हें विदेश भेज कर ऐसा प्रशिक्षित कर रही है कि उनका उत्पादन दाेगुना हाे. बाकी सुविधाएं ताे सरकार दे ही रही है. हां, हमने यह जरूर ध्यान रखा कि जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा काेई खा नहीं जाये.
मेरा आशय भ्रष्टाचार से है. इस पर अंकुश लगा है. कहीं काेई अधिकारी गड़बड़ करता है ताे हल्की कार्रवाई नहीं हाेती है, उनकी नाैकरी तक जाती है, जेल में उनके लिए जगह रहती है. अच्छा काम करनेवालाें काे सरकार पुरस्कृत करती है. इतनी तेजी से अगर झारखंड आगे बढ़ रहा है ताे उसके पीछे केंद्र सरकार का सहयाेग भी है.
खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी का झारखंड के प्रति गहरा लगाव है. समय-समय पर यहां के लाेगाें से उन्हाेंने खुद बात की, दिशा निर्देश दिया है. आज झारखंड आैर देश के अन्य हिस्साें में ट्राइबल म्यूजियम बन रहा है ताे इसके पीछे प्रधानमंत्री माेदी का आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियाें के प्रति आस्था-प्रेम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में मेरी सरकार टीम वर्क के साथ विकास की रफ्तार को तेज करने में दिन रात जुटी हुई है.
जनता के विश्वास पर खरा उतरने की कोशिश
2014 में झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता ने जिस आत्मविश्वास के साथ भाजपा की सरकार को चुना था, पिछले लगभग चार साल से हम उस विश्वास पर खरे उतरने की कोशिश में जुटे हैं. हमारी सरकार ने सबसे पहले मूलभूत सुविधाओं को मजबूत करने का बीड़ा उठाया. सड़क, बिजली, पीने का पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, सिंचाई सहित लगभग हर सेक्टर में काम प्रारंभ किया गया है, जिसका असर दिखने भी लगा है. राजनीतिक अस्थिरता के कारण झारखंड 14 वर्षों में विकास की राह से भटक गया था.
32 लाख से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार
लगभग चार साल में हमारी सरकार ने 32 लाख से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये, जो अपने आप में रिकॉर्ड है. 12 जनवरी 2019 तक एक लाख और लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे. हमारा झारखंड अमीर है, लेकिन यहां की गोद में गरीबी है. हमने गरीबी को ध्यान में रखकर हर वर्ग के लिए योजनाएं बनायी, जिससे कोई वर्ग अपने आपको उपेक्षित महसूस न कर सके.
छह और मेडिकल कॉलेज
स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार के लिए सरकार ने कई कदम उठाये. आज राज्य के किसी गरीब को देशभर में कहीं भी इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ रहा है. केंद्र और राज्य सरकार ने मिल कर हर गरीब का पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा करवाया है. देवघर में एम्स बन रहा है, जो संताल क्षेत्र के लिए संजीवनी साबित होगा तो रांची में कैंसर अस्पताल की नींव पड़ चुकी है. झारखंड में डॉक्टरों की कमी हमेशा से रही है. आजादी के बाद 67 साल में सिर्फ तीन मेडिकल कॉलेज थे. हमारी सरकार छह और मेडिकल कॉलेज खोल रही है.
किसानों ने इतिहास रचा
आज स्थापना दिवस के अवसर पर मैं अपनी रानी मिस्त्री बहनों अाैर जल सहिया का विशेष तौर पर जिक्र करना चाहूंगा जिनकी बदौलत आज पूरा झारखंड खुले में शौच से मुक्त यानी ओडीएफ होने जा रहा है. पिछले चार साल में हमने राज्य के किसानों को पानी उपलब्ध कराया और आज राज्य में नहरों से 3,18,613 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई हो रही है.
अब हम किसानों को इजरायल से ट्रेनिंग दिलवाकर कम पानी में ड्रीप इरिगेशन की तकनीक सिखा रहे हैं, जिससे कम से कम पानी में पैदावार हो सके. नयी तकनीकें सीख कर आज झारखंड के किसान भाइयों ने इतिहास रचा है. आज झारखंड का कुल कृषि उत्पादन 67.61 लाख टन हो गया है.
हर स्कूल में बेंच-डेस्क
शिक्षा के क्षेत्र में भी हमारा झारखंड पिछड़ा था. आज राज्य का कोई ऐसा स्कूल नहीं है, जहां बच्चों के लिए बेंच डेस्क न हो. बिजली न हो। चाहे तकनीकी शिक्षा हो या उच्च शिक्षा सरकार ने हर क्षेत्र को मजबूत करने की कोशिश की. हमारे युवा बहुत मेहनती हैं, उन्हें सिर्फ ट्रेंनिग देने की जरूरत थी. इसी को पूरा करने के लिए सरकार ने 32 नये आइटीआई और 14 पॉलीटेक्निक कॉलेज खुलवाये, जिससे हमारे वो हुनरमंद बन सकें, आज ट्रेनिंग लेकर वो देश विदेश में अच्छी नौकरियां पा रहे हैं.
सरकार ने विकास की नींव रखी
कई आैर बड़े काम सामने हैं. पतरातू का पावर प्लांट आैर सिंदरी का खाद कारखाना बड़ी उपलब्धि है. मैं ये नहीं कहता कि पिछले चार साल में हमने वो सबकुछ हासिल कर लिया, जिसकी झारखंड को जरूरत थी, लेकिन मैं दावे के साथ जरूर कह सकता हूं कि हमारी सरकार ने विकास की ऐसी नींव रखी है, जिसपर आने वाले दिनों में हम झारखंड की बुलंद इमारत तैयार करेंगे और मुझे पूर्ण विश्वास है कि हम ये काम मिल कर आपके सहयोग से करेंगे और झारखंड को देश का नंबर वन राज्य बनाकर दम लेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें