25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : जिन्होंने कभी फुटपाथ का मुंह नहीं देखा उन्हें भी वेंडर मार्केट में मिल गयीं दुकानें

टाउन वेंडिंग कमेटी के सदस्यों ने नगर आयुक्त से की शिकायत, सौंपा ज्ञापन रांची : रांची नगर निगम ने जयपाल सिंह स्टेडियम के दक्षिणी छोर पर ‘अटल स्मृति वेंडर मार्केट’ बनवाया है. इसमें कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक के फुटपाथ दुकानदारों का पुनर्वास किया जाना है. टाउन वेंडिंग कमेटी द्वारा चिह्नित किये गये […]

टाउन वेंडिंग कमेटी के सदस्यों ने नगर आयुक्त से की शिकायत, सौंपा ज्ञापन
रांची : रांची नगर निगम ने जयपाल सिंह स्टेडियम के दक्षिणी छोर पर ‘अटल स्मृति वेंडर मार्केट’ बनवाया है. इसमें कचहरी चौक से लेकर सर्जना चौक तक के फुटपाथ दुकानदारों का पुनर्वास किया जाना है. टाउन वेंडिंग कमेटी द्वारा चिह्नित किये गये फुटपाथ दुकानदारों को सात मार्च को लॉटरी के जरिये वेंडर मार्केट में दुकानों का आवंटन भी कर दिया गया है.
लेकिन, अब टाउन वेंडिंग कमेटी के सदस्य ही दुकानों के आवंटन में धांधली का आरोप लगारहे हैं. इनका कहना है कि वेंडर मार्केट में ऐसे लोगों को भी दुकानें मिली हैं, जिन्होंने कभी फुटपाथ पर दुकान लगायी ही नहीं है.
इस मुद्दे को लेकर टाउन वेंडिंग कमेटी के चार सदस्यों ने नगर आयुक्त मनोज कुमार को ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में कहा गया है कि कई फर्जी फुटपाथ दुकानदारों ने रांची नगर निगम में अपनी पहुंच का इस्तेमाल कर वेंडर मार्केट में दुकानें हासिल कर ली हैं. ऐसे दुकानदारों को चिह्नित कर उनका आवंटन रद्द किया जाये. साथ ही दुकान आवंटन में घालमेल करनेवाले रांची नगर निगम के पदाधिकारियों पर कार्रवाई की जाये.
ऐसे हुआ खेल
वेंडर मार्केट के बनने के साथ ही नगर निगम द्वारा प्रतिदिन कचहरी चौक से लेकर अलबर्ट एक्का चौक तक फुटपाथ दुकानदारों की फोटोग्राफी की जाती थी. ताकि नियमित रूप से फुटपाथ पर दुकानें लगानेवालों की पहचान हो सके. इसमें भी नगर निगम में कार्यरत एक फोटोग्राफर ने खेल कर दिया. जैसे ही नगर निगम की टीम जांच के लिए निकलती थी, फोटोग्राफर फर्जी फुटपाथ दुकानदारों को सूचना दे देता था.
सूचना मिलते ही फर्जी फुटपाथ दुकानदार सड़क के किनारे कहीं पर दो-चार सामान के साथ दुकान लगा लेते थे. इस तरह से करीब दर्जन भर से अधिक लोगों ने वेंडर मार्केट में दुकानें हासिल कर ली हैं. इन लोगों को दुकानें दिलवाने के लिए इस फोटोग्राफर ने बैक डेट से डाटा में छेड़छाड़ की और उनका नाम फुटपाथियों के लिस्ट में डाल दिया. इसके एवज में फोटोग्राफर को मुंहमांगी रकम भी मिली है, जिसका टेबल-टेबल में बंटवारा भी हुआ.
चौकी बेचनेवाले ने भी दुकान ली
आरोप है कि रांची नगर निगम के अफसरों से सांठगांठ कर फर्नीचर बेचने वाले एक दुकानदारों ने भी वेंडर मार्केट में दुकान हासिल कर ली है. आरोप है कि इस दुकानदार ने ऐसे लोगों को भी दुकानें दिलवाने में मदद की, जिन्होंने फुटपाथ पर कभी दुकान ही नहीं लगायी है.
टाउन हॉल के समीप दुकान चलाने वाले एक व्यक्ति ने भी अपनी पहुंच के बल पर मार्केट में दुकान हासिल कर ली है.
छह माह पहले फुटपाथ पर लगायी गुमटी, मार्केट में मिली दुकान
नगर निगम के समीप की चाय की दुकान चलानेवाले का वेंडर मार्केट में दुकान हासिल करना भी गड़बड़ी का एक प्रमाण है. यही चायवाला निगम अधिकारियों को सुबह-शाम चाय पिलाता था. यह चाय दुकान तब से लगानी शुरू हुई, जब से वेंडर मार्केट बना है. लेकिन, इस दुकानदार को भी वेंडर मार्केट में दुकान दे दी गयी है.
वेंडर मार्केट में दुकान पानेवालों की सूची भी नहीं हुई सार्वजनिक
वेंडर मार्केट में दुकानों के आवंटन के लिए नगर आयुक्त की अध्यक्षता में टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन किया गया है. मेयर, डिप्टी मेयर सहित 16 गणमान्य व्यक्तियों समेत 12 फुटपाथ दुकानदार भी इस कमेटी के सदस्य हैं. कमाल की बात यह है कि अब तक इस कमेटी के अधिकतर सदस्यों को वेंडर मार्केट में दुकान हासिल कर चुके फुटपाथ दुकानदारों की सूची भी उपलब्ध नहीं करायी गयी है. कमेटी के सदस्यों की मानें, तो नगर निगम के कर्मचारी व पदाधिकारियों के गठजोड़ से बैक डेट से चहेते लोगों को फुटपाथ दुकानदार की सूची में जोड़ा जा रहा है.
आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद है
फर्जी दुकानदारों को दुकान आवंटन किये जाने का आरोप पूरी तरह से गलत है. ये आरोप उन दुकानदारों द्वारा लगाया जा रहे हैं, जिन्हें मन के मुताबिक मार्केट में दुकान नहीं मिली है. दुकान आवंटन के इस कार्य में हो सकता है एक-दो ऐसे लोग हों, जिन्होंने गलत तरीके से दुकान हासिल कर ली हो. अगर ऐसा है, तो उनके आवंटन को रद्द किया जायेगा. वेंडर मार्केट में दुकानों आवंटन पूरी पारदर्शिता के साथ हुआ है.
विकास कुमार, सिटी मिशन मैनेजर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें