27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

164 करोड़ की लागत से शहर में बनेगा कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर

रांची : स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ अमित कुमार ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत रांची में प्रस्तावित कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर (सी-4) के अधिष्ठापन को लेकर बैठक की. बैठक में स्मार्ट सिटी की टीम और संवेदक कंपनी हनीवेल के विशेषज्ञों ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन कर सी-4 के तहत मिलनेवाले फीचर्स और सुविधाओं के […]

रांची : स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीइओ अमित कुमार ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत रांची में प्रस्तावित कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर (सी-4) के अधिष्ठापन को लेकर बैठक की. बैठक में स्मार्ट सिटी की टीम और संवेदक कंपनी हनीवेल के विशेषज्ञों ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन कर सी-4 के तहत मिलनेवाले फीचर्स और सुविधाओं के बारे में बताया.
प्रेजेंटेशन में बताया गया कि रांची में 164 करोड़ रुपये की लागत से कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के निर्माण की योजना है. 12 महीनों में सेंटर का निर्माण किया जाना है. इसके जरिये जनता को मिलने वाली तमाम सुविधाएं एक प्लेटफाॅर्म पर लायी जायेंगी.
सेंटर द्वारा इंटेलीजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट, स्मार्ट पार्किंग, इनवाॅयरमेंट मैनेजमेंट सिस्टम, सिटी बसों में वाइफाइ, सीसीटीवी सर्विलांस आदि सेवाएं प्रदान की जायेंगी.
सेंटर के जरिये सरकार की विभिन्न एजेंसियों द्वारा प्रदान की जानेवाली नागरिक सुविधाओं को भी एक पोर्टल पर लाकर उसकी मॉनिटरिंग की जायेगी. सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट लाइटिंग, ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट, वाटर सप्लाई मैनेजमेंट आदि की मॉनिटरिंग की पुख्ता व्यवस्था होगी. इसके लिए अस्थायी रूप से हटिया में डेटा सेंटर का भी निर्माण होगा. बाद में डेटा सेंटर रांची स्मार्ट सिटी के परिसर में शिफ्ट कर दिया जायेगा.
150 स्थानों पर लगाये जायेंगे कैमरा व सेंसर समेत अत्याधुनिक यंत्र : कमांड कंट्रोल कम्युनिकेशन सेंटर के लिए राजधानी में लगभग 150 स्थानों पर कैमरा व सेंसर समेत अत्याधुनिक यंत्र लगाये जायेंगे.
यह यंत्र पूरे शहर की निगरानी करेगा. गतिविधियों पर नजर रहेगी. झारखंड पुलिस द्वारा लगाये गये सीसीटीवी कैमरों से डेटा का आदान-प्रदान किया जा सकेगा.
सेंटर द्वारा लोगों को पार्किंग और यातायात से संबंधित जानकारी भी मुहैया करायी जा सकेगी. शहर में जगह-जगह इस जानकारी के डिसप्ले की व्यवस्था की जायेगी. डिसप्ले पर सूचनाएं सार्वजनिक की जायेंगी.
संवेदक कंपनी हनीवेल के विशेषज्ञों ने सी-4 के फीचर्स व सुविधाओं के बारे में दी जानकारी 12 महीनों में कमांड, कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के निर्माण का लक्ष्य रखा है संवेदक ने
बैठक में स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, प्रोजेक्ट मैनेजर नवीन कुमार, पीआरओ अमित कुमार, पीएमसी की टीम लीडर शुभा रॉय, प्रवीण कुमार, धीरज कुमार और हनीवेल की ओर से अपने सहयोगियों के साथ विवेक उपाध्याय मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें