25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रक्तदान को लेकर जागरूकता बढ़ी रिम्स ब्लड बैंक का स्टॉक 583 यूनिट

खून देने के बाद लोग डोनर कार्ड की मांग भी नहीं कर रहे हैं रांची : रक्तदान को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. रक्तदान को महादान समझ कर लोग ब्लड डोनेशन कैंप में रक्तदान करने आ रहे हैं. रक्तदाता डोनर कार्ड की मांग भी नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उनका कहना है कि दान […]

खून देने के बाद लोग डोनर कार्ड की मांग भी नहीं कर रहे हैं
रांची : रक्तदान को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. रक्तदान को महादान समझ कर लोग ब्लड डोनेशन कैंप में रक्तदान करने आ रहे हैं. रक्तदाता डोनर कार्ड की मांग भी नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उनका कहना है कि दान की चीज को दोबारा पाने की इच्छा नहीं होनी चाहिए. इसका नतीजा यह हुआ कि रिम्स में ब्लड का स्टॉक तेजी से बढ़ा है. वर्तमान में यहां 583 यूनिट रक्त का संग्रह है. मरीज को खून की आवश्यकता होने पर परिजन स्वयं रक्तदान कर रहे हैं या फिर रक्तदाता साथ लेकर आ रहे हैं.
गौरतलब है कि रिम्स ब्लड बैंक द्वारा करीब एक साल पहले डोनर कार्ड का वितरण बंद कर दिया गया है. रक्तदान करने वाले लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि बिना डोनर कार्ड की इच्छा लिये रक्तदान करें. वहीं रिम्स में भर्ती मरीजों को अब खून की समस्या नहीं हो रही है. यहां पर्याप्त स्टॉक है. रिम्स में प्रतिदिन 120 से 140 यूनिट रक्त की खपत है.
मरीज की स्थिति को देख कर दिया जा रहा खून : रिम्स में भर्ती मरीजों की बीमारी की गंभीरता व जरूरत को देख कर डॉक्टर फ्री में ब्लड देने का आग्रह कर रहे हैं. डॉक्टर के कहने पर ही ब्लड बैंक से फ्री में ब्लड मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है. पहले डॉक्टर ज्यादातर मरीजों को नि:शुल्क खून देने का आग्रह करते थे. इस कारण ब्लड बैंक को खून उपलब्ध कराने में परेशानी होती थी. अब जरूरतमंदों को ही खून उपलब्ध कराया जा रहा है. वहीं लोग भी स्वेछा से रक्तदान कर रहे हैं.
रिम्स ब्लड बैंक की स्थिति
ब्लड ग्रुप यूनिट
ए पॉजिटिव 50
बी पॉजिटिव 223
एबी पॉजिटिव 30
ओ पॉजिटिव 250
ए निगेटिव 09
बी निगेटिव 12
एबी निगेटिव 05
ओ निगेटिव 04
रक्तदाताओं में जागरूकता बढ़ी है. इसलिए वह डोनर कार्ड नहीं मांगते हैं. अब दान समझ कर लोग रक्तदान कर रहे हैं. वर्तमान में रिम्स ब्लड बैंक का स्टॉक 583 यूनिट हो गया है. यह अच्छा संदेश है.
डॉ सुषमा कुमारी, ब्लड बैंक इंचार्ज, रिम्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें