Advertisement

Technology

  • Oct 19 2019 5:08PM
Advertisement

Facebook अब प्रसारित करेगा News Corp की खबरें

Facebook अब प्रसारित करेगा News Corp की खबरें
फोटो सोशल मीडिया से साभार.

सैन फ्रांसिस्को : सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने शुक्रवार को पुष्टि की कि वह वॉल स्ट्रीट जर्नल के प्रकाशक न्यूज कॉर्प की कुछ खबरों को आने वाले हफ्ते में अपने न्यूज टैब में प्रसारित करेगा, जो उपयोक्ताओं की रुचि के बजाय अनुभवी पत्रकारों के चुनाव पर आधारित होंगे.

 

कैलिफोर्निया से संचालित कंपनी के मुताबिक यह टैब लोगों के मित्रों के अद्यतन फीड (संदेश) से अलग होगा और इन खबरों को अनुभवी पत्रकार संपादित करेंगे. फेसबुक का नये फीचर के साथ अब तक इस्तेमाल एल्गोरिदम (कलन विधि) से यूजर्स के अनुभवों को निर्देशित करने की परिपाटी की विदाई होगी.

फेसबुक के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने बयान जारी कर कहा, मैं उत्साहित हूं कि हमें वॉल स्ट्रीट जर्नल की पुरस्कार विजेता पत्रकारिता और अमेरिका के न्यूज कॉर्प की अन्य संपत्तियों को अपने टैब में सम्मलित करने का मौका मिला है.

इस बारे में समझौते की कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन पिछले महीने फेसबुक ने कहा था कि उसकी योजना प्रकाशक के कुछ प्रकाशन को अपने टैब में स्थान देने की है.

उल्लेखनीय है कि ऑनलाइन विज्ञापन बाजार पर फेसबुक और गूगल का दबदबा है जिससे पारंपरिक समाचार संगठन के लिए इस माध्यम में बढ़ना मुश्किल हो गया है. जुकरबर्ग और उनकी कंपनी को हाल के दिनों में कथित फर्जी खबरें फैलाने एवं उपयोक्ताओं के निजी डेटा को लेकर दबाव का समाना करना पड़ा है.

न्यूज कॉर्प के मुख्य कार्यकारी रॉबर्ट थॉम्सन ने कहा कि फेसबुक को पत्रकारिता की विश्वसनीयता के उसूलों को मान्यता देने का श्रेय जाता है. उन्होंने कहा, मार्क जुकरबर्ग व्यक्तिगत और पेशेवर स्तर पर यह सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं कि उच्च गुणवत्ता पूर्ण पत्रकारिता व्यवहार्य एवं भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है.

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की योजना 200 समाचार संगठनों में से एक चौथाई को भुगतान करने की है जिनकी खबरें फेसबुक पर दिखाई देंगी.

फेसबुक ने कहा कि इनसानों की टीम प्रासंगिक, भरोसेमंद और शीर्ष खबरों का चुनाव टैब के लिए करेगी और समय के साथ और प्रकाशकों के साथ सहभागिता बढ़ेगी.

इससे पहले खबरों को दिखाने के लिए कलन विधि का इस्तेमाल किया जाता था, जो यूजर्स के संकेतों मसलन पृष्ठों के अनुकरण, और ऑनलाइन खबरों के पढ़ने या प्रकाशकों की खबरें पढ़ने के लिए सदस्यता से निर्धारित होता था.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement