28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लापरवाह पदाधिकारियों पर प्रपत्र ”क” की कार्रवाई की दी चेतावनी

शेखपुरा : जिला खनन पदाधिकारी आनंद प्रकाश और जिला परिवहन पदाधिकारी शशि शेखरम पर जिलाधिकारी इनायत खान ने कड़ी नाराजगी प्रकट की है. जिलाधिकारी ने दोनों के खिलाफ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ सेवा समाप्ति के लिए प्रपत्र क भी गठित करने की चेतावनी दी है. यह नाराजगी जिलाधिकारी द्वारा आदेशों का पालन […]

शेखपुरा : जिला खनन पदाधिकारी आनंद प्रकाश और जिला परिवहन पदाधिकारी शशि शेखरम पर जिलाधिकारी इनायत खान ने कड़ी नाराजगी प्रकट की है. जिलाधिकारी ने दोनों के खिलाफ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने के साथ सेवा समाप्ति के लिए प्रपत्र क भी गठित करने की चेतावनी दी है. यह नाराजगी जिलाधिकारी द्वारा आदेशों का पालन नहीं करने के साथ-साथ विभागीय कार्यों में ढिलाई को लेकर सामने आया है.

जिलाधिकारी इनायत खान ने सोमवार को खनन टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी. दरअसल जिलाधिकारी रविवार को शहर क्षेत्र में भ्रमण करने को निकली थी. जब वह गिरिहिंडा से गुजर रही थी तो नो एंट्री के समय में कई ट्रक मुख्य सड़क पर खड़े थे. इसके अलावा कई ओवरलोडेड ट्रक भी गुजर रहे थे. ट्रकों के नो एंट्री के समय में शहर में प्रवेश एवं आवागमन के चलते लगभग 15 मिनट तक जिलाधिकारी जाम में फंसी रहीं.
जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में वाजिदपुर, पचना एवं मेहूस मोड़ पर ट्रकों के अवैध परिचालन रोकने के लिए खनिज पदाधिकारी को चेकपोस्ट बनाने को कहा गया था. इसके अलावा हर चेक पोस्ट पर सीसीटीवी कैमरा और पुलिस कर्मी के ठहरने से लिए विशेष शेड भी लगाना था. जिलाधिकारी ने अपने आदेश का पालन करवाने के लिए एक सप्ताह के भीतर चेक पोस्टों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया है.
जिलाधिकारी ने खनन क्षेत्र में स्थित आंगनवाड़ी केंद्रों पर रंगाई- पुताई के साथ-साथ लोगों के आराम के लिए क्षेत्र से प्राप्त खनन निधि से शेड बनाने को भी कहा है. इसके अलावा खनिज पदाधिकारी को खनन क्षेत्र में पानी का बौछार करने को कहा गया है ताकि बच्चों एवं आमलोगों का स्वास्थ्य धूल से प्रभावित नहीं हो. जिलाधिकारी ने जिला खनन निधि की राशि का खनिज अधिकारी द्वारा उपयोग नहीं किये जाने पर भी गहरी नाराजगी जतायी.
शराब के अड्डों को करें बंद
जिलाधिकारी इनायत खान ने अपने प्रकोष्ठ में मद्य निषेध, भूमि विवाद निराकरण आदि कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने जिला उत्पाद अधीक्षक को निर्देश दिया कि दुर्गापूजा शांति समिति की बैठक में सदस्यों के द्वारा शराब निर्माण और बिक्री के संबंध में मुद्दा उठाया गया था.
उत्पाद अधीक्षक ने बताया कि 60 चिह्नित स्थलों पर छापेमारी की गयी है, जिसमे से 28 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है. चार हजार लीटर शराब को विनिष्टीकरण किया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि शराब के बड़े अड्डे मुरारपुर, कोयरिबिघा – नारायणपुर आदि स्थलों पर औचक छापामारी कर शराब बिक्री व सेवन को बंद करने का निर्देश दिया. उनसे जब्त वाहनों की सूची की मांग की गयी.
भूमि विवाद के निबटारे में तेजी लाने का निर्देश : भूमि विवाद निराकरण के लिए प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को सभी थानों में अंचलाधिकारी और थानाध्यक्ष के साथ बैठक की जाती है. अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि अबतक 221 भूमि विवादों में से 206 का निष्पादित हो गया है.
जिलाधिकारी ने कहा कि जनवरी से लेकर अब तक यह संख्या काफी कम है. भूमि-विवादों के सभी मामले को निष्पादित करने के लिए अपर समाहर्ता एवं अनुमंडल पदाधिकारी को विशेष निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के साथ बैठकर चौथे शनिवार को भू-विवादों पर विस्तृत समीक्षा की जायेगी.
कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया गया है कि सड़कों पर अवैध ब्रेकर को हटाएं. बैठक में पुलिस अधीक्षक दयाशंकर, अपर समाहर्ता सत्य प्रकाश शर्मा, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी सत्येंद्र त्रिपाठी, सहायक अभिंयता पीएचइडी, कार्यपालक अभियंता आरसीडी आदि उपस्थित थे.
ईंट भट्ठे को बालश्रम से मुक्त करें
जिलाधिकारी ने खनन टास्क फोर्स की बैठक में जिले में संचालित सभी ईंट भट्ठे को बालश्रम मुक्त करने का आदेश दिया. जिलाधिकारी ने यह आदेश खनन विकास पदाधिकारी को दिया.
जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में 52 चिमनी भट्ठे को है, जिसमें से 25 जिक-जैक भट्ठाें काे लाइसेंस दिया गया है. इसके अलावा जिलाधिकारी ने गिरिहिंडा स्थित सरकारी बस स्टैंड के आसपास सैकड़ों की संख्या में बालू लदे ट्रैक्टर को अविलंब हटाने का निर्देश दिया. इस कार्य में देरी पर जिलाधिकारी ने अधिकारी पर भी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें