27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

27 साल पहले 20 पेपर से शुरू किया बिजनेस, आज 1200 पेपर का वितरक

रांची : जगदीश पांडेय वर्ष 1992 में पेपर के वितरण (हॉकर) कार्य से जुड़े. महज 15 से 20 अखबार लेकर वह अपना कारोबार शुरू किया. फिरायालाल चौक पर एक किनारे बैठ कर अखबार बेचना शुरू किया. ईमानदारी व मृदुभाषी व्यक्तित्व के कारण कुछ ही समय में उन्होंने ग्राहकों की संख्या करीब 100 तक पहुंचाई. जगदीश […]

रांची : जगदीश पांडेय वर्ष 1992 में पेपर के वितरण (हॉकर) कार्य से जुड़े. महज 15 से 20 अखबार लेकर वह अपना कारोबार शुरू किया. फिरायालाल चौक पर एक किनारे बैठ कर अखबार बेचना शुरू किया. ईमानदारी व मृदुभाषी व्यक्तित्व के कारण कुछ ही समय में उन्होंने ग्राहकों की संख्या करीब 100 तक पहुंचाई.

जगदीश पांडेय बताते हैं कि किसी भी कारोबार में समय की पाबंदी व बेहतर सर्विस ही आगे बढ़ा सकती है. शादी हो चुकी थी और परिवार की जिम्मेदारी बढ़ती जा रही थी, लेकिन इसी बीच वे अपने कारोबार को उसी गति से बढ़ाते रहे.
आठ साल बाद जगदीश पांडेय ने अपने कारोबार को एक बेहतर मुकाम तक पहुंचा दिया था. उनके पास करीब 800 से ज्यादा अखबार के ग्राहक बन गये थे. इसके बावजूद वे उसी ईमानदारी व उत्साह के साथ कारोबार को आगे बढ़ाने में लगे रहे. आज उनके पास करीब 1200 से ज्यादा अखबार के ग्राहक हैं.
बच्चों को दी अच्छी शिक्षा : अखबार के कारोबार के बीच दो बेटों व एक बेटी की पढ़ाई भी कंधे पर थी, लेकिन बखूबी उन्होंने इस जिम्मेदारी को निभाया. बच्चों को अच्छी शिक्षा दी. बड़ा बेटा ग्रेजुएट होने के बाद कोचिंग सेंटर चलाता है.
दिन में जिला क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से अंपायरिंग का कार्य भी करता है. वहीं, छोटा बेटा एनडीए की तैयारी दिल्ली में कर रहा है. बेटी स्नातक की पढ़ाई की, जिसकी शादी उन्होंने कर दी है. बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ कोकर में जमीन खरीद कर घर भी बनाया.
इन क्षेत्रों में पहुंचाया जाता है उनका अखबार : मेन रोड, अपर बाजार, पुरुलिया रोड, कुम्हार टोली, बंगाली कॉलोनी, कांटाटोली, चुटिया, कर्बला चौक, बहुबाजार, पथलकुदवा, नया टोली, चर्च रोड, हिंदपीढ़ी अादि.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें