25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : STUDENTS के लिए वरदान है साइकिल शेयरिंग योजना

रांची : चार्टड साइकिल को लेकर शहर में इन दिनों गजब का उत्साह है. ऑटो में सफर करने वाले लोग एप्स डाउनलोड कर साइकिल का आनंद ले रहे हैं, हालांकि कई लोग अब भी एप्स एक्टिव ना होने के कारण परेशान हैं. एप्स डाउनलोड करने के बाद अगर आप अपने बैंक डिटेल और पैसे नहीं […]

रांची : चार्टड साइकिल को लेकर शहर में इन दिनों गजब का उत्साह है. ऑटो में सफर करने वाले लोग एप्स डाउनलोड कर साइकिल का आनंद ले रहे हैं, हालांकि कई लोग अब भी एप्स एक्टिव ना होने के कारण परेशान हैं.

एप्स डाउनलोड करने के बाद अगर आप अपने बैंक डिटेल और पैसे नहीं देना चाहते तो एप्स इंस्टॉल करने के बाद आपको ग्राहक सेवा केंद्र के नंबर 09727247247 पर कॉल कर सकते हैं. ज्यादातर लोग एप्स एक्टिव करने के लिए इस नंबर पर कॉल कर रहे हैं लेकिन ग्राहक सेवा के प्रतिनिधि व्यस्त है. कई लोग घंटों वहां कॉल करते रहे लेकिन नंबर नहीं लग रहा है. दूसरी तरफ जिन लोगों ने एप्स एक्टिव कर लिया है वह साइकलिंग का मजा ले रहे हैं. साइकिल इस्तेमाल करने वालों में ज्यादातर युवा और छात्र हैं.
पैसे और समय की बचत
साइकिल लेने के लिए आये छात्र कहते हैं हम पहले ऑटो से सफर करते थे लेकिन अब सिर्फ साइकिल लेकर निकल जाते हैं. हमारे पैसे बच रहे हैं. क्या आपके घर में साइकिल है इस सवाल पर छात्र कहते हैं साइकिल तो हमारे पास है लेकिन इतनी स्मूद नहीं चलती. इसमें गेयर है और साइकिल नयी है तो चलाने में आनंद आता है. जहां हमें जाना है वहां भी स्टैंड बना है तो हम वहां जाकर लगा देते हैं. ऑटो में सफर करने के लिए हमें इंतजार करना पड़ता था. पैसे भी खर्च होते थे लेकिन अभी राइड मुफ्त है तो हम बगैर पैसे खर्च किये यात्रा कर रहे हैं.
ऑटो और रिक्शा चालकों पर क्या असर पड़ रहा है
ऑटो चालक ने हमसे बातचीत में कहा, असर तो पड़ा है और आगे और पड़ेगा. हमारी कमाई कम हुई है लेकिन अभी इतना असर नहीं हुआ. कई लोग साइकिल लेना चाहते हैं लेकिन स्टैंड पर एप्स एक्टिव ना होने के कारण अभी भी ऑटो में सफर कर रहे हैं. अगर हमारे रोजगार पर असर पड़ेगा तो हमारे लिए रोजगार का संकट हो जायेगा. अभी तो उतना असर नहीं हुआ है लेकिन डर है कि भविष्य में हमें दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. एक रिक्शा चालक ने हमसे बातचीत में कहा, मुझे कोई खास असर नहीं पड़ा है.
साइकिल वाले चला रहे हैं लेकिन मैं उतना ही कमाता हूं जितना कमाता था. इन दोनों ने हमसे बातचीत के इतर कहा, वैसे लोग जो परिवार लेकर कहीं जाना चाहते हैं या साइकिल चलाना पसंद नहीं करते आराम का सफर चाहते हैं अब भी ऑटो का इंतजार करते हैं. गरमी आ गयी है धूप होगी तो लोग आराम से सफर करना चाहेंगे ऐसे में हम पर ज्यादा असर नहीं होगा लेकिन नयी सुविधा हमारी कमाई पर थोड़ा ही सही पर असर तो डालेगी.
अब ई बाइक भी आनी चाहिए
ज्यादातर लोग इस सुविधा से खुश हैं और मानते हैं कि यह प्रयोग सफल रहा तो भविष्य में विदेशों की तरह ई बाइक आ सकती है अगर ई बाइक आयी तो लोगों को और आराम होगा.
साइकिल में क्या है खास
चार्टड साइकिल में तीन गेयर हैं जो आपकी राइड को स्मूद बनाता है. साइकिल में आप दस किलो तक का वजन लेकर चल सकते हैं. साइकिल में पारंपरिक घंटी नहीं है गेयर की तरह ही आप वहां मौजूद रोल को घूमाकर घंटी बजा सकते हैं. जगह – जगह स्टैंड हैं तो आप साइकिल कहां खड़ा करें इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें