27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : 60 फीट चौड़ी होगी मोरहाबादी से पोटपोटो नदी तक की सड़क

रांची : करमटोली से ओरमांझी तक 23 किमी लंबी सड़क के चौड़ीकरण की प्रक्रिया तेज कर दी गयी है. पथ निर्माण विभाग की इस परियोजना के पहले चरण में मोरहाबादी से पोटपोटो नदी तक की सड़क का चौड़ीकरण किया जायेगा. इसके लिए मोरहाबादी मौजा के 50 रैयतों से लगभग 54 प्लॉट लिये जायेंगे, जिसके लिए […]

रांची : करमटोली से ओरमांझी तक 23 किमी लंबी सड़क के चौड़ीकरण की प्रक्रिया तेज कर दी गयी है. पथ निर्माण विभाग की इस परियोजना के पहले चरण में मोरहाबादी से पोटपोटो नदी तक की सड़क का चौड़ीकरण किया जायेगा.
इसके लिए मोरहाबादी मौजा के 50 रैयतों से लगभग 54 प्लॉट लिये जायेंगे, जिसके लिए मुआवजे के रूप में करीब 250 करोड़ से अधिक राशि वितरित की जायेगी.
परियोजना के लिए मोरहाबादी टीआरआइ से लेकर चिरौंदी तक मार्किंग पूरी कर ली गयी है. फिलहाल, भू-अर्जन रांची जिला शाखा ने सर्वेक्षण का कार्य शुरू कर दिया है. मोरहाबादी के बायीं तरफ की संरचनाओं की मार्किंग पूरी कर ली गयी है.
वहीं, दायीं ओर का सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है. दोनों ओर मिलाकर लगभग 60 प्रतिशत कार्य कर लिया गया है. बताया गया कि नक्शे के आधार पर दोनों ओर मिलाकर 60 फीट चौड़ी होगी. जानकारी के अनुसार पहले चरण में केवल संरचना का सर्वे किया गया है.
पथ निर्माण विभाग की यह परियोजना, मोरहाबादी के रैयतों के 54 प्लॉट लिये जायेंगे
मुआवजे के रूप में रैयतों के बीच वितरित की जायेगी 250 करोड़ से अधिक राशि
मोरहाबादी के बायीं तरफ की संरचनाओं की मार्किंग पूरी, दायीं ओर का सर्वे जारी
इन 18 गांवों के रैयतों की जमीन ली जायेगी
सड़क चौड़ीकरण की इस परियोजना के लिए 18 गांवों की जमीन ली जायेगी. ग्रामसभा हो चुकी है. इनमें हातमा, माेरहाबादी, चिरौंदी, भिठा, बोड़ेया, अरसंडे, पतरातू, दुबलिया, चंदवे, गोबरहप्पा, जिरावर, कुच्चू, कुल्ही, बरवे, हेसातू, डहु, हरचंदा, दड़दाग शामिल है. जबकि, गोबरहप्पा, पतरातू व कुल्ही में रैयतों को मुआवजे का भुगतान जारी है.
छह लोगों की टीम कर रही है सर्वेक्षण का कार्य
सड़क चौड़ीकरण कार्य में छह लोगों की टीम कर रही है. इनमें सतीश उरांव, जमील अख्तर, तपेश्वर साहू, जयराम स्वांसी, उत्तम नायक, ओमप्रकाश गोप शामिल हैं. यह सारे कर्मचारी जिला भू-अर्जन के हैं.
पिठोरिया-खलारी पथ के लिए ग्रामसभा नौ को
पिठोरिया-ठाकुरगांव-बुढ़मू-राय खलारी तक सड़क निर्माण किया जायेगा. इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. प्रभावित गांवों के लोगों के साथ ग्रामसभा की बैठक की जायेगी.
नौ को सिदरौल, बुढ़मू के ग्रामीणों के साथ ठाकुरगांव पंचायत में 11 मार्च को मक्का, सिरम ग्रामीणों की सभा मक्का पंचायत व 12 मार्च को सरले, बभने और डंडू के ग्रामीणों की बैठक बबने पंचायत भवन में होगी.
केंद्रीय विवि तक डेढ़ किमी लंबी नयी सड़क बनेगी
कांके अंचल के मनातू को पास के रिंग रोड से केंद्रीय विश्वविद्यालय झारखंड तक करीब डेढ़ किलो मीटर लंबी नयी सड़क बनेगी. इस सड़क के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.
जिला भू-अर्जन कार्यालय ने सड़क निर्माण के लिए 6.88 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दी है.
अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रस्तावित जमीन की खरीद-बिक्री और हस्तांतरण पर रोक लगा दी गयी है. सड़क निर्माण के लिए 43 रैयतों की जमीन ली जायेगी. सभी कांके अंचल के मनातू गांव के हैं. जिला भू-अर्जन कार्यालय ने जमीन पर किसी प्रकार का निर्माण करने पर भी रोक लगा दी है.
जमीन पर अब सिर्फ भू-अर्जन कार्यालय की ओर से अधिकृत प्रतिनिधि ही सर्वे और मापी का काम कर सकेंगे. इसमें बाधा पहुंचाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. रैयतों से भू-अर्जन कार्यालय में दस्तावेजों का अवलोकन करने और 60 दिनों के अंदर आपत्ति दर्ज कराने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें