28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खास दुकान से पुस्तक के लिए ना कहें स्कूल

रांची : स्कूली बच्चों के पठन-पाठन से संबंधित सामग्री की खास दुकान से खरीदारी करने के लिए अभिभावक को दबाव नहीं बनाया जा सकता है. इसे हर हाल में सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक आदित्य कुमार आनंद ने सभी क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला […]

रांची : स्कूली बच्चों के पठन-पाठन से संबंधित सामग्री की खास दुकान से खरीदारी करने के लिए अभिभावक को दबाव नहीं बनाया जा सकता है. इसे हर हाल में सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक आदित्य कुमार आनंद ने सभी क्षेत्रीय उपशिक्षा निदेशक, जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखा है.

निदेशक के पत्र में कहा गया है कि राजकीयकृत, सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) प्रारंभिक विद्यालय और निजी विद्यालय के प्रबंधन को स्पष्ट निर्देश दिया जाता है कि किसी भी परिस्थिति में वह खास आपूर्तिकर्ता या दुकान से स्कूली सामान की खरीदारी के लिए बाध्य नहीं करें. किताब, कॉपी व स्कूल ड्रेस की ऐसी दुकान या आपूर्तिकर्ता से खरीदारी करने के लिए दबाव नहीं डाला जाये.
निदेशक आदित्य कुमार आनंद ने कहा है कि विभागीय निर्देश के आलोक में संबंधित विद्यालय प्रबंधन की प्रखंड या जिला स्तर पर बैठक बुलायी जाये और इसमें लिये गये फैसले से विभाग को अवगत कराया जाये.
तय स्कूल में ही मिलती है किताब
पूर्व में भी स्कूलों को निर्देश जारी किया जाता रहा है. अब निजी स्कूलों ने अपनी वेबसाइट पर बुकलिस्ट अपलोड करना शुरू किया है. सत्र शुरू हाेने पर बुकलिस्ट वेबसाइट पर तो अपलोड कर दी जाती है, पर कुछ स्कूल प्रति वर्ष किताब में कुछ न कुछ बदलाव कर देते हैं. ऐसे में कई दुकानदार चाहकर भी सभी स्कूलों की किताब नहीं रख पाते हैं. उन्हें एेसे बदलाव की जानकारी पहले से नहीं होती है. स्कूल जिन्हें इसकी जानकारी देते हैं, वहां किताब मिल जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें