28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : जांच में दोषी पाये गये अफसरों पर हुई कार्रवाई, को-ऑपरेटिव बैंक के सीइओ को बर्खास्त करने का फैसला

शकील अख्तर रांची : सरकार ने को-ऑपरेटिव बैंक घोटाले में बैंक के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीइओ) ब्रजेश्वरनाथ को बर्खास्त करने का फैसला किया है. वहीं जादूगोड़ा को-ऑपरेटिव बैंक के बर्खास्त शाखा प्रबंधक उमेश प्रसाद सिंह सहित दो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है. साथ ही आठ अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ […]

शकील अख्तर
रांची : सरकार ने को-ऑपरेटिव बैंक घोटाले में बैंक के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीइओ) ब्रजेश्वरनाथ को बर्खास्त करने का फैसला किया है. वहीं जादूगोड़ा को-ऑपरेटिव बैंक के बर्खास्त शाखा प्रबंधक उमेश प्रसाद सिंह सहित दो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है. साथ ही आठ अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू करने के लिए ‘प्रपत्र- क’(आरोप पत्र) गठित किया है.
निबंधक (सहयोग समिति) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सीइओ ब्रजेश्वरनाथ का कृत बैंक हित के खिलाफ पाया गया. वहीं, वित्तीय अनियमितता बरतने के आरोप में जादूगोड़ा बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक उमेश प्रसाद सिंह और सहायक प्रबंधक राज श्रीवास्तव के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया गया है.
साथ ही गबन की गयी 1.47 करोड़ रुपये की राशि सूद के साथ वसूलने का निर्देश दिया है. इन अधिकारियों पर बैंक में फर्जी खाता खोल कर खाताधारकों को 1.47 करोड़ रुपये का कर्ज देने और बाद में बैंक के पैसों से ही कर्ज के रकम की भरपाई करने का आरोप है.
कर्ज देने के नाम पर िकया गया घोटाला : इस मामले में हुई जांच के दौरान यह पाया गया था कि कर्ज देने के नाम पर बैंक की राशि का गबन किया गया था. रिटायर होने के बाद उमेश सिंह को गलत तरीके से नियुक्त कर जादूगोड़ा में ही शाखा प्रबंधक का काम लिया जा रहा था. जांच में बैंक में हुई गड़बड़ी की पुष्टि होने के बाद अक्तूबर 2018 में उसे बर्खास्त कर दिया गया था.
उल्लेखनीय है कि कोऑपरेटिव बैंक के महाप्रबंधक ने जुलाई 2018 में बैंक में हुई अनियमितताओं की शिकायत करते हुए जांच का अनुरोध किया था.
पत्र में वर्णित तथ्यों की गंभीरता को देखते हुए कृषि-सहकारिता सचिव पूजा सिंघल ने जांच का आदेश दिया था. जांच के दौरान विभिन्न प्रकार की अनियमितताओं के साथ गबन का मामला भी प्रकाश में आया. जांच में मिले तथ्यों के आधार पर सचिव ने दोषी अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया था. इस आदेश के आलोक में निबंधक ने कार्रवाई का आदेश जारी किया है.
निबंधक (सहयोग समिति) ने जारी िकया आदेश
इन आठ अफसरों के खिलाफ आरोप पत्र गठित, िवभागीय कार्यवाही चलेगी
कोऑपरेटिव बैंक घोटाले की जांच में दोषी पाये गये आठ अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलाने के लिए आरोप पत्र गठित किया गया है.
जय देव प्रसाद सिंह (तत्कालीन महाप्रबंधक)
लाल मनोज नाथ शाहदेव (क्षेत्रीय प्रबंधक चाईबासा)
मुकेश कुमार(प्रबंधक)
सुनील कुमार(प्रबंधक)
सुशीला मिंज (सहायक प्रबंधक)
संजय कुमार सिंह (तकनीकी प्रबंधक)
परितोष पाठक (परियोजना प्रबंधक)
संदीप सेन (प्रभारी जिला अंकेक्षण पदाधिकारी)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें