28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सक्षम होंगे किसान तभी समृद्ध होगा भारत

कार्यक्रम. मृदा िदवस पर शिवहर में कृषक गोष्ठी के सेमिनार में बोलीं सांसद रमा देवी शिवहर : स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र में विश्व मृदा दिवस के अवसर पर एक कृषक गोष्ठी सह सेमिनार का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय सांसद रमा देवी ने दीप प्रज्जवलित करके किया. मौके पर करीब 47 किसानों को […]

कार्यक्रम. मृदा िदवस पर शिवहर में कृषक गोष्ठी के सेमिनार में बोलीं सांसद रमा देवी

शिवहर : स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र में विश्व मृदा दिवस के अवसर पर एक कृषक गोष्ठी सह सेमिनार का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय सांसद रमा देवी ने दीप प्रज्जवलित करके किया. मौके पर करीब 47 किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किया गया. मौके पर सांसद को कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वयक ने फूल का गुलदस्ता भेंट कर एवं शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया.
कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए सांसद रमा देवी ने कहा जब किसान सक्षम होंगे तभी देश समृद्ध होगा. सांसद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि किसानों के फसल के संबंध में अनिश्चितता को दूर करने के लिए मोदी कैबिनेट ने 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को स्वीकृति दे दी है.
कहा कि इस योजना में प्राकृतिक अापदाओं के कारण खराब हुई फसलों के विरुद्ध किसानों द्वारा भुगतान की जाने वाली किस्त की दर काफी कम रखी गयी है. यह बीमा योजना रवि व खरीफ के साथ व्यावसायिक व बागवानी फसलों की सुरक्षा प्रदान की जाती है. फसलों के लिए किसानों को पांच प्रतिशत किस्त का भुगतान करना होगा. इस योजना के तहत खरीफ फसलों के लिए दो प्रतिशत व रवि के लिए 1.5 प्रतिशत किस्त का भुगतान किया जायेगा. शेष किस्त बीमा कंपनी को सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा.
कहा कि सरकार किसानों के आर्थिक समृद्धि के लिए कटिबद्ध है. उन्होंने सरकारी मुलाजिमों को सलाह दिया कि वे सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाये जा रहे योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने की लिए ईमानदारी से कार्य करें. ताकि अंतिम व्यक्ति को भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंच सके. सांसद ने किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन के लिए आधुनिक कृषि पद्धति अपनाने की सलाह दी.
कृषि वैज्ञानिक मो.साजिद हसन ने फसल बीमा, सरकार की नयी योजनाएं, परंपरागत कृषि विकास योजना, जैविक खेती को प्रोत्साहित करने की योजना, नीली क्रांति के तहत मछली पालन में विकास दर को बढ़ाने के लिए उपाय, श्वेत क्रांति के तहत दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए उपाय सहित यूरिया पर नीम की परत उर्वरक की क्षमता में बढ़ोतरी के योजनाओं की जानकारी दी.मृदा दिवस कार्यक्रम में कृषि पदाधिकारी विष्णुदेव रंजन ने किसानों के लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं के साथ कृषि उपकरणों की खरीद पर किसानों को दी जाने वाली अनुदान की जानकारी दी.
मौके पर भाजपा के पूर्व अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र किशोर मिश्र, जिला महामंत्री रामकृपाल शर्मा ,सांसद प्रतिनिधि राजेश कुमार राजू, भाजपा जिला युवा अध्यक्ष धीरज कुमार सिंह चौहान, डॉक्टर राम बहादुर गुप्ता, रामबाबू प्रसाद गुप्ता, योगेंद्र प्रसाद गुप्ता, मनीष कुमार, मीडिया प्रभारी विनय कुमार सिंह , लाल बाबु प्रसाद ,अमिरूल हसन, कामता प्र सिंह, चंदेश्वरी सिंह, संजय कुमार सिंह, प्रमोद सिंह, विजय कुमार सिंह, लक्ष्मण कुमार,लक्ष्मी नारायण, जिला महामंत्री अनिल कुमार सिंह,उपाध्यक्ष नंद किशोर चौधरी, दिनेश प्रसाद ,सत्य नारायण सिंह, रवी शंकर सिंह, जय प्रकाश गुप्ता, राम उदय शंकर सिंह, अशोक चंद्र वंशी, मंडल अध्यक्ष पिपराही धर्मेंद्र पांडेय, दिनेश गुप्ता, सुशील झा,मंडल अध्यक्ष डुमरी प्रदीप कुमार सोनू समेत कई मौजूद थे.
मृदा दिवस के अवसर पर कार्ड का वितरण : बाजपट्टी . प्रखंड स्थित कृषि कार्यालय में मंगलवार को मृदा दिवस के अवसर पर किसान भवन के सभागार में 438 किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया. उद्घाटन उपप्रमुख सुधीर कुंवर ने किया. मौके पर जिला कृषि पदाधिकारी राम किशोर राय, बीइओ प्रभात कुमार, कृषि समन्वयक दिवाकर वात्सायन, रौशन कुमार, अजय शर्मा, भोला चौधरी ,प्रवीण कुमार, पंकज भूषण, राम बाबू, प्रियरंजन संजय, सत्यजीत कुमार, गौतम, दीपक व अनिल समेत अन्य मौजूद थे.
किसानों को मृदा जांच की विधि बताया : सुरसंड . प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित कृषि कार्यालय में मंगलवार को मृदा दिवस का आयोजन कृषि समन्वयक सुशील कुमार राय की अध्यक्षता में किया गया, जिसमें प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से आये किसानों को कृषि समन्वयक श्री राय द्वारा मृदा (मिट्टी) जांच की विधि बतायी गयी साथ ही लगभग छह दर्जन किसानों के बीच मृदा हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया. मौके पर कृषि समन्वयक अवधेश कुमार, सुनील कुमार व किसान सलाहकार अमरेंद्रलाल कर्ण समेत कृषि कार्यालय के सभी कर्मी व दर्जनों किसान मौजूद थे.
रून्नीसैदपुर . विश्व मृदा दिवस के अवसर पर मंगलवार को प्रखंड कृषि कार्यालय में सॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण किया. इस अवसर पर किसानों को मिट्टी की उत्पादकता बनाये रखने के लिए कम से कम 10 किसानों को मिट्टी की समय-समय पर जांच कराते हुए स्वास्थ्य कार्ड की सिफारिशों के अनुसार मिट्टी के स्वास्थ्य प्रबंधन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने की शपथ दिलायी गयी. सॉयल हेल्थ कार्ड वितरण का शुभारंभ परियोजना निदेशक (रसायन) देवेंद्र सिंह व प्रखंड उप प्रमुख भूपेंद्र नारायण प्रसाद सिंह ने की. समारोह की अध्यक्षता बीएओ आनंद मोहन चौधरी ने की. वक्ताओं ने मिट्टी जांच की आवश्यकता व जांचोपरांत उर्वरा शक्ति के आधार पर उर्वरक की अनुशंसा पर बल दिया.
बीएओ के अनुसार करीब दो सौ किसानों के बीच मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया है. मौके पर मानिक चौक दक्षिणी पंचायत के सरपंच राधाकांत झा, कृषि समन्वयक संजीव कुमार वसाक, राकेश कुमार, कृषि समन्वयक संजीव कुमार सिंह, विकास कुमार, शशिभूषण, पप्पू कुमार, लालबाबू गुप्ता, राकेश कुमार बंटी, मौसम कुमारी व ममता रानी समेत कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें