Advertisement

samastipur

  • Aug 23 2019 7:38AM
Advertisement

मुजफ्फरपुर-दरभंगा रेल लाइन का सर्वे पूरा

 समस्तीपुर : मुजफ्फरपुर से दरभंगा के बीच नयी रेल लाइन बिछाने के लिये रेलवे ने सर्वे का काम पूरा कर लिया है. रुड़की की एलाइट एजेंसी ने सर्वे किया है. इसमें मुजफ्फरपुर से दरभंगा के बीच नयी रेल लाइन के लिये तीन विकल्पों को तैयार किया गया है. सर्वे के बाद रेलवे किस एलाइनमेंट से लाइन बिछाने को मंजूरी देती है यह उस पर निर्भर है. 

 
हालांकि तीनों ही रुटों पर निर्माण में करीब 2514 से लेकर 2378 करोड़ रुपये होंगे. निर्माण विभाग की ओर से सर्वे रिपोर्ट को रेलवे को भेजे जाने का काम शुरू कर दिया गया है. इस रेलखंड की शुरुआत दरभंगा जंक्शन से होगी जबकि इसकी समाप्ति मुजफ्फरपुर में होगी. 
 
बिहारीगंज से विरपुर के बीच सर्वे शुरू. निर्माण विभाग की मानें तो बिहारीगंज से विरपुर के बीच भी नयी रेल लाइन के लिये सर्वे का काम रेलवे ने शुरू कर दिया है. इस नयी रेलखंड पर करीब 2302 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है.
 
एजेंसी ने तीन िवकल्प िदये
सर्वे रिपोर्ट को अप्रुवल के लिए महेंद्रू भेजा जा रहा है. वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही रेलवे बोर्ड को भेजा जायेगा. 
जेके सिंह, उप मुख्य अभियंता, 
निर्माण, समस्तीपुर रेलमंडल.
 
पहला विकल्प 11 स्टेशन होंगे शामिल
लाइन की लंबाई करीब 70.84 किलोमीटर रखी गयी है. इस रूट से रेललाइन बिछाने पर रेलवे को 2462 करोड़ की राशि खर्च आयेगी. इसमें 30 क्रॉसिंग होगी जबकि 5 रेल पुल बनाने की जरूरत होगी. इसमें 11 स्टेशन पड़ेंगे. हालांकि यह प्रस्तावित सभी रूटों में सबसे अधिक लंबा होगा. इस दौरान जो स्टेशन पड़ेंगे उसमें दरभंगा, लहेरियासराय, थलवारा, डिलाही, कोलहंटा पटोरी, माधोपुर पंडौल, घोसहमा, विद्यारोज, सिलौत, नारायणपुर अनंत व मुजफ्फरपुर शामिल होगा. 
 
दूसरा विकल्प छह रेल पुल होंगे 
इसमें 10 स्टेशन शामिल हैं. इसकी लंबाई करीब 67.85 किलोमीटर होगी. यहां से निर्माण कराने पर रेलखंड की लागत करीब 2514 करोड़ आकी गयी है. इसमें कुल 28 क्रॉसिंग व 6 रेल पुल बनाने की जरूरत होगी. 
 
तीसरा विकल्प दस स्टेशन होंगे
लंबाई 67.4 किलोमीटर होगी. इस रुट पर निर्माण कराये जाने पर 2378 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान है. इसमें 27 क्रॉसिंग व 6 रेल पुल बनाये जायेंगे. इसमें भी 10 स्टेशन बनाने का प्रवाधान है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement