32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : ट्रैफिक सिग्नल में प्रोग्राम इंटरफेस डिवाइस लगने के बाद कल से और सुधरेगी नयी यातायात व्यवस्था

रांची : राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में आठ जनवरी से और सुधार आने की उम्मीद है. विभिन्न चौकों पर लगे एएनपीआर और आरएलवीडी कैमरों द्वारा एक सप्ताह तक के वाहनों के बोझ का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है. जिस चौक पर वाहनों को बाेझ अधिक होगा, वहां प्रोग्राम इंटरफेस डिवाइस लगाया जायेगा. इसके बाद […]

रांची : राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था में आठ जनवरी से और सुधार आने की उम्मीद है. विभिन्न चौकों पर लगे एएनपीआर और आरएलवीडी कैमरों द्वारा एक सप्ताह तक के वाहनों के बोझ का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है.
जिस चौक पर वाहनों को बाेझ अधिक होगा, वहां प्रोग्राम इंटरफेस डिवाइस लगाया जायेगा. इसके बाद जिस रूट पर वाहनों का दबाव कम या अधिक होगा, उस हिसाब से प्रोग्राम इंटरफेस डिवाइस सिग्नल की टाइमिंग कम या ज्यादा करेगा. इससे जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिल जायेगी.
ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने बताया कि एक से सात जनवरी तक हर चौक के वाहनों के बोझ का डाटा सोमवार शाम तक मिल जायेगा.
उसके बाद ट्रैफिक व्यवस्था में और सुधार होगा. सोमवार से शहर के अधिकतर स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं. इसके बाद स्कूल बसों का परिचालन बढ़ जायेगा. लोगों की शिकायत है कि स्कूूल बस के कारण जाम अधिक लगता है. स्कूल बसों के कारण कहां-कहां जाम लगता है, इसका आकड़ा भी पुलिस को मिल जायेगा. उसके बाद सुधार की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी.
ई-चालान सिस्टम लागू होने के बाद ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग सही नहीं होने के कारण शहर की विभिन्न सड़कों पर जाम लग रहा है.रेड लाइट की टाइमिंग ठीक कराने से लोगों को काफी हद तक राहत मिली है. रेड लाइट के कारण जाम नहीं लग रहा है, बल्कि रेड लाइट में जो वाहन रुक रहे हैं उनके सिग्नल तक आते-आते फिर से रेड हो जा रहा है, इसे जाम कह रहे हैं. लेकिन, यह जाम नहीं है. प्रोग्राम इंटरफेस डिवाइस लगने से इसमें भी सुधार हो जायेगा.
अजीत पीटर डुंगडुंग, ट्रैफिक एसपी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें