28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी में जाम की समस्या गहरायी तो टूटी निगम की नींद, ग्रीन लेन व्यवस्था पर सवालिया निशान

सिलीगुड़ी : पिछले कुछ महीनों के दौरान सिलीगुड़ी में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. आलम यह है कि सिर्फ हिल कार्ट रोड या सेवक रोड ही नहीं बल्कि इन दिनों चंपासारी मोड़, दार्जिलिंग मोड़, मल्लागुड़ी सहित तमाम इलाकों में भी हमेशा ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है. अब तो इस समस्या […]

सिलीगुड़ी : पिछले कुछ महीनों के दौरान सिलीगुड़ी में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. आलम यह है कि सिर्फ हिल कार्ट रोड या सेवक रोड ही नहीं बल्कि इन दिनों चंपासारी मोड़, दार्जिलिंग मोड़, मल्लागुड़ी सहित तमाम इलाकों में भी हमेशा ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है.
अब तो इस समस्या ने बहुत विकराल रूप धारण कर लिया है. ट्रैफिक जाम के कारण आम लोग काफी परेशान हो रहे हैं. अब लगता है कि सिलीगुड़ी नगर निगम तथा पुलिस की भी नींद टूटी है. लगातार ट्रैफिक जाम की स्थिति ने सिलीगुड़ी नगर निगम तथा पुलिस अधिकारियों की नींद उड़ा दी है.
सोमवार को ट्रैफिक व्यवस्था ठीक करने के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर अशोक भट्टाचार्य तथा अन्य अधिकारियों ने ट्रैफिक पुलिस एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की. इस बैठक में पुलिस ने जहां ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू करने के लिए नगर निगम को कई प्रस्ताव दिया है, वहीं दूसरी ओर नगर निगम की ओर से भी ट्रैफिक पुलिस को कई प्रस्ताव दिए गए.
इस बैठक में मेयर अशोक भट्टाचार्य के अलावा डीसीपी गौरव लाल भी उपस्थित थे. बाद में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मेयर अशोक भट्टाचार्य ने कहा कि सिलीगुड़ी शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए नगर निगम की ओर से पुलिस को कई प्रस्ताव दिए गए हैं. इसमें सबसे प्रमुख प्रस्ताव हिलकार्ट रोड पर बने ग्रीन लेन को लेकर है.
उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले हिलकार्ट रोड पर बैरिकेड लगामर दो लेन बना दिये गए हैं. एक लेन से रिक्शा, ऑटो,टोटो,बस आदि गाड़ियां तो ग्रीन चैनल से नॉनस्टॉप गाड़ियां जायेगी. लोगों का आरोप है कि यह व्यवस्था कारगर नहीं है.
इस व्यवस्था से ट्रैफिक की स्थिति और भी विकराल हो गई है. अशोक भट्टाचार्य ने पुलिस से इसे रिव्यू करने के लिए कहा है. श्री भट्टाचार्य ने बताया कि ग्रीनलेन बनाने से कितना फायदा हुआ है या नुकसान हुआ है,इसका आकलन जरूरी है. उन्होंने इस व्यवस्था को समाप्त करने का कोई प्रस्ताव पुलिस को नहीं दिया है.
लेकिन पुलिस को चाहिए कि इस व्यवस्था पर रिव्यू करें. अगर सही है तो ठीक और अगर इससे नुकसान है तो इस पर आगे की कार्रवाई की जानी चाहिए. इसके अलावा शहर में भीड़भाड़ वाले कई इलाकों में नो पार्किंग जोन बनाने का प्रस्ताव नगर निगम ने दिया .है खासकर विभिन्न सड़कों को जोड़ने के लिए बने जंक्शन प्वाइंट पर नो पार्किंग जोन बनाने का प्रस्ताव है.
अशोक भट्टाचार्य ने इसके साथ ही बेलगाम टोटो पर तत्काल नियंत्रण लगाने की मांग पुलिस से की है. उन्होंने कहा है कि विभिन्न रूपों पर टोटो की अबाध आवाजाही होती है. जिसकी वजह से ट्रैफिक की समस्या और गहरा गई है. पुलिस को टोटो पर नियंत्रण करना चाहिए. इसके अलावा शहर से ऑटो को हटाने का प्रस्ताव दिया गया है.
जो ऑटो चल रहे हैं उसके स्थान पर सीएनजी अथवा एलपीजी ऑटो चलाने का प्रस्ताव दिया गया ह श्री भट्टाचार्य ने आगे कहा कि बाघाजतीन पार्क इलाके में भी इन दिनों सड़क जाम की स्थिति हो रही है. यहां तो बसों की आवाजाही शुरू हो गई है. बाघाजतीन इलाका इन दिनों बस टर्मिनस जैसा लगता है. बसों की पार्किंग तत्काल रोकी जानी चाहिए. यह प्रस्ताव भी पुलिस को दिया गया है.
मेयर ने पुलिस के साथ की बैठक
क्या है प्रमुख प्रस्ताव
सिलीगुड़ी से मेडिकल जानेवाली बसों को नौकाघाट होकर चलाना
डुवार्स के साथ-साथ पहाड़ की गाड़ियों को पीसी मित्तल बस स्टैंड
से खोलना
बागराकोट सहित कई इलाकों में फ्लाईओवर का निर्माण करना और पार्किंग के लिए
जगह खोजना
फुटपाथ से कब्जा खत्म कराना तथा वाहनों की अवैध पार्किंग रोकना
कई प्रमुख सड़कों को वन-वे बनाना तथा शहर में वॉल्बों बसों के प्रवेश पर रोक लगाना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें