27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : ….जब परीक्षा होने से पहले ही वायरल हो गया फिजिक्स का प्रश्न पत्र, 61 परीक्षार्थी निष्कासित

इंटर की परीक्षा दो बजे शुरू हुई, 1.48 बजे ही एफबी पर लीक हुआ पेपर रांची/कोडरमा : इंटरमीडिएट भौतिकी का प्रश्न पत्र शनिवार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल होगा. परीक्षा दो बजे शुरू हुई, पर 1.48 बजे ही फेसबुक पर प्रश्न पत्र वायरल हो गया था. परीक्षा शुरू होने […]

इंटर की परीक्षा दो बजे शुरू हुई, 1.48 बजे ही एफबी पर लीक हुआ पेपर
रांची/कोडरमा : इंटरमीडिएट भौतिकी का प्रश्न पत्र शनिवार को परीक्षा शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल होगा. परीक्षा दो बजे शुरू हुई, पर 1.48 बजे ही फेसबुक पर प्रश्न पत्र वायरल हो गया था. परीक्षा शुरू होने के बाद जब वायरल हुए प्रश्न पत्र का मिलान परीक्षा में दिये गये प्रश्न पत्र से किया गया तो एक समान पाया गया. पेपर लीक होने का मामला कोडरमा का है. हालांकि, शिक्षा विभाग व प्रशासनिक अधिकारी पेपर लीक होने की बात इंकार कर रहे हैं. दूसरी तरफ कुछ विद्यार्थी दावा कर रहे थे कि प्रश्न पत्र उन्हें व्हाट्स एप के जरिये मिला है.
वहीं, दोपहर करीब दो बजे झुमरीतिलैया में चैलेंजर क्यू द सक्सेस मंत्रा संस्थान के फेसबुक आइडी से सूचना डाली गयी कि सुना है फिजिक्स का पेपर लीक हुआ है. इसके बाद कमेंट्स आने शुरू हो गये. कोई इसे फर्जी बता रहा था, तो कोई पूरी तरह सही. ऐसे में फेसबुक आइडी चलाने वाले ने सबूत के तौर पर प्रश्नपत्र के दो ग्रुप सी व डी को अपलोड कर दिया. दूसरी पाली में जब विद्यार्थी केंद्र से निकले तो इनके प्रश्नपत्र से प्रभात खबर ने फेसबुक पर अपलोड प्रश्नपत्र से मिलान किया जो एक समान निकला.
हालांकि प्रश्नपत्र किस परीक्षा केंद्र से लीक हुआ है यह साफ नहीं हो पाया है. विभागीय अधिकारी इसे दूसरे जिले से लीक होने का अंदेशा जाहिर कर रहे हैं. इधर, बताया जाता है कि एक दिन पूर्व अर्थशास्त्र का पेपर भी लीक हुआ था.
सीडी गर्ल्स स्कूल के बाहर मिला प्रश्नपत्र : प्रभात खबर ने सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र अपलोड करने वाले संस्थान के पप्पू यादव से फोन पर बातचीत की.
उसने बताया कि दोपहर 12 बजे से ही प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी मिल रही थी. सच्चाई जानने के लिए करीब 1:45 बजे सीडी गर्ल्स स्कूल झुमरीतिलैया परीक्षा केंद्र के बाहर पहुंचे. यहां भी विद्यार्थी इसी के बारे में चर्चा कर रहे थे. एक विद्यार्थी ने पेपर मांगे जाने पर तुरंत व्हाट्स एप के जरिये भेज दिया.
प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी नहीं, जांच कराउंगा : इस संबंध में डीसी भुवनेश प्रताप सिंह ने कहा कि प्रश्नपत्र लीक होने की कोई जानकारी नहीं है. अगर मामला सही है तो जांच होगी.
इंटर की परीक्षा में 98.71 फीसदी रही उपस्थिति : जैक के अनुसार इंटर की परीक्षा में 1,31,201 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन 1,29508 ही शामिल हुए. इस तरह कुल 98.71 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए.
मेदिनीनगर : एक दिन में दो केंद्रों से निष्कासित किये गये 61 परीक्षार्थी
रांची/मेदिनीनगर : मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए केंद्रों पर सीसीटीवी लगाया गया है. इसके बावजूद कुछ केंद्रों पर खुलेआम कदाचार हो रहा है. जबकि सीसीटीवी लगाने पर जैक दाे वर्ष में करोड़ों रुपये खर्च कर चुका है. एक केंद्र से दो से तीन दर्जन तक परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में पकड़े जा रहे हैं. पलामू में शनिवार को एक ही दिन में दो केंद्रों से 61 परीक्षार्थियों को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया. इंटर की परीक्षा में जीएलए कॉलेज पलामू का उपायुक्त शांतनु कुमार अग्रहरी से औचक निरीक्षण किया.
इस दौरान परीक्षार्थी कदाचार करते पकड़े गये. इस कारण 25 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया. जीएल कॉलेज के बाद उपायुक्त जेएस कॉलेज पहुंचे. वहां भी करीब तीन दर्जन परीक्षार्थी कदाचार करते पकड़े गये. सभी को निष्कासित कर दिया गया. इसके बाद केंद्राधीक्षक व वीक्षक के द्वारा परीक्षार्थियों की जांच की गयी. इसमें भी 18 परीक्षार्थी पकड़े गये. उपायुक्त के साथ पलामू के जिला शिक्षा पदाधिकारी भी थे. उपायुक्त ने केंद्राधीक्षक व वीक्षक को कड़ी फटकार लगायी. कहा कि अगर आगे से कदाचार का मामला आया तो केंद्राधीक्षक व वीक्षक पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. शनिवार को इंटर में भौतिकी, एकाउंट एवं संगीत की परीक्षा हुई.
केंद्राधीक्षक व वीक्षक पर कार्रवाई का है प्रावधान : मालूम हो कि परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर कदाचार का मामला सामने आने पर संबंधित केंद्र के अधीक्षक व वीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का प्रावधान है.
सभी केंद्राधीक्षक को निर्देश दिया गया था कि सभी परीक्षार्थियों को प्रवेश से पूर्व मुख्य द्वारा पर चेक करें. इसके बाद भी केंद्रों पर कदाचार का मामला सामने आ रहा है.
शिक्षा सचिव ने कहा उपायुक्त से लेंगे रिपोर्ट : इधर, स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने कहा कि इतनी अधिक संख्या में कदाचार के आरोप में परीक्षार्थियों काे निष्कासित किया जाना गंभीर मामला है. इस मामले में उपायुक्त से रिपोर्ट ली जायेगी. उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें