27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बदला मौसम का मिजाज, बारिश के साथ धुंध, 17 तक रहेगा यही हाल

पश्चिमी विक्षोभ से बना साइक्लोनिक सरकुलेशन रांची : पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर झारखंड के बड़े इलाके पर दिख रहा है. राज्य के आधे से ज्यादा हिस्से में बारिश हो रही है, जिससे मौसम का मिजाज बदल गया है. वहीं, बिहार के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश की खबर है. […]

पश्चिमी विक्षोभ से बना साइक्लोनिक सरकुलेशन
रांची : पश्चिमी विक्षोभ के कारण बने साइक्लोनिक सरकुलेशन का असर झारखंड के बड़े इलाके पर दिख रहा है. राज्य के आधे से ज्यादा हिस्से में बारिश हो रही है, जिससे मौसम का मिजाज बदल गया है. वहीं, बिहार के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश की खबर है.
इधर राजधानी समेत राज्य के कई जिलों में धूप गायब हो गयी है. सुबह से लेकर शाम तक हल्की धुंध दिख रही है. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का सिलसिला 17 दिसंबर तक जारी रह सकता है. इसके बाद कई जिलों में बादल छंटेगा साथ ही न्यूनतम तापमान भी गिरेगा. मौसम विभाग रांची केंद्र के निदेशक एसडी कोटाल ने बताया कि आकाश में बादल छाये हुए हैं.
16 दिसंबर तक इसका असर रहेगा. इसके बाद मौसम साफ हो सकता है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश राजधानी में हुई है. यहां विभाग ने करीब 16 मिमी बारिश रिकार्ड की है. वहीं, डाल्टनगंज में करीब 10 मिमी बारिश हुई है.
पलामू में शुक्रवार से हो रही बारिश
पलामू में रविवार को बूंदा-बांदी के साथ शुरू हुई बारिश ने रफ्तार पकड़ ली है. सुबह आठ बजे के बाद से तेज बारिश हुई. गढ़वा जिले में शुक्रवार दोपहर से बारिश हो रही है. यहां रविवार सुबह 28 मिमि बारिश रिकॉड की गयी. बारिश से किसानों को व्यापक नुकसान झेड़ना पड़ा है. खेत व खलिहान में काटकर रखे गये धान की फसल बर्बाद हो गयी है. रविवार को गुमला जिले का मौसम भी खराब रहा.
कोडरमा में शनिवार से हो रही बारिश
कोडरमा के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में शनिवार से ही बारिश हो रही है. रविवार को यहां झमाझम बारिश हुई. इससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. चौक-चौराहे व हाट-बाजार में सन्नाटा पसरा रहा. यह बारिश किसानों के लिए राहत और अफात दोनों लेकर आयी है. इससे गेहूं, चना और सरसों की फसल को लाभ होगा. वहीं, खेतों और खलिहानों में काट कर रखी गयी धान की फसल बर्बाद हो रही है.
चतरा में रविवार से हो रही बारिश
रविवार सुबह से दोपहर दो बजे तक लगातार बारिश होती रही, जिसकी वजह से ठंड बढ़ गयी. सुबह 11 बजे तक धुंध छायी रही. ठंड का सबसे अधिक असर पठारी इलाकों जैसे महुआडांड़ और नेतरहाट में दिखा. इस बारिश से आलू फसल को नुकसान हो सकता है. वहीं खलिहान में रखे धान को भी नुकसान है.
हल्की वर्षा व कुहासा के बीच ठंड बढ़ी
खूंटी में रविवार शाम हल्की बारिश हुई. कुहासा भी है. बारिश से ठंड बढ़ गयी है. कुहासे के कारण शाम पांच बजे ही रात सा नजारा हो गया. ठंड के कारण लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गये.
कोयलांचल के खलारी-पिपरवार में हल्की बारिश हुई है. इससे ठंड बढ़ गयी है. शनिवार की रात से क्षेत्र में कुहासा है. रविवार को भी दिन भर कुहासा रहा. क्षेत्र में छिपपुट बारिश और ठंड से लोग घर में दुबकने को विवश हो गये. सड़कों पर वीरानी छायी है.
प बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका : मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते के मध्य से राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. उत्तर बंगाल के कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, न्यू जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी, बागडोगरा, दिनाजपुर व मालदा में छिटपुट बारिश की आशंका है, जबकि पश्चिम बंगाल के गांगेय इलाके में मौसम शुष्क रहेगा.
रबी को फायदा, खरीफ को नुकसान
बीएयू के कृषि सेवा के नोडल अधिकारी डॉ ए बदूद कहते हैं कि कई जिलों में अच्छी बारिश हो गयी है. इससे रबी फसल में फायदा होगा. कई स्थानों में धान कटाई हो रही है. धान के कटनी में नुकसान होगा.
जो कट गया है भींग जाने से नुकसान होगा. जो नहीं कट पाया है, उसके काटने में देरी होगी. कई किसानों ने संपर्क किया है. रबी के लिए अच्छा है. नमी का किसान फायदा उठा सकते हैं. सब्जी में कुछ बीमारी लगने की संभावना बढ़ गयी है. कुहासा, तापमान के कारण कीड़ा लग सकता है. तैयार फसलों में ज्यादा असर हो सकता है. इसका मिलाजुला असर पड़ेगा.
राजधानी रांची में हुई 16 मिमी बारिश बादल छंटते ही बढ़ेगी ठंड
अक्तूबर से अब तक रांची में हुई बारिश
जिला बारिश
रांची 208 मिमी
जमशेदपुर 298 मिमी
डालटनगंज 64.4 मिमी
बोकारो 149.6 मिमी
चाईबासा 158.7 मिमी
मौसम का असर, रांची में पांच विमान डायवर्ट
राजधानी रांची में रविवार सुबह खराब मौसम के कारण पांच विमानों को डायवर्ट किया गया. इंडिगो की मुंबई-रांची, हैदराबाद-रांची, दिल्ली-रांची और बेंगलुरु-रांची सेवा प्रभावित हुई. मौसम खराब रहने के कारण दिल्ली-रांची विमान को लखनऊ भेजा गया, जबकि अन्य तीन को कोलकाता भेजा गया.
बाद में मौसम सामान्य होने पर विमान वापस आये. इसके अलावा गो एयर का दिल्ली-रांची विमान भी डायवर्ट किया गया. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने कहा कि बारिश व मौसम खराब रहने के कारण एक घंटे तक सेवा प्रभावित हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें