Advertisement

simdega

  • Jun 10 2019 5:02PM
Advertisement

एकलव्य विद्यालय निर्माण विवाद : पूर्व MLA और कांग्रेस नेता निएल तिर्की करायेंगे पुलिस प्रशासन पर FIR

एकलव्य विद्यालय निर्माण विवाद : पूर्व MLA और कांग्रेस नेता निएल तिर्की करायेंगे पुलिस प्रशासन पर FIR
file photo

।। रविकांत साहू ।।

सिमडेगा : गरजा में बन रहे एकलव्य विद्यालय निर्माण स्थल को लेकर कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक नियेल तिर्की पुलिस प्रशासन पर प्राथमिकी दर्ज करायेंगे. वे अपने समर्थकों के साथ आज दूसरे दिन भी ग्रामीणों के साथ थाना के निकट धरना पर बैठे हुए हैं.

मालूम हो गरजा में बन रहे एकलव्य विद्यालय को लेकर पुलिस प्रशासन एवं ग्रामीणों के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी. ग्रामीण अपनी जमीन पर एकलव्य विद्यालय नहीं बनने देना चाहते हैं, जबकि प्रशासन निर्माण कार्य जल्द पूरा कराना चाहती है. ग्रामीणों का कहना है जिस स्थल पर एकलव्य विद्यालय का निर्माण किया जा रहा है स्थल को बिहार सरकार के समय ही भू हदबंदी नियम के तहत उन लोगों को आवंटित किया गया था. जिसका रसीद भी कट रहा है.

जबकि प्रशासन का कहना है कि जिस स्थल पर एकलव्य विद्यालय का निर्माण कार्य चल रहा है वह जमीन अभी भी सरकार की है. इधर जमीन विवाद को लेकर है ग्रामीणों और पुलिस प्रशासन के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी. पुलिस द्वारा सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, मजमा लगाने के मामले को लेकर  5 महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. जेल भेजे जाने के बाद राजनीति गरमा गई है. नियेल तिर्की ने कहा कि पुलिस प्रशासन द्वारा जबरन आदिवासियों की जमीन पर कब्जा किया जा रहा है. आदिवासियों को जमीन से बेदखल कर उन्हें बेघर किया जा रहा है. जिसे कांग्रेस पार्टी कभी बर्दाश्त नहीं करेगी. 

श्री तिर्की ने कहा कि जिस स्थल पर एकलव्य विद्यालय का निर्माण हो रहा है जमीन को सरकार द्वारा पूर्व में ग्रामीणों के नाम आवंटित कर दिया गया था. तिर्की ने कहा कि सरकार और पुलिस प्रशासन आदिवासियों की जमीन छीनकर उन्हें बेघर कर रही है. उन्होंने कहा कि  वे लोग  विकास विरोधी नहीं है. उनका सिर्फ इतना कहना है  कि जो जमीन ग्रामीणों की है उसे छोड़कर उसके बगल में ही  स्थित सरकारी जमीन पर निर्माण कार्य कराया जाए.

किंतु  पुलिस प्रशासन ग्रामीणों की जमीन पर ही  विद्यालय निर्माण कराने पर अड़े है. इधर ग्रामीणों के साथ आज दूसरे दिन भी थाना के निकट धरना पर बैठे रहे . श्री तिर्की ने कहा कि अब वे लोग पुलिस प्रशासन एवं संवेदक के ऊपर जबरन जमीन हथियाने एवं महिलाओं से दुर्व्यवहार कर उन्हें प्रताड़ित करने के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराएंगे.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement