28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किसके सिर सजेगा मुख्य पार्षद का ताज, आज होगा फैसला, तैयारी पूरी

सासाराम : धीरे-धीरे समय गुजरता गया. अब चंद घंटे ही बचे हैं, सासाराम नगर पर्षद को नयी मुख्य पार्षद मिलने में. 36 दिनों से रिक्त मुख्य पार्षद की कुर्सी पर शुक्रवार को विराजमान होंगी मुख्य पार्षद. मुख्य पार्षद के चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है. बैलेट बॉक्स की जांच हो चुकी है. […]

सासाराम : धीरे-धीरे समय गुजरता गया. अब चंद घंटे ही बचे हैं, सासाराम नगर पर्षद को नयी मुख्य पार्षद मिलने में. 36 दिनों से रिक्त मुख्य पार्षद की कुर्सी पर शुक्रवार को विराजमान होंगी मुख्य पार्षद. मुख्य पार्षद के चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी हो चुकी है.

बैलेट बॉक्स की जांच हो चुकी है. तैयारी तो पूरे 40 पार्षदों के वोटिंग का प्रशासन ने किया है. लेकिन, देखना है कि कितने इससे दूर रहते हैं. क्योंकि, चर्चाओं में कुछ ऐसे भी पार्षद हैं, जो समय को देखते हुए अपने पक्ष को जिताने के लिए इस चुनाव से दूरी बनाने का मन बना चुके हैं.
गुरुवार को नगर पर्षद में कर्मचारियों के बीच नयी मुख्य पार्षद के चुनाव को लेकर बहस छिड़ी रही, तो शहर के चौक चौराहों पर भी चुनाव ही बहस के केंद्र में रहा. सबके अपने दावे व अपना तर्क. अभी भी मुख्य पार्षद को लेकर कयासों का दौर जारी है.
ज्ञातव्य हो कि मुख्य पार्षद के चुनाव के लिए जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी अनिल पांडेय प्रेक्षक नियुक्त हैं. अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय के सभाकक्ष में 11 बजे दिन से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी. समय से एक घंटा देर से आने पर पार्षद की इंट्री नहीं हो सकेगी.
गौरतलब है कि गत 13 जून 2019 को मुख्य पार्षद के पद से कंचन देवी ने इस्तीफा दे दिया था. वह सात जून 2017 को नगर पर्षद की मुख्य पार्षद बनी थी. नगरपालिका अधिनियम के अनुसार दो वर्ष के बाद मुख्य पार्षद के विरुद्ध अविश्वास का प्रस्ताव पेश किया जा सकता है. इसी संभावना के मद्देनजर मुख्य पार्षद 13 जून को इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे ने सबको चौका दिया था.
कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मुख्य पार्षद का चुनाव
सासाराम सदर : कड़ी सुरक्षा के बीच नगर पर्षद के मुख्य पार्षद का चुनाव शुक्रवार को सदर अनुमंडल कार्यालय में होगा. इसकी तैयारी अनुमंडल प्रशासन ने पूरी कर ली है. चुनाव स्वच्छ व निष्पक्ष कराने के लिए सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता पूरी तरह से सजग हैं. उन्होंने बताया कि चुनाव से संबंधित सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया गया है. चुनाव स्थल से लेकर अनुमंडल परिसर तक बैरिकेडिंग करायी गयी है.
इससे कोई भी व्यक्ति कानून के नियम का उल्लंघन कर चुनाव स्थल पर पहुंच नहीं सके. इसके अलावा कार्यालय परिसर के आस-पास चुनाव अवधि में धारा 144 लागू रहेगी. चुनाव में अनियमितता या नियमों का उल्लंघन करने वाले पर पैनी नजर रखने व पहचान करने के लिए कई जगहों पर सीसीटीवी व वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा चुनाव की हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए तीन मजिस्ट्रेटों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
चुनाव के प्रेक्षक जिला अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को बनाया गया. वहीं, दो महिला मजिस्ट्रेट के रूप में सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी व सदर सीडीपीओ तैनात रहेगी. सुरक्षा को देखते हुए चुनाव स्थल के मुख्य गेट से लेकर अनुमंडल परिसर में सशस्त्र पुलिस बल के जवान तैनात होंगे, जो अनावश्यक व्यक्ति व असामाजिक तत्वों पर विशेष पैनी नजर रखेंगे.
चुनाव स्थल पर किसी भी अनावश्यक लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा. इसके लिए अनुमंडल परिसर के मुख्य गेट के समीप पूरी तरह से बैरिकेडिंग की गयी है. पार्षदों को शस्त्र, मोबाइल या किसी भी विनाशकारी यंत्र लाने पर पाबंदी रहेगी. इसका विशेष ध्यान रखा जायेगा. चुनाव के दौरान जो भी नियम का उल्लंघन या नियम के विरुद्ध कार्य करेगा, उस पर कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें