25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तीस्ता के कटाव में डूबे 30 घर

मालबाजार : एक तरफ बारिश नहीं होने के चलते कई शहरों में हाहाकार है, तो वहीं माल ब्लॉक के चेंगमारी ग्राम पंचायत के डांगापाड़ा इलाका कटाव की दंश से पीड़ित है. पिछले एक माह के दौरान इलाके में हजारों बीघा कृषि जमीन तीस्ता नदी में समा गई है. वहीं पिछले कई रोज में करीब 30 […]

मालबाजार : एक तरफ बारिश नहीं होने के चलते कई शहरों में हाहाकार है, तो वहीं माल ब्लॉक के चेंगमारी ग्राम पंचायत के डांगापाड़ा इलाका कटाव की दंश से पीड़ित है. पिछले एक माह के दौरान इलाके में हजारों बीघा कृषि जमीन तीस्ता नदी में समा गई है. वहीं पिछले कई रोज में करीब 30 घर नदी में डूब गये हैं. ऐसे बहुत से परिवार सिर छिपाने के लिए आसरा ढूंढ़ रहे हैं. ये लोग सुरक्षित स्थान की तलाश में निकल गये हैं. इस घटना को लेकर सिंचाई विभाग विशेष रूप से चिंतित है. उल्लेखनीय है कि यह कटाव तीस्ता के असंरक्षित इलाकों में हो रहा है. स्थानीय लोगों ने अस्थायी बांध (स्पार) बनाकर नदी की दिशा बदलने की मांग कर रहे हैं.
जानकारी अनुसार बरसात शुरू होने के समय से तीस्ता के आसपास कटाव का कहर जारी है. चेंगमारी ग्राम पंचायत के डांगापाड़ा निवासी निर्मल लस्कर, दुलाल दास और किंगकॉग दास ने बताया कि पहले कृषि जमीन और बाद में रिहायशी घर भी तीस्ता में एक-एककर डूबते जा रहे हैं. लोग कटाव के चलते बेघर हो रहे हैं. कई लोगों ने सुरक्षित जगहों में अपने घर बना लिये हैं.
चेंगमारी ग्राम पंचायत के प्रधान परितोष राय ने बताया कि उन्होंने ब्लॉक प्रशासन और सिंचाई एवं कृषि विभाग को इस समस्या से अवगत कराया है. इन विभागों से अधिकारियों के निरीक्षण करने की बात है. वहीं सिंचाई विभाग के अनुसार कटाव का असर असंरक्षित इलाकों में है. तीस्ता का मूल बांध सुरक्षित है. वहीं माल महकमा के एसडीओ सियात एन ने बताया कि हालात पर नजर रखी जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें