25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मेडिकल और इंजीनियरिंग की नि:शुल्क करनी है तैयारी, तो दो मार्च तक जमा कर सकते हैं आवेदन

रांची : राज्य के विद्यार्थियों को सरकार मेडिकल व इंजीनियरिंग की परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करायेगी. इसके लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल आकांक्षा 40 में नामांकन के लिए दो मार्च तक फॉर्म जमा लेगी. मैट्रिक परीक्षा 2019 में शामिल होनेवाले परीक्षार्थी ही आकांक्षा 40 की परीक्षा में […]

रांची : राज्य के विद्यार्थियों को सरकार मेडिकल व इंजीनियरिंग की परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करायेगी. इसके लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
झारखंड एकेडमिक काउंसिल आकांक्षा 40 में नामांकन के लिए दो मार्च तक फॉर्म जमा लेगी. मैट्रिक परीक्षा 2019 में शामिल होनेवाले परीक्षार्थी ही आकांक्षा 40 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. विद्यार्थी का झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है. दूसरे बोर्ड के विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं. फाॅर्म जैक की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in पर उपलब्ध है. अभ्यर्थियों को ऑनलाइन जमा किये गये आवेदन की कॉपी पांच मार्च तक संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करनी होगी. परीक्षा 15 मार्च के बाद होने की संभावना है.
इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन व गणित विषय के प्रश्न पूछे जायेंगे. मेडिकल प्रवेश परीक्षा में भौतिकी, रसायन व जीव विज्ञान विषय के प्रश्न पूछे जायेंगे. जिला स्तरीय परीक्षा में वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा तीन घंटे की होगी. 120 अंकों की परीक्षा होगी, प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है. प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिये जायेंगे.
रांची में चल रही राज्य स्तरीय कोचिंग
चयनित विद्यार्थियों का 11वीं में नामांकन सरकार द्वारा कराया जायेगा. राज्य स्तरीय कोचिंग का संचालन राजकीय बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय बरियातू में किया जाता है. चयनित विद्यार्थियों को भोजन, किताब व पठन-पाठन से संबंधित अन्य सामग्री सरकार की ओर से उपलब्ध करायी जायेगी. आकांक्षा 40 में पठन-पाठन के लिए उच्च योग्यताधारी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इसके साथ ही कोचिंग संस्थानों के शिक्षक भी इसमें कक्षा लेते हैं. चयनित विद्यार्थियों के पठन-पाठन का पूरा खर्च सरकार वहन करती है.
प्रमंडल व जिला स्तर पर कोचिंग
अब जिला स्तर पर आकांक्षा 40 का संचालन नहीं किया जायेगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के निर्देश के अनुरूप अब काेचिंग का संचालन प्रमंडल व राज्य स्तर पर किया जायेगा. प्रमंडल व राज्य दोनों में मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए 40-40 विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा.
प्रमंडल स्तर पर कोचिंग का संचालन तब किया जायेगा, जब पर्याप्त संख्या में योग्य विद्यार्थी चयनित हो सकेंगे. उल्लेखनीय है कि सरकार ने पूर्व में जिला व राज्य स्तर पर आकांक्षा 40 की शुरुआत की थी. जिला स्तर पर योग्य अभ्यर्थियों के चयन नहीं होने के कारण वर्ष 2018 से जिला स्तरीय कोचिंग सेंटर बंद कर दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें