27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : होली से पहले पारा शिक्षकों के दो माह के मानदेय का होगा भुगतान : रघुवर दास

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के लगभग 68 हजार पारा शिक्षकों को दो माह का मानदेय होली से पहले भुगतान का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के आदेश के अनुरूप स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने मानदेय भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है. विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने मंगलवार को इस […]

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य के लगभग 68 हजार पारा शिक्षकों को दो माह का मानदेय होली से पहले भुगतान का आदेश दिया है. मुख्यमंत्री के आदेश के अनुरूप स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने मानदेय भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है. विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने मंगलवार को इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश जारी कर दिया. पारा शिक्षकों के मानदेय भुगतान को लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना को भी पत्र भेजा गया है. सभी जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि वे इस संबंध में झारखंड शिक्षा परियोजना के प्रशासी पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर कम से कम दो माह के मानदेय का भुगतान सुनिश्चित करें.
उल्लेखनीय है कि राज्य के कई जिलों में अक्तूबर-नवंबर से पारा शिक्षकों के मानदेय का भुगतान लंबित है.
पारा शिक्षकों के साथ-साथ अन्य परियोजना कर्मियों को भी मानदेय भुगतान का निर्देश दिया गया है. राज्य के सरकारी विद्यालय के स्थायी शिक्षकों को भी होली के पूर्व वेतन का भुगतान किया जायेगा. 28 फरवरी के पूर्व शिक्षकों का वेतन भुगतान करने को कहा गया है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने मदरसा एवं संस्कृत विद्यालयों के शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को संबंधित निदेशालय के निदेशक व उप निदेशक से समन्वय स्थापित करने को कहा गया है. अल्पसंख्यक विद्यालय के शिक्षकों को भी होली से पहले वेतन भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश विभाग ने जारी किया है.
वेतन भुगतान के कार्य में शिथिलता बरतने पर दोषी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. विभाग ने निर्देश दिया है कि अगर इसके लिए आवश्यकता हो, तो अवकाश के दिन भी कार्यालय खोला जा सकता है. होली के पूर्व वेतन व मानदेय भुगतान के निर्देश दिये जाने का झारखंड राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के योगेंद्र तवारी, अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के राममूर्ति ठाकुर, नसीम अहमद, एकीकृत पारा शिक्षक मोर्चा के मो शकील ने स्वागत किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें