ranchi

  • Sep 12 2019 7:53AM
Advertisement

कल से रांची में आधा हो जायेगा पार्किंग शुल्क, पीएम आवास लॉटरी के लिए बन रही आवेदनों की सूची

कल से रांची में आधा हो जायेगा पार्किंग शुल्क, पीएम आवास लॉटरी के लिए बन रही आवेदनों की सूची
रांची नगर निगम के अधिकारियों की लापरवाही से हुई देरी
रांची : पार्किंग शुल्क में हुई वृद्धि को आधा करने के लिए रांची नगर निगम गुरुवार को आदेश जारी करेगा. यह आदेश बुधवार को ही जारी होनेवाला था, लेकिन प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर निगम अधिकारियों की व्यस्तता के कारण नहीं हो सका. 
 
आदेश जारी होने के साथ ही दोपहिया वाहन के लिए पार्किंग शुल्क पांच रुपये प्रति तीन घंटा और चारपहिया वाहन के लिए 20 रुपये प्रति तीन घंटा हो जायेगा. गौरतलब है कि पूर्व में दोपहिया वाहनों से 10 रुपये और चारपहिया वाहनों से 40 रुपये पार्किंग शुल्क ठेकेदारों द्वारा वसूला जा रहा था. 
 
इससे आमलोगों को काफी परेशानी हो रही थी. पार्षदों और आमलोगों द्वारा कई बार पार्किंग चार्ज को कम करने की  मांग नगर निगम से की गयी थी. इसी के मद्देनजर निगम बोर्ड की 29 जुलाई को हुई बैठक में पार्किंग शुल्क में कटौती का प्रस्ताव लाया गया था. इस प्रस्ताव पर सभी पार्षदों ने भी सहमति प्रदान की थी. लेकिन निगम अधिकारियों के लापरवाही के कारण अब तक यह आदेश जारी नहीं हुआ था.
 
समय पर पूरी करें योजनाएं : मेयर
 
रांची : मेयर आशा लकड़ा ने बुधवार को निगम के अभियंताओं के साथ बैठक की. बैठक में मेयर ने वित्तीय वर्ष 2014-15, 2015-16, 2016-17, 2017-18 और 2018-19 में  रोड, नाली, पार्क एवं तालाबों के लिए के स्वीकृत योजनाओं के संबंध में जानकारी ली. 
 
मेयर ने निर्देश दिया कि सभी लंबित योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाये. मेयर ने कहा कि जिन संवेदकों के साथ निगम ने  एकरारनामा किया है, अगर वे काम शुरू नहीं कर रहे हैं, तो ऐसे संवेदकों को नोटिस दिया जाये. बैठक में नगर आयुक्त सहित निगम के सभी अभियंता उपस्थित थे. बैठक में मेयर ने निगम के अभियंताओं को निर्देश दिया कि शहर के जितने भी बड़े नाले हैं, सभी को स्लैब से लगाया जाये. साथ ही हर 20-30 फीट की दूरी पर लोहे की जाली लगायी जाये.
 
वार्ड समिति सदस्य बनने के लिए 14 तक करें आवेदन
 
रांची : वार्ड कमेटी का सदस्य बनने के लिए नगर निगम ने तीसरी बात समय सीमा बढ़ायी है. अब शहर के जागरूक लोग वार्ड कमेटी का सदस्य बनने के लिए 14 सितंबर तक आवेदन निगम में कर सकते हैं. 
 
यह तीसरी बार है जब निगम ने फाॅर्म जमा करने की तिथि बढ़ायी है. ज्ञात हो कि वार्ड कमेटी के आवेदन लेने के लिए निगम ने इससे पहले दो बार समयसीमा निर्धारित की थी. लेकिन दोनों ही बार मिलाकर 130 के आसपास लोगों ने आवेदन जमा किये.
 
पीएम आवास लॉटरी के लिए बन रही आवेदनों की सूची
 
रांची : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रांची नगर निगम पंडरा और बजरा में फ्लैट का निर्माण करायेगा. इसके लिए नगर निगम 20 सितंबर के बाद लॉटरी कराने की तैयारी में है. लॉटरी निर्विवाद व शांतिपूर्ण रूप से हो, इसके लिए निगम प्रधानमंत्री आवास के लिए आये सभी आवेदनों की इंट्री करवा रहा है. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फ्लैट लेने के लिए नगर निगम के पास करीब 2600 लोगों ने निगम में आवेदन दिया है.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement