27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे ने यूटसन मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया

आर वॉलेट के रिचार्ज के समय रिचार्ज मूल्य का 5% आर वॉलेट में बोनस के रूप में जोड़ा जायेगा रांची : दक्षिण-पूर्व रेलवे ने मोबाइल फोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है.आर वॉलेट के रिचार्ज के समय रिचार्ज मूल्य का 5 प्रतिशत आर वॉलेट में बोनस के रूप […]

आर वॉलेट के रिचार्ज के समय रिचार्ज मूल्य का 5% आर वॉलेट में बोनस के रूप में जोड़ा जायेगा

रांची : दक्षिण-पूर्व रेलवे ने मोबाइल फोन के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुकिंग को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है.आर वॉलेट के रिचार्ज के समय रिचार्ज मूल्य का 5 प्रतिशत आर वॉलेट में बोनस के रूप में जोड़ा जायेगा. यह योजना तीन महीने की अवधि के लिए लागू होगी. इसके बाद इसकी समीक्षा की जायेगी. स्कीम डिजिटाइजेशन की दिशा में आगे बढ़ना और नकदी रहित अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में ऐसा किया गया है. रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र ने मोबाइल आधारित एप्लीकेशन यूटसन मोबाइल विकसित किया है.
इस एप्लीकेशन की विशेषताएं यह है कि अनारक्षित टिकटों की बुकिंग, रद्दीकरण सीजन और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण और रद्द करने के बाद आर वॉलेट की जांच कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन बहुत आसान है, यह एंड्रॉइड और विंडोज स्मार्ट फोन दोनों के लिए उपलब्ध है, उपयोगकर्ता इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर व विंडो स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं.
इसके लिए सबसे पहले यात्री को अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, किस प्रकार की ट्रेन है, श्रेणी, कितने यात्री हैं, ट्रेन का रूट क्या है आदि की जानकारी देनी होगी. रजिस्ट्रेशन होने के बाद रेलवे वॉलेट अपने आप मोबाइल पर आ जायेगा. जहां बैलेंस शून्य दिखायेगा. आर वॉलेट को किसी भी यूटीएस काउंटर या वेबसाइट से रिचार्ज कर सकते हैं. यदि मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो टिकट की बुकिंग नहीं होगी. कोई अग्रिम टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं दी गयी है. यात्रा हमेशा चालू तारीख में होगी. यात्री हार्ड कॉपी लिये बिना यात्रा कर सकते हैं. टीटी को ऐप में टिकट दिखा सकते हैं. पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए स्मार्ट फोन जीपीएस सक्षम होना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें