27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची-लोहरदगा-टोरी लाइन राजधानी ट्रेन के लिए तैयार

रांची : रांची-लोहरदगा-टोरी लाइन राजधानी ट्रेन के परिचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस लाइन में विद्युतीकरण कार्य को पूरा कर लिया गया है. अब यह लाइन पूर्ण रूप से विद्युतीकृत हो गयी है. अब रांची रेल डिवीजन की ओर से इस लाइन पर राजधानी ट्रेन को चलाये जाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड […]

रांची : रांची-लोहरदगा-टोरी लाइन राजधानी ट्रेन के परिचालन के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस लाइन में विद्युतीकरण कार्य को पूरा कर लिया गया है. अब यह लाइन पूर्ण रूप से विद्युतीकृत हो गयी है. अब रांची रेल डिवीजन की ओर से इस लाइन पर राजधानी ट्रेन को चलाये जाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है. बोर्ड से अनुमति मिलते ही इस लाइन पर राजधानी ट्रेन चलने लगेगी. इससे यात्रियों को सुविधा होगी.

वर्तमान में रांची-नयी दिल्ली राजधानी मुरी व बरकाकाना होते हुए टोरी जाती है. इस दूरी को तय करने में ट्रेन को दो से ढाई घंटे का समय लगता है. राजधानी ट्रेन अगर सीधे टोरी जाती है, तो यह समय बचेगा. वहीं दूरी भी कम हो जायेगी.
राजधानी ट्रेन के चलने के बाद से रांची-नयी दिल्ली गरीब रथ एक्स व रांची-आनंद विहार (वाया मुरी) को भी इस मार्ग से चलाये जाने से यात्रियों को लाभ होगा. मालूम हो कि पूर्व में इन सभी ट्रेनों को वाया लोहरदगा-टोरी होकर चलाये जाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास भेजा गया है. वर्तमान में लोहरदगा-टोरी लाइन में सप्ताह में छह दिन रांची-डेहरी ओनसोन के बीच इंटरसिटी चलायी जा रही है. प्रतिदिन ट्रेन से काफी संख्या में लोग आना-जाना कर रहे हैं. वहीं रांची से टोरी तक प्रतिदिन लोहरदगा पैसेंजर को चलाया जा रहा है.
दो से ढाई घंटे तक का समय बचेगा, रांची से दिल्ली की दूरी 110 किमी कम हो जायेगी
अभी रांची-नयी दिल्ली राजधानी ट्रेन मुरी व बरकाकाना होते हुए टोरी जाती है
राजधानी का किराया हो सकता है कम
रांची-टोरी लाइन से राजधानी ट्रेन चलाने पर रांची से दिल्ली की दूरी करीब 110 किलोमीटर कम हो जायेगी. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि दूरी कम होने पर राजधानी ट्रेन का किराया भी कमा हो सकता है. वहीं इस लाइन पर मालगाड़ी चलाने का भी प्रस्ताव है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें