25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सोशल मीडिया पर अपील लायी रंग, मरीज को मिला जीवनदान

दार्जिलिंग, सिक्किम व कालिम्पोंग से लगी रक्तदान करने वालों की कतार युवाओं ने की सराहनीय पहल, मां के साथ बच्चा भी स्वस्थ कालिम्पोंग : एक नवजात बच्चे एवं उसकी मां को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर चली मुहिम ने अपना रंग दिखा दिया. इसी के तहत बच्चा जन्म देने के बाद एक महिला के […]

दार्जिलिंग, सिक्किम व कालिम्पोंग से लगी रक्तदान करने वालों की कतार

युवाओं ने की सराहनीय पहल, मां के साथ बच्चा भी स्वस्थ

कालिम्पोंग : एक नवजात बच्चे एवं उसकी मां को बचाने के लिए सोशल मीडिया पर चली मुहिम ने अपना रंग दिखा दिया. इसी के तहत बच्चा जन्म देने के बाद एक महिला के शरीर में खून की कमी को पूरी की गयी. जानकारी के अनुसार पेडोंग बीपीएचई में मंगलवार को कटारे निवासी लीला दर्जी ने एक बच्ची को जन्म दिया.

कुछ शारीरिक समस्याओं के चलते मरीज को कालिम्पोंग अस्पताल रेफर कर दिया गया. शाम तक कालिम्पोंग जिला अस्पताल ले जाने के क्रम में उक्त महिला का खून काफी बह गया था. जिससे शरीर में खून की कमी हो गयी. अस्पताल में भर्ती होने के बाद डॉक्टर ने महिला के पति को खून खोजने हेतु 10 बजे तक का वक्त दिया.

पति खुद मजदूरी करने वाली पत्नी की हालत से चिंतित घबराया हुआ था. शाम के दौरान कुछ खाने के लिए एक दुकान गया. जहां दुकानदार एलेनोर जासिन्ट लेप्चा से बातचीत करने पर पति राम दर्जी ने समस्या की जानकारी दी. हालांकि पति को रक्त के वर्ग का पता नहीं था. एक घंटे के बाद अस्पताल में भर्ती परिजन ने खून का वर्ग बताने हेतु फिर लेप्चा के दुकान में पहुंचे. लेप्चा को कहने के बाद उसने इसकी जानकारी अपने मां ज्योति कार्की को दिया.

जिसके बाद कार्की ने पत्रकार मुकेश शर्मा को इसकी जानकारी दी. श्री शर्मा ने अपने फेसबुक अकाउंट में मां-बच्चे की जान बचाने हेतु तीन यूनिट खून देने की अपील लोगों से की. यह पोस्ट वायरल होते ही ठीक 15 मिनट के अंदर समाज सेवा से जुड़े रहने वाली सिनोरा नामचु ने पोस्ट पर जानकारी लेकर एक चालक शैलेश छेत्री का रक्त उक्त वर्ग के होने की बात कही.

जिसके बाद नामचू एवं कार्की ने फ़ोन कर अस्पताल में जाने हेतु गुजारिश करने के बाद मानवता के सबसे बड़े धर्म का पालन करते हुए रात के 10 बजे शैलेश छेत्री ने एक यूनिट बी नेगेटिव खून दिया. जिसको लगाने के बाद लीला दर्जी को खून दिया गया. तड़के सुबह इमोशन क्लब के एक युवा सदस्य दानिश अमिर अपने पिता एवं मोहम्मद उस्मान के सहारे जानकारी पाकर खून देने पंहुचा एवं एक यूनिट खून दिया.

वहीं कल रात से कालिम्पोंग में रक्त जुगाड़ करने वाले लाइफलाइन मिलन ब्लड सोसाइटी के मिलन तमांग ने भी अपनी तह से काम कर रहे थे. आज दिन तक दार्जिलिंग के दो मैरी लेप्चा एवं सुषमा तमांग को बुधवार को कालिम्पोंग लेकर आये. वहीं इस पोस्ट की जानकारी पाने के बाद दी ब्लड डोनर आर्मी ऑफ़ सिक्किम के संयोजक कुल प्रसाद कार्की, अध्यक्ष अनीश प्रधान अपनी टीम एवं एक डोनर के साथ कालिम्पोंग पहुंचे. पेडोंग के विकास सुब्बा ने पोस्ट देखकर रंम्पु सिक्किम के दोस्त से संपर्क किया. जिसके बाद सिपला कंपनी के कर्मी किशोर माझी को लेकर पहुंचे.

जिन्होंने लीला दरजी के लिए एक यूनिट खून दिया. इसके साथ ही दी ब्लड डोनर आर्मी ऑफ़ सिक्किम के संयोजक कुल प्रसाद कार्की ने कालिम्पोंग ब्लड बैंक में एक यूनिट खून दान किया. खून देने हेतु दार्जिलिंग से दो सदस्य व सिक्किम से दो सदस्य अस्पताल पहुंचे. सभी सदस्यों को लेकर खून उपलबब्ध कराने हेतु एक सभा जैसे आयोजन हो गया.

जिसमें मुख्य रूप से किसी भी पीड़ित को खून की ज़रूरत होने पर कालिम्पोंग से प्रचार के लिए पत्रकार मुकेश शर्मा, समाज सेवी ज्योति कार्की, लाइफ लाइन मिलन ब्लड सोसाइटी के मिलन तमांग को खबर देने की अपील ज्योति कार्की ने की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें