28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बिजली आपूर्ति को लेकर झारखंड चेंबर और जेवीबीएनएल आमने-सामने

रांची : राजधानी के औद्योगिक और व्यावसायिक इलाकों में बिजली आपूर्ति की स्थित को लेकर झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स और झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) आमने-सामने आ गये हैं. निगम का दावा है कि मांग बढ़ने के अनुरूप औद्योगिक परिक्षेत्रों को पर्याप्त बिजली की आपूर्ति की जा रही है. इसके लिए निगम की ओर […]

रांची : राजधानी के औद्योगिक और व्यावसायिक इलाकों में बिजली आपूर्ति की स्थित को लेकर झारखंड चेंबर ऑफ कॉमर्स और झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) आमने-सामने आ गये हैं. निगम का दावा है कि मांग बढ़ने के अनुरूप औद्योगिक परिक्षेत्रों को पर्याप्त बिजली की आपूर्ति की जा रही है. इसके लिए निगम की ओर से औद्योगिक परिक्षेत्र में एक मई से लेकर 13 मई तक की आपूर्ति की पूरी लिस्ट जारी कर दी गयी है.

वहीं, निगम के इस दावे को झारखंड चेंबर सिरे से खारिज कर रहा है. चेंबर का दावा है कि राजधानी के औद्योगिक क्षेत्रों और व्यावसायिक इलाकों में तय समय से अधिक बिजली की कटौती की जा रही है, जिससे उद्योगों को रोजाना लाखों रुपये से ज्यादा का नुकसान हो रहा है.
रांची विद्युत परिक्षेत्र के कार्यपालक अभियंता अजीत कुमार की मानें, तो गर्मियों में बिजली की खपत बढ़ने से औद्योगिक क्षेत्रों में लोकल फॉल्ट और ब्रेकडाउन की समस्या बढ़ जाती है. इसके बावजूद कोशिश की जाती है कि संबंधित इलाकों में जल्द से जल्द आपूर्ति सुचारु की जाये. हर संभव बेहतर आपूर्ति भी की जा रही है.
लोड व डिमांड को देखते हुए बिजली विभाग ने पहले से ओवरलोडेड चल रहे 100 केवीए के कई ट्रांसफॉर्मरों की क्षमता में बढ़ोतरी भी की है. ट्रिपिंग की समस्या से निबटने के लिए पुराने ट्रांसफॉर्मरों के लोड को भी डिवाइड किया गया है. फाॅल्ट की समस्या पर लगाम लगाने के लिए कुछ नये ट्रांसफॉर्मर भी लगाये गये हैं. ऐसे में चेंबर का यह दावा कि ‘बिजली आपूर्ति बेहतर नहीं है’ पूरी तरह गलत है.
विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया ब्योरा
रांची, टाटीसिलवे, तुपुदाना, कोकर, नामकुम ग्रामीण-शहरी, सिरडो 11 केवी औद्योगिक परिक्षेत्र को एक मई से लेकर 13 मई तक कितनी देर बिजली मिली.
बिजली कटौती से औद्योगिक इकाइयों को रोजाना हो रहा लाखों का नुकसान : मारू
झारखंड चेंबर के अध्यक्ष दीपक कुमार मारू कहते हैं कि राज्य सरकार उद्योगों को आकर्षित करने के लिए तमाम तरह के वादे कर रही है. लेकिन, झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (जेबीवीएनएल) सरकार की कोशिशों पर पानी फेर रहा है. इस वक्त राजधानी में में 100 से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट संचालित हो रही हैं.
बिजली की कमी के चलते इन इकाइयों को रोजाना लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है. श्री मारू कहते हैं कि निगम ने जब बिजली की दरें बढ़ायी थीं, तब वादा किया था कि कटौती नहीं होगी.
इसके बावजूद अनिश्चित कटौती की जा रही है. कोकर, टाटीसिलवे, नामकुम, तुपुदाना एरिया में कई बड़ी औद्योगिक इकाइयां हैं, जिनका प्रोडक्शन बिजली के अभाव में बुरी तरह प्रभावित हो रहा है.
झारखंड चेंबर अध्यक्ष श्री मारू राजधानी में बिजली व्यवस्था को निजी हाथों में सौंपने की वकालत करते हैं. कहते हैं कि जमशेदपुर में टाटा स्टील की सेवा प्रदाता कंपनी जुस्को (जमशेदपुर यूटिलिटी एंड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड) द्वारा बेहतर बिजली व्यवस्था संचालित की जा रही है.
वहां कई औद्योगिक इकाइयां हैं, लोड भी ज्यादा है. इसके बावजूद वहां जेबीवीएनएल की तुलना में काफी कम दर पर 24 घंटे निर्बाध बिजली उपलब्ध करायी जा रही है. अगर जेबीवीएनएल बेहतर बिजली आपूर्ति करने में अक्षम है, तो रांची में भी बिजली आपूर्ति व्यवस्था निजी हाथों में दे देनी चाहिए.
कांके फीडर 33 केवी लाइन ब्रेकडाउन होने से बिजली आपूर्ति ठप
कांके फीडर 33 केवी लाइन जंपर कटने के कारण बुधवार दोपहर अचानक ब्रेक डाउन हो गया, जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में करीब घंटे भर बिजली आपूर्ति ठप रही. हालांकि, समय रहते ही फॉल्ट का पता लगाकर परेशानी को दूर कर लिया गया. कांके फीडर बंद रहने से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सप्लाई बाधित हो गयी.
बताया जाता है कि 33 केवी लाइन में लाइन ब्रेक डाउन हो गयी, जिसके बाद जेइ के द्वारा इलाके में पेट्राेलिंग की गयी. विभाग की ओर से शटडाउन लेने के बाद लाइन की मरम्मत की गयी. इधर, मंगलवार रात कांटाटोली में गाडवायर एलटी लाइन के ऊपर गिरने से कांटाटोली और लालपुर में रात 2:40 बजे लाइन को दोबारा रिस्टोर किया जा सका.
पावर कट की स्थिति यह है कि 33 और 11 केवी लाइन ब्रेकडाउन व फाल्ट होने पर बिजली बार-बार बाधित हो रही है, लेकिन बिजली विभाग की ओर से व्यवस्था दुरुस्त नहीं की जा रही है. एक बार लाइन में फॉल्ट होने पर लोगों को दो घंटे तक लाइट आने का इंतजार करना पड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें