32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सत्र नियमित करने के लिए दो शिफ्ट में चलेंगी पीजी सेमेस्टर चार की कक्षाएं

24 अप्रैल को समाप्त होगी सेमेस्टर तीन की परीक्षा, 30 जून तक फोर की प्रक्रिया पूरी रांची : रांची विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर का सत्र इस वर्ष से नियमित कर दिया जायेगा. सत्र 2017-19 के समेस्टर तीन की परीक्षा 24 अप्रैल को समाप्त हो रही है. 30 जून तक सेमेस्टर चार (फोर) की परीक्षा लेने की […]

24 अप्रैल को समाप्त होगी सेमेस्टर तीन की परीक्षा, 30 जून तक फोर की प्रक्रिया पूरी
रांची : रांची विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर का सत्र इस वर्ष से नियमित कर दिया जायेगा. सत्र 2017-19 के समेस्टर तीन की परीक्षा 24 अप्रैल को समाप्त हो रही है.
30 जून तक सेमेस्टर चार (फोर) की परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है. सेमेस्टर चार के प्रोजेक्ट वर्क को लेकर विभागों को दिशा-निर्देश भेज दिया गया है. जिन विभागों में स्नातकोत्तर के सेमेस्टर चार का पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है, वहां दो शिफ्ट में कक्षाएं चलायी जायेंगी. इस संबंध में भी सभी स्नातकोत्तर विभागों को निर्देश जारी कर दिया गया है.
पीजी समेस्टर तीन की परीक्षा चल रही है. परीक्षा 24 अप्रैल को समाप्त होगी. विवि ने सत्र नियमित करने के लिए परीक्षा के दौरान ही उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य भी शुरू कर दिया है. परीक्षा समाप्त होने के दो से तीन दिन के अंदर सेमेस्टर थ्री का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. रिजल्ट जारी होने के साथ सेमेस्टर फोर के परीक्षा फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.
मई अंत तक सेमेस्टर फोर की परीक्षा शुरू हो जायेगी. परीक्षा के दौरान ही उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य भी शुरू हो जायेगा. 30 जून तक रिजल्ट जारी कर सत्र को नियमित कर दिया जायेगा. उल्लेखनीय है विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर का सत्र लगभग एक वर्ष विलंब चल रहा है. सत्र 2016-18 का रिजल्ट वर्ष 2019 जनवरी में जारी किया गया था. इस कारण विद्यार्थी कहीं नामांकन नहीं ले सके थे. सत्र 30 जून तक पूरा करना होता है.
29 से स्नातक पार्ट थ्री की कॉपी की जांच : रांची विश्वविद्यालय ने स्नातक सत्र 2016-19 की उत्तरपुस्तिका की जांच 29 अप्रैल से शुरू करने का निर्णय लिया है. स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा 21 मई तक चलेगी. परीक्षा में लगभग 25 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं. स्नातक पार्ट थ्री का रिजल्ट भी 30 जून तक जारी कर दिया जायेगा.
सात केंद्रों पर चल ही सेमेस्टर तीन की परीक्षा
पीजी सेमेस्टर थ्री की परीक्षा सात केंद्रों पर चल रही है. गोस्सनर कॉलेज, संत पॉल कॉलेज, डोरंडा कॉलेज डोरंडा, निर्मला कॉलेज, जेएन कॉलेज धुर्वा, केसीबी कॉलेज बेड़ो व केओ कॉलेज गुमला में परीक्षा हो रही है. परीक्षा में लगभग पांच हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. विवि ने 19 अप्रैल से उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया है.
विवि में पीजी का सत्र इस वर्ष नियमित कर दिया जायेगा. 30 जून तक सेमेस्टर चार का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. सेमेस्टर थ्री की परीक्षा समाप्त होने के बाद सेमेस्टर चार की कक्षाएं दो शिफ्ट में ली जायेंगी.
डॉ राजेश कुमार, परीक्षा नियंत्रक, रांची विवि

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें