28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Ranchi चुनेगी जिम्मेदार सरकार, प्रभात खबर के मतदाता जागरूकता अभियान ‘वोट करें देश गढ़ें’ में लोगों का संकल्प, VIDEO

रांची : झारखंड की राजधानी रांची के लोगों ने संकल्प लिया है कि वे मजबूत राष्ट्र के लिए एक जिम्मेदार सरकार चुनेंगे. मतदान प्रतिशत बढ़ाकर रिकॉर्ड कायम करने की बात भी लोगों ने कही. शनिवार को ‘प्रभात खबर’ के मतदाता जागरूकता अभियान ‘वोट करें देश गढ़ें’ के तहत सैनिक मार्केट से अल्बर्ट एक्का चौक तक […]

रांची : झारखंड की राजधानी रांची के लोगों ने संकल्प लिया है कि वे मजबूत राष्ट्र के लिए एक जिम्मेदार सरकार चुनेंगे. मतदान प्रतिशत बढ़ाकर रिकॉर्ड कायम करने की बात भी लोगों ने कही. शनिवार को ‘प्रभात खबर’ के मतदाता जागरूकता अभियान ‘वोट करें देश गढ़ें’ के तहत सैनिक मार्केट से अल्बर्ट एक्का चौक तक निकली पदयात्रा में रांची के 65 संगठनों ने हिस्सा लिया. सभी संगठनों ने लोगों से अपील की कि चुनाव के दिन सबसे पहले मतदान करें. एक व्यक्ति ने कहा कि वोटर को बहुत सोच-समझकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए. उसे किसी लोभ या प्रलोभन में आकर अपना वोट बर्बाद नहीं करना चाहिए.

लोगों ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान एक व्यक्ति का सबसे बड़ा हथियार है. हमारे संविधान ने हमें अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार दिया है. इस अधिकार का इस्तेमाल पूरी जिम्मेदारी से करना चाहिए. एक छोटी-सी चूक देश और देशवासियों का भविष्य खराब हो सकता है.

पहली बार वोटर बने युवाओं ने कहा कि मतदान करने से पहले उनके जेहन में कई मुद्दे हैं. वे मजबूत सरकार के लिए मतदान करेंगे. युवाओं को बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार देने वाली सरकार चुनेंगे. किसी ने कहा कि खाना खाने से ज्यादा जरूरी मतदान करना है. बड़ी संख्या में ऐसे युवा भी पदयात्रा में शामिल हुए, जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है. इन्होंने कहा कि अगली बार जब चुनाव होंगे, तो वे सोच-समझकर मतदान करेंगे.

युवाओं ने यह भी कहा कि खुद तो मतदान करेंगे ही, अपने परिवार, मित्र और रिश्तेदारों को भी मतदान के लिए जागरूक करेंगे. कहा कि वोट हमारा अधिकार है. इसे बेकार नहीं करना है. सुबह-सुबह मतदान करना है.

वहीं, महिला संगठनों की सदस्यों ने कहा कि पहले मतदान, फिर कोई काम. कहा कि मतदान बहुत बड़ा अधिकार है और सभी को अपने इस अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए. इतना ही नहीं, एक महिला ने तो यहां तक कहा कि जिस तरह कन्यादान और रक्तदान का महत्व है, उससे कम महत्व मतदान का नहीं है. इसलिए सब काम छोड़कर पहले मतदान करना चाहिए.

व्यापार से जुड़े संगठनों ने कहा कि व्यापारी वर्ग के लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सभी लोग मतदान करेंगे. रांची में मतदान का रिकॉर्ड कायम करेंगे. साथ ही कहा कि एक दिन मतदान तो करें ही, पांच साल तक अपने जनप्रतिनिधि को जवाबदेह बनाये रखें. मतदाताओं की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि वे योग्य उम्मीदवार चुनें, ताकि क्षेत्र और देश का विकास हो.

अपने मन की और चाहत की सरकार चुनने के लिए मतदान करना चाहिए. अपने हिसाब से देश को आगे बढ़ाना है, तो अपनी पसंद की सरकार चुननी होगी. युवाओं को वोट के लिए प्रेरित होना चाहिए. देश और विश्व का भविष्य युवाओं पर निर्भर है, इसलिए लोकतंत्र के महात्योहार में उनकी भागीदारी बहुत जरूरी है.

अल्बर्ट एक्का चौक पर पदयात्रा का समापन हुआ, जहां इसमें शामिल सभी संगठनों को प्रशस्ति पत्र दिया गया. इस अवसर पर इस शानदार आयोजन के लिए झारखंड के अपर चुनाव आयुक्त मनीष रंजन ने प्रभात खबर को साधुवाद दिया. उन्होंने लोगों से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग 6 मई को घरों से निकलें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें. कार्यक्रम को प्रभात खबर के कार्यकारी संपादक अनुज कुमार सिन्हा और एवीपी विजय बहादुर ने भी संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें