36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोसड़ा में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर डेंजर प्वाइंट से मात्र 690 सेंटीमीटर नीचे

24 घंटे में 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ा जलस्तर बांध के निचले हिस्से में घुसा पानी लोगों की बढ़ रही परेशानी रोसड़ा : रोसड़ा में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है. एक दिन पूर्व जहां डेंजर प्वाइंट से 2 मीटर नीचे जलस्तर था. वहीं बुधवार की शाम […]

24 घंटे में 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ा जलस्तर

बांध के निचले हिस्से में घुसा पानी लोगों की बढ़ रही परेशानी

रोसड़ा : रोसड़ा में बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है. एक दिन पूर्व जहां डेंजर प्वाइंट से 2 मीटर नीचे जलस्तर था. वहीं बुधवार की शाम छह बजे तक यह जलस्तर बढ़कर डेंजर प्वाइंट से मात्र 690 सेंटीमीटर यानि एक मीटर से भी नीचे था.

एक दिन पूर्व जलस्तर बढ़ने का रफ्तार 5 सेंटीमीटर प्रति घंटे था. वहीं बुधवार को 12 बजे दिन तक 6 सेंटीमीटर प्रति घंटे हो गया. इसके बाददिन के 2 बजे तक रफ्तार में थोड़ी कमी आकर 5 सेंटीमीटर प्रति घंटे रही. अगर जलस्तर बढ़ने का रफ्तार इसी तरह रहा तो डेंजर प्वाइंट 42.63 को रात्रि में ही पार कर जायेगा. फिर निचले इलाके के लोगों के घरों में पानी घुसना भी शुरू हो जाएगा.

हालांकि निचले इलाके में बसे लोग बाढ़ का पानी आने से पूर्व समाधान ढूंढने में लग गए हैं. दूसरी ओर तटबंध की सुरक्षा की बात करें तो बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के सहायक अभियंता चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि तटबंध को किसी प्रकार की क्षति न हो या असामाजिक तत्वों द्वारा किसी तरह का नुकसान न पहुंचाया जाये, इसके लिए जिलाधिकारी के आदेशानुसार प्रत्येक किलोमीटर की दूरी पर होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

उन्होंने बताया कि विभाग के सभी अभियंता रात दिन तटबंध पर निगरानी कर स्थिति का जायजा ले रहे हैं. कहीं भी रेन कट दिखायी देने पर उसमें मिट्टी भराई का काम करवाया जा रहा है. साथ ही तटबंध के जंगलों का भी सफाई करवाया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें