28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 15 नवंबर से पूर्व 50 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी : रघुवर दास

शुरुआत. मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का किया शिलान्यास सरायकेला/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को सरायकेला के काशी साहू कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में संजय नदी पर 95 करोड़ से बननेवाले दोगुनी बराज समेत कई विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस गांवों के विकास व कृषि पर है. […]

शुरुआत. मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं का किया शिलान्यास
सरायकेला/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को सरायकेला के काशी साहू कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में संजय नदी पर 95 करोड़ से बननेवाले दोगुनी बराज समेत कई विकास योजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस गांवों के विकास व कृषि पर है.
2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के साथ कार्य किये जा रहे हैं. 15 नवंबर तक 50 हजार लोगों को रोजगार दिया जायेगा. इसी समय तक बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भी नियुक्ति होगी. कार्यक्रम को जल संसाधन मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी, सांसद लक्ष्मण गिलुवा, जल संसाधन विभाग के अपर सचिव अरुण सिंह, डीसी छवि रंजन ने भी संबोधित किया.
15 नवंबर के बाद 1400 तालाब खोदे जायेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार जल प्रबंधन पर विशेष ध्यान दे रही है. पानी को रोक कर इसका उपयोग खेती समेत अन्य कार्यों में लगाया जायेगा. राज्य में दो हजार तालाब बनवाने का लक्ष्य तय किया गया था. 15 नवंबर के बाद 1400 तालाब बनाये जायेंगे.
राज्य के सभी लोगों का होगा स्वास्थ्य बीमा
मुख्यमंत्री ने कहा आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य के 57 लाख परिवारों का पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कराया गया है. इसके लिये राज्य सरकार ने 400 करोड़ रुपये खर्च किये हैं. शेष बचे लोगों का भी बीमा कराया जायेगा. इसके लिये उन्हें प्रीमियम के रूप में कुछ राशि देनी होगी.
17 लाख महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में सरकार कार्य कर रही है. 17 लाख महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है. महिलाओं के लिये सिर्फ झारखंड में ही उज्ज्वला योजना के तहत गैस के साथ-साथ चूल्हा भी दिया जा रहा है.
सीएम की मुख्य घोषणा
गरीब किसानों को श्वेत क्रांति से जोड़ कर 90 फीसदी अनुदान पर दो गायें दी जायेंगी
दिसंबर 2018 तक सरायकेला-खरसावां जिले के हर घर में पहुंचेगी बिजली
दिसंबर 2019 तक पूरे राज्य में 24 घंटे मिलेगी बिजली
15 नवंबर तक 50 हजार लोगों को दिया जायेगा रोजगार
15 नवंबर से पूर्व स्कूलों में होगी सरकारी शिक्षकों की बहाली
राज्य के सभी स्कूलों में बेंच-डेस्क की व्यवस्था कर दी गयी है
राज्य के सभी लोगों का किया जायेगा स्वास्थ्य बीमा
अगले पांच सालों में विकसित राज्यों की बराबरी करेगा झारखंड
श्री दास ने कहा कि सरकार का ध्यान सर्वांगीण व समावेशी विकास की ओर है. सरकार तीन करोड़ जनता के जीवन में बदलाव लाने के लिये कार्य कर रही है.
विकास के मामले में झारखंड की तुलना महाराष्ट्र या गुजरात से नहीं हो रही है, बल्कि पांच सालों में झारखंड विकसित राष्ट्रों की बराबरी करेगा. सरकार इस दिशा में लगातार कार्य कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें