27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कार्ड नहीं, तो आकस्मिक कोष से मिलेगा अनाज

रांची : रांची जिले के वैसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और खुद का या परिवार का गुजारा करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें आकस्मिक खाद्यान्न कोष से अनाज दिया जायेगा. ऐसे लोगों को 10 किलो चावल दिया जायेगा. इसके लिए मुखिया और पार्षदों को कोष उपलब्ध करा दिया गया है. वहीं जिले […]

रांची : रांची जिले के वैसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है और खुद का या परिवार का गुजारा करने में असमर्थ हैं, तो उन्हें आकस्मिक खाद्यान्न कोष से अनाज दिया जायेगा. ऐसे लोगों को 10 किलो चावल दिया जायेगा.
इसके लिए मुखिया और पार्षदों को कोष उपलब्ध करा दिया गया है. वहीं जिले को 37. 30 लाख रुपये दे दिये गये हैं. लाभुकों को समय पर अनाज मिले, इसके लिए इस तरह की व्यवस्था की गयी है. खाद्य आपूर्ति विभाग के निर्देश पर इस योजना की शुरुआत की गयी है. अनाज की कमी से कोई बीमार न हो या किसी की मौत न हो, इसे ध्यान में रख जिलों को राशि आवंटित की गयी है.
क्या है आकस्मिक खाद्यान्न कोष : कोई भी योग्य लाभुक जो खुद जीविकोपार्जन करने में सक्षम नहीं है, बीमार, लाचार व असहाय हैं वैसे लाभुकों को मुखिया-पार्षद 10 किलो चावल बाजार से खरीद कर देंगे. आकस्मिक खाद्यान्न कोष में प्रति पंचायत व वार्ड के लिए 10 हजार रुपये दिये गये हैं.
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे मुखिया के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करें कि राशन कार्ड से वंचित योग्य लाभुकों को लाभ मिले. वहीं, डीएसओ नरेंद्र गुप्ता ने मुखिया और पार्षदों को योग्य लाभुकों का चयन करने का आदेश दिया है. उन्होंने पूर्व में गठित त्वरित कार्रवाई कमेटी की नियमित बैठक में लाभुकों का चयन कर खाद्यान्न के वितरण के साथ उस पर हुए व्यय का विवरण डीसी को भेजने का निर्देश दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें