25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड के पांच शहरों को मिलेगा स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 अवार्ड

फुसरो, चक्रधरपुर, चतरा व गुमला का किया गया है चयन रांची : स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में बेहतर काम करने के लिए झारखंड राज्य के पांच शहरों (रांची, फुसरो, चक्रधरपुर, चतरा व गुमला) का चयन किया गया है. इन शहरों को छह मार्च को नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया जायेगा. यह अवार्ड शहरों की […]

फुसरो, चक्रधरपुर, चतरा व गुमला का किया गया है चयन
रांची : स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में बेहतर काम करने के लिए झारखंड राज्य के पांच शहरों (रांची, फुसरो, चक्रधरपुर, चतरा व गुमला) का चयन किया गया है.
इन शहरों को छह मार्च को नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में सम्मानित किया जायेगा. यह अवार्ड शहरों की साफ-सफाई, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, शहरों को खुले में शौच से मुक्त करने, डोर टू डोर कचरा का उठाव सुनिश्चित करने, गीला व सूखा कचरा के सेग्रीगेशन व डिस्पोजल और लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए दिया जाता है.
जानकारी के मुताबिक छह मार्च को होनेवाले इस सम्मान समारोह में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे. इसके साथ ही केंद्र सरकार के आवासन व शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र भी इसमें भाग लेंगे. स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 में झारखंड के शहरों को किस-किस श्रेणी में अवार्ड मिला है, इसका खुलासा छह मार्च को ही भारत सरकार की ओर से किया जायेगा.
चार से 31 जनवरी तक हुआ था स्वच्छ सर्वेक्षण : स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 इस वर्ष चार जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक देश के 4237 नगर निकायों में चला था. इस प्रतियोगिता में झारखंड के भी 42 नगर निकायों ने भाग लिया था. प्रतियोगिता के तहत 64 लाख लोगों का फीडबैक लिया गया था. इसमें सोशल मीडिया के माध्यम से भी चार करोड़ लोगों ने अपने-अपने शहरों की स्वच्छता की स्थिति और उसमें हो रहे सुधार को लेकर गुप्त फीडबैक दिया था.

मंत्री, सचिव व निदेशक ने दी बधाई
स्वच्छता के क्षेत्र में झारखंड के शहरों को मिली सफलता पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने विभाग के अधिकारियों और राज्य के शहरी नागरिकों को बधाई दी है. श्री सिंह ने कहा कि विभाग काफी तत्परता और संजीदगी के साथ स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहा है. यह सफलता उसी का नतीजा है.
विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने नगर विकास एवं आवास विभाग की पूरी टीम को बधाई दी है और कहा कि आगे भी प्रयास करते रहना चाहिए. स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक अमित कुमार ने कहा कि सरकार व वरीय पदाधिकारियों के मार्गदर्शन में हम लगातार बेहतर कार्य करने की कोशिश कर रहे हैं.

रांची : डिप्टी मेयर ने कहा, जनता के सहयोग से वार्ड बनेगा स्मार्ट
रांची : सामाजिक जन चेतना सम्मेलन का आयोजन रविवार को वार्ड 10 के हैदर अली रोड में किया गया. डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि नगर निगम शहर के हर गली व मोहल्ले को स्मार्ट बनाने के लिए प्रयत्नशील है, लेकिन जब तक जनता अपने मोहल्ले को सुंदर बनाने के लिए आगे नहीं आयेगी, कोई भी वार्ड स्मार्ट नहीं बन सकता है.
सामाजिक कार्यकर्ता सुबोध गुप्ता ने कहा कि वार्ड तभी स्मार्ट बनेगा जब घर के आसपास को साफ रखेंगे. पार्षद अर्जुन यादव ने कहा कि आज युवा अपने उद्देश्यों से भटक रहे हैं. इन्हें सही रास्ते पर लाने के लिए अभिभावकों से आग्रह है कि वे बच्चों को अच्छी शिक्षा दें. मौके पर वार्ड आठ की पार्षद वीणा अग्रवाल, पूर्व पार्षद संगीता देवी, राजू राम, किरण बाखला, जयकिशुन यादव, विंदेश्वरी प्रसाद, रूबी देवी, हरि यादव, सुनील रजवार आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें