28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

…जब हेमंत सोरेन ने मंडल डैम पर कहा- उजड़ेंगे झारखंड के गांव, लहलहायेगा बिहार

रांची : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि पलामू में मंडल डैम के शिलान्यास के दौरान न तो प्रधानमंत्री और न ही मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता को यह बताया कि इस डैम से पानी झारखंड को नहीं बल्कि बिहार के किसानों को मिलेगा. पलामू, गढ़वा, लातेहार जैसे सूखाग्रस्त […]

रांची : झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सह नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि पलामू में मंडल डैम के शिलान्यास के दौरान न तो प्रधानमंत्री और न ही मुख्यमंत्री ने राज्य की जनता को यह बताया कि इस डैम से पानी झारखंड को नहीं बल्कि बिहार के किसानों को मिलेगा. पलामू, गढ़वा, लातेहार जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र के किसानों की छाती से गुजर कर यह पानी बिहार के खेतों को लहलहायेगा. वर्तमान फार्मूले के अनुसार डैम का 75 प्रतिशत पानी बिहार को और 25 प्रतिशत पानी झारखंड को मिलेगा. मैं मुख्यमंत्री व जल संसाधन मंत्री को चुनौती देता हूं कि वे प्रेस कांफ्रेंस कर पलामू व गढ़वा क्षेत्र के लोगों को बतायें कि मंडल डैम से उन क्षेत्र के लोगों को कितना प्रतिशत पानी मिलेगा.
उन्होंने कहा कि मंडल डैम में जमीन झारखंड का जायेगा. गांव झारखंड के उजड़ेंगे. शहीद नीलांबर-पीतांबर का गांव चेमोसरिया भी डूबा दिया जायेगा. झारखंड के 30 गांव के 1600 किसान, गरीब अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवार विस्थापित होंगे, लेकिन पानी बिहार को जायेगा. श्री सोरेन रविवार को कांके रोड स्थित अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.
पलामू, गढ़वा जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र का होगा सत्यानाश: उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कह रहे हैं कि हम किसानों की आय को चार गुना करेंगे. प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि इस डैम के बनने से इस क्षेत्र के किसान समृद्ध होंगे और यहां खुशहाली आयेगी. परंतु यहां खुशहाली नहीं आयेगी.
इस शिलान्यास से पलामू, गढ़वा जैसे सूखाग्रस्त क्षेत्र का सत्यानाश होगा. भाजपा सरकार झारखंड के किसानों का भाग्य और भविष्य को लूटने पर आमदा है. जल, जंगल व जमीन को लूटने का खेल बदस्तूर जारी है. उन्होंने कहा कि पार्टी जल बंटवारे के वर्तमान फार्मूले को रद्द करने व इस डैम का 70 प्रतिशत पानी झारखंड के किसानों की खेतों में देने की मांग करता है. झारखंड सरकार बाहर के लोगों को बुला कर सारा पानी उसे सौंप दे रहा है. अगर हमारी सरकार बनी, तो मंडल डैम परियोजना की समीक्षा करायी जायेगी.
17 जनवरी को होगी महागठबंधन की बैठक
श्री सोरेन ने कहा कि झामुमो ने 17 जनवरी को महागठबंधन की बैठक बुलायी है. इसमें समान विचारधारा वाले दल शामिल होंगे. इसमें भाजपा को उखाड़ फेंकने की रणनीति बनायी जायेगी. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर आजसू सरकार से समर्थन वापस लेकर महाठबंधन में शामिल होना चाहता है, तो उसका भी बैठक में स्वागत है.
पलामू प्रमंडल में झामुमो की झारखंड संघर्ष यात्रा 12 से
नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि झामुमो के तीसरे चरण की झारखंड संघर्ष यात्रा 12 जनवरी से पलामू प्रमंडल में शुरू होगी. पांच दिनों तक चलनेवाली इस यात्रा के दौरान विभिन्न विधानसभाओं में सभा का आयोजन किया जायेगा.
इसमें लोगों को मंडल डैम की हकीकत, स्थानीय नीति, रोजगार समेत अन्य मुद्दों के बारे में जानकारी दी जायेगी. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि कागज पर ही आदिवासियों का विकास हुआ है. सरकार ट्राइबल सब प्लान की राशि डायवर्ट कर अपना चेहरा चमकाने में खर्च कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें