27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कन्याश्री दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

छात्राओं ने निकाली रैली अधिकारियों ने कन्याश्री के महत्व को बताया कर्सियांग :कर्सियांग महकमा शासक कार्यालय व कर्सियांग प्रखंड विकास अधिकारी कार्यालय के तत्वावधान में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर कन्याश्री दिवस भव्य रूप से आयोजित किया गया. कर्सियांग महकमा शासक कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम के तहत कर्सियांग मोटर स्टैंड से विविध स्कूलों के कन्याश्री […]

छात्राओं ने निकाली रैली अधिकारियों ने कन्याश्री के महत्व को बताया

कर्सियांग :कर्सियांग महकमा शासक कार्यालय व कर्सियांग प्रखंड विकास अधिकारी कार्यालय के तत्वावधान में अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर कन्याश्री दिवस भव्य रूप से आयोजित किया गया. कर्सियांग महकमा शासक कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम के तहत कर्सियांग मोटर स्टैंड से विविध स्कूलों के कन्याश्री छात्राओं को लेकर एक रैली निकाली गई.

शहर का परिक्रमा करते हुए रैली मुख्य कार्यक्रम स्थल कर्सियांग के रामकृष्ण कन्या उच्च माध्यमिक स्कूल के सभागार में पहुंचा. समारोह में विभिन्न स्कूलों की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति के तहत नृत्य, कविता, गीत आदि प्रस्तुत किया. समारोह में विगत नौ अगस्त के दिन कन्याश्री से संबंधित विभिन्न विषयों पर आधारित क्विज प्रतियोगिता के सफल प्रतियोगियों सहित संपूर्ण प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र, ट्राफी आदि देकर पुरस्कृत किया गया.

कर्सियांग महकमा शासक देवाशीष चट्टोपाध्याय ने इस कार्यक्रम आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी दिया. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार का यह एक सर्वोत्तम प्रकल्प है. सरकार ने वर्ष-2013 में कन्याश्री प्रकल्प को शुरू किया था. विशेषकर 13 वर्ष से अठारह वर्ष तक के कई छात्राएं आर्थिक तंगी के कारण शिक्षा से वंचित हो जाती हैं.

इस प्रकार से छात्राओं को शिक्षा से वंचित ना होना पड़े. ऐसी छात्राओं के शिक्षा को ध्यान में रखकर इसे आरंभ किया गया था. वर्तमान में शिक्षा से लेकर विभिन्न सामाजिक कार्यों में भी कन्याश्री छात्राएं अग्रसर दिखने लगी हैं. कन्याश्री छात्राओं को सरकार की ओर से प्राप्त होनेवाली सुविधाएं मिलने लगी है. इस अवसर पर कर्सियांग महकमा पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ)पिनाकी दत्त सहित अन्य कई अधिकारियों की विशेष उपस्थिति थी. समारोह का संचालन एसिस्टेंट ट्रेजरी आफिसर डोजी डोल्मा शेर्पा ने किया.

इसी प्रकार कर्सियांग प्रखंड विकास अधिकारी कार्यालय के आयोजन में संपन्न कार्यक्रम के तहत कर्सियांग के ह्विसेल खोला से एक रैली निकाली गई. रैली को सेंट मेरिज हिल स्थित फाटक तक पहुंचाकर समापन किया गया. इसमें कर्सियांग प्रखंड क्षेत्र के विविध स्कूलों से आये कन्याश्री छात्राओं की उपस्थिति थी. रैली के बाद कन्याश्री दिवस के अवसर पर आयोजित विविध रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति सेंट मेरिज हिल, कर्सियांग स्थित अक्जिलियम कान्वेंट में संपन्न किया गया. इसके तहत विविध स्कूलों के कन्याश्री छात्राओं ने गीत, नृत्य व एकांकी नाटक आदि प्रस्तुत किया.

समारोह में प्रमुख अतिथि के रूप में सेकेंडरी स्कूल दार्जिलिंग के पूर्व डीआई रूपा थापा सहित अन्य कई विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति थी. समारोह में कर्सियांग के सेंट अल्फन्सस उच्च माध्यमिक स्कूल में विगत 9 अगस्त दिन आयोजित क्विज प्रतियोगिता के सफल प्रतियोगियों सहित अन्य संपूर्ण प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र आदि सहित पुरस्कृत किया गया. समारोह का संचालन पेन्चेन लमू तामंग ने किया. कर्सियांग प्रखंड विकास अधिकारी लक्ष्मण विश्वास ने कन्याश्री दिवस के औचित्य के बारे में बताया.

उन्होंने कहा कि वर्ष-2013 में आरंभ किये गये इस प्रकल्प से कन्याश्री छात्राओं को विविध प्रकार की सुविधाएं पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से प्राप्त हो रहा है. शिक्षा से लेकर आर्थिक सुविधाएं भी उन्हें मिल रही है. कन्याश्री छात्राओं को शिक्षित बनकर स्वनिर्भर बनने का अवसर भी प्राप्त हो रहा है. सामाजिक कार्यों में भी वे अग्रसर हो रहे हैं. इस अवसर पर सह-प्रखंड विकास अधिकारी श्यामल कांति शिकारी, विभागीय अधिकारी राजू विश्वकर्मा आदि की विशेष उपस्थिति थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें