25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी : बंगाल सफारी में बाड़े से भागा तेंदुआ, दहशत

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी के निकट सालुगाड़ा स्थित बंगाल सफारी पार्क में मंगलवार को एक तेंदुआ अपने बाड़े से भाग निकला. यह पता चलते ही वन विभाग और बंगाल सफारी पार्क प्रबंधन में हड़कंप मच गया. सफारी के आसपास के इलाके के लोगों में भी तेंदुए की दहशत फैल गयी है. हालांकि वन विभाग का कहना […]

सिलीगुड़ी : सिलीगुड़ी के निकट सालुगाड़ा स्थित बंगाल सफारी पार्क में मंगलवार को एक तेंदुआ अपने बाड़े से भाग निकला. यह पता चलते ही वन विभाग और बंगाल सफारी पार्क प्रबंधन में हड़कंप मच गया. सफारी के आसपास के इलाके के लोगों में भी तेंदुए की दहशत फैल गयी है.
हालांकि वन विभाग का कहना है कि तेंदुआ भले ही अपने बाड़े से निकल गया हो, पर वह है सफारी पार्क के अंदर ही. तमाम कोशिशों के बावजूद देर शाम तक तेंदुए को पकड़ने में सफलता नहीं मिली थी. इससे अनुमान किया जा रहा है कि बुधवार को भी बंगाल सफारी पार्क बंद रखना पड़ सकता है.
जानकारी के अनुसार, मंगलवार की सुबह सात बजे के आसपास सचिन नामक तेंदुआ अपने बाड़े से निकल भागा. जैसे ही इस बात की जानकारी पार्क प्रबंधन एवं वन विभाग को मिली हर ओर खलबली मच गयी. आज नववर्ष पर पार्क में घूमने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना थी.
ऐसे में तेंदुआ अगर किसी पर हमला करता तो बड़ी दुर्घटना हो सकती थी. इसलिए एहतियात के तौर पर सबसे पहले तुरंत बंगाल सफारी पार्क को भ्रमणकारियों के लिए बंद करने का फैसला लिया गया. माना जा रहा है कि पेड़ पर चढ़कर तेंदुआ अपने बाड़े से भागा है.
तेंदुए को पकड़ने के लिए पार्क प्रबंधन तथा वन विभाग की ओर से अभियान छेड़ दिया गया है. वन विभाग सूत्रों ने बताया है कि तेंदुए को पकड़ने के लिए छह टीमें बनायी गयी है. इसमें दो पालतू हाथियों को भी लगाया गया है. हाथी पर सवार होकर वन विभाग के विशेष दस्ते के सदस्य तेंदुए की तलाश में लगे हैं.
वन विभाग के अनुसार, यदि तेंदुए को देखा गया तो उसे बेहोशी की गोली मारकर पकड़ने की कोशिश की जायेगी. तेंदुए को पकड़ने के लिए बकरी बांधकर दो पिंजरे भी लगा दिये गये हैं. इसके साथ ही सफारी पार्क के आसपास के इलाके में भी निगरानी की जा रही है.
वन विभाग सूत्रों का कहना है कि इस सफारी पार्क में विभिन्न प्रजातियों के कुल पांच तेंदुए हैं. इनका नाम सचिन, सौरभ, नयन, शीतल तथा काजल है. इसमें से सचिन भाग निकला है. इस तेंदुए को हमलावर प्रवृत्ति का भी बताया गया है.
बीते नवंबर महीने में ही पार्क की एक मॉनिटरिंग गाड़ी पर इस तेंदुए ने हमला कर दिया था. इसमें एक वनकर्मी बुरी तरह घायल हो गया था. इस कारण भी इस तेंदुए को पकड़ने में वन विभाग कोई ढिलाई नहीं चाहता.
पार्क के कर्मियों के अलावा दार्जिलिंग तथा लाटागुड़ी से भी वाइल्ड लाइफ स्क्वॉड के प्रशिक्षित कर्मचारी बुलाये गये हैं.इस संबंध में बंगाल सफारी पार्क के निदेशक राजेंद्र जाखड़ का कहना है कि तेंदुए को पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें