28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विकसित जिलों की श्रेणी में 10वें पायदान पर आया रांची

रांची : रांची झारखंड के आकांक्षी जिलों में सबसे तेजी से विकास करने वाला जिला बन गया है. नीति आयोग द्वारा गुरुवार को जारी अाकांक्षी जिलों की सेकेंड डेल्टा रैंकिंग में रांची जिला विकसित जिलों की श्रेणी में 10वें पायदान पर पहुंच गया है. वहीं, लोहरदगा को 18वें पायदान पर है. इसके अलावा पलामू को […]

रांची : रांची झारखंड के आकांक्षी जिलों में सबसे तेजी से विकास करने वाला जिला बन गया है. नीति आयोग द्वारा गुरुवार को जारी अाकांक्षी जिलों की सेकेंड डेल्टा रैंकिंग में रांची जिला विकसित जिलों की श्रेणी में 10वें पायदान पर पहुंच गया है. वहीं, लोहरदगा को 18वें पायदान पर है. इसके अलावा पलामू को 39वां, सिमडेगा को 50वां गोड्डा को 51 रैंक मिला है.
रांची हर क्षेत्र में अपने को विकसित कर रहा है. नीति आयोग द्वारा सभी जिलों के लिए विकास का मापदंड तय कर दिया था. राज्य के 17 जिले नीति आयोग के आकांक्षी जिले में शामिल हैं. जून में नीति आयोग ने रांची जिले को 106 अंक दिये थे. जून से लेकर अक्तूबर के बीच रांची जिले का प्रदर्शन शानदार रहा है. इन आकांक्षी जिलों को स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन वित्तीय समावेशन, स्किल डेवलपमेंट व आधारभूत संरचना के क्षेत्र में बेहतर काम करने का लक्ष्य दिया गया है. इसके लिए इन जिलों को विभिन्न योजनाओं के लिए के लिए राशि दी जाती है. डेल्टा रैंकिंग के लिए रेटिंग प्रदान करने में केंद्र सरकार के अधिकारियों व मंत्रालयों की रिपोर्ट को शामिल की जाती है. इसके अलावा नीति आयोग के प्रतिनिधि भी समय-समय पर समीक्षा करते हैं. इस आधार पर रैकिंग जारी की जाती है.
सर्वे को बनाया गया आधार
जिलों को रैंकिंग हाउस होल्ड सर्वे के आधार पर मिले हैं. आकांक्षी जिलों की सूची में जिन जिलों को शामिल किया गया है, वहां जून 2018 में नीति आयोग द्वारा तय मापदंड के आधार पर लगभग एक लाख घरों का सर्वे कराया गया. सर्वे का आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद ही रैंकिंग जारी की जाती है.
उपायुक्त ने दी बधाई
रांची जिले की इस उपलब्धि के लिये उपायुक्त राय महिमापत रे ने जिले के सभी पदाधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इनके प्रयास से ही रांची उपलब्धियों की सीढ़ियां चढ़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें