32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रेलवे को मिलेगा दो करोड़ रुपये का बकाया, बच्चे फिर जायेंगे घूमने

सरकार ने गत वर्ष बच्चों को मैसूर, कोलकाता व पूरी घुमाया था, पर रेलवे को नहीं दिया था पैसा रेलवे को पैसा नहीं देने के कारण अंतिम ग्रुप के बच्चे नहीं जा सके थे महाबालेश्वर घूमने प्रस्ताव को विभागीय स्तर पर सहमति मिल गयी राशि भुगतान व बच्चों के भ्रमण के लिए प्रस्ताव स्वीकृति के […]

सरकार ने गत वर्ष बच्चों को मैसूर, कोलकाता व पूरी घुमाया था, पर रेलवे को नहीं दिया था पैसा

रेलवे को पैसा नहीं देने के कारण अंतिम ग्रुप के बच्चे नहीं जा सके थे महाबालेश्वर घूमने
प्रस्ताव को विभागीय स्तर पर सहमति मिल गयी
राशि भुगतान व बच्चों के भ्रमण के लिए प्रस्ताव स्वीकृति के लिए अब भेजा जायेगा कैबिनेट
रांची : राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चे अब इस वर्ष भी शैक्षणिक भ्रमण पर जायेंगे. वर्ष 2017 में मुख्यमंत्री शैक्षणिक भ्रमण योजना के तहत बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण कराया गया था. सरकार ने बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण के लिए रेलवे से समझौता किया था. बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण तो करा दिया गया, पर रेलवे की राशि का भुगतान नहीं किया गया. योजना के अनुरूप चार ग्रुप में बच्चों को अलग-अलग जगह ले जाना था.
तीन ग्रुप के बच्चे तो शैक्षणिक भ्रमण पर गये, पर अंतिम ग्रुप में भ्रमण के लिए चयनित बच्चे महाबालेश्वर नहीं जा सके. रेलवे को पैसे का भुगतान नहीं होने के कारण बच्चे भ्रमण पर नहीं जा सके. अब सरकार ने रेलवे के बकाये लगभग दो करोड़ रुपये के भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है. राशि भुगतान के साथ-साथ वर्तमान सत्र के बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण के लिए प्रस्ताव को विभागीय स्तर पर सहमति मिल गयी है. प्रस्ताव को मंजूरी के लिए कैबिनेट की बैठक में रखा जायेगा.
इसके बाद रेलवे को राशि के भुगतान के साथ बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. बच्चों को दुर्गा पूजा की छुट्टी में घूमने ले जाया जायेगा.
दुर्गा पूजा की छुट्टी में राज्य के बच्चे जायेंगे शैक्षणिक भ्रमण पर
3800 बच्चे जायेंगे शैक्षणिक भ्रमण पर
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने बच्चों के शैक्षणिक भ्रमण को लेकर गाइडलाइन तैयार कर ली है. राज्य भर से 3800 बच्चे शैक्षणिक भ्रमण पर जायेंगे. छात्र-छात्राओं के कक्षावार चयन के लिए मार्गदर्शिका तैयार की जायेगी. छात्रों के चयन का आधार तय करने के लिए राज्य स्तर पर कमेटी गठित की गयी है. बच्चों के चयन में शत-प्रतिशत उपस्थिति, मेधावी विद्यार्थी व निम्न साक्षरता दर वाले पंचायत को प्राथमिकता दी जायेगी. कमेटी में झारखंड माध्यमिक शिक्षा परियोजना के निदेशक, झारखंड शिक्षा परियोजना के निदेशक, सभी प्रमंडल के क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक, झारखंड माध्यमिक शिक्षा परियोजना परिषद, झारखंड शिक्षा परियाेजना परिषद के प्रशासी पदाधिकारी व झारखंड शिक्षा परियाेजना परिषद के लेखापाल को शामिल किया गया है.
एक ट्रेन में 950 बच्चे और 50 शिक्षक
हर प्रमंडल से 950 बच्चे व 50 शिक्षक भ्रमण पर जायेंगे. बच्चे चार अलग-अलग ग्रुप में जायेंगे. एक ग्रुप में दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के 190 बच्चे व 10 शिक्षक, कोल्हान प्रमंडल के 120 बच्चे व छह शिक्षक, उत्तरी छोटानगपुर प्रमंडल के 280 बच्चे व 15 शिक्षक, संताल परगना प्रमंडल के 240 बच्चे व 13 शिक्षक व पलामू प्रमंडल के 120 बच्चे व छह शिक्षक भ्रमण पर जायेंगे. विद्यालय के कक्षा छह से 12 वीं तक के बच्चे इसमें शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें