32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जन्‍म के एक घंटे के अंदर शिशु को स्‍तनपान नहीं कराने वाले अस्‍पतालों पर कार्रवाई : उपायुक्‍त

– रांची के उपायुक्‍त राय महिमापत रे ने की समीक्षा बैठक रांची : उपायुक्त राय महिमापत रे की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षात्मक बैठक विकास भवन के सभागार में आयोजित की गयी. इस दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंडों में चल रहे स्वास्थ्य और समाज कल्याण की योजनाओं के बारे में जानकारी […]

– रांची के उपायुक्‍त राय महिमापत रे ने की समीक्षा बैठक

रांची : उपायुक्त राय महिमापत रे की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षात्मक बैठक विकास भवन के सभागार में आयोजित की गयी. इस दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंडों में चल रहे स्वास्थ्य और समाज कल्याण की योजनाओं के बारे में जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. बैठक में उपायुक्त ने बेड ऑक्यूपेंसी पर डेली रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया. इसके लिए उन्होंने एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाने के लिए भी कहा.

मौके पर उपायुक्त ने कहा कि डिलीवरी कराने वाले हर निजी हॉस्पिटल बच्चे के जन्म के पहले घंटे में स्तनपान जरूर कराएं. ऐसा नहीं करने वाले अस्पतालों पर कार्रवाई की जायेगी. बैठक में उपविकास आयुक्त दिव्यांशु झा ने इंटेग्रेटेड डायरिया कंट्रोल फोर्टनाईट के बारे में समीक्षा की. उन्होंने विटामिन ए के वितरण की जानकारी प्राप्त की. साथ ही प्रखंड स्तर पर ORS, हेल्थ किट, ड्रग्स आदि की उपलब्धता पर भी जानकारी मांगी.

आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करें : डीडीसी

बैठक में उपविकास आयुक्त ने स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग को आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करने का निर्देश दिया. साथ ही JSLPS के सभी बीपीएम को प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से लगातार कन्वर्जेन्स मीटिंग करने के निर्देश दिये. उन्होंने इस संबंध में सिविल सर्जन को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

बैठक में उन्होंने कुपोषण उपचार केंद्र में इलाजरत बच्चों और माताओं की काउंसिलिंग भी करने के निर्देश दिये. श्री झा ने जहां भी हैंडवाशिंग यूनिट्स लगायी गयी है, वहां वॉल पेंटिंग करवाने का निर्देश दिया. सभी विद्यालयों में हैंडवाशिंग के बारे में मिड-डे मील से पूर्व विद्यार्थियों को जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया गया और यह कार्य प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी की देखरेख में किया जायेगा.

बैठक में नाइट्रेट के संक्रमण से संबंधित क्षेत्रों में इसके निराकरण के लिए आवश्यक कार्य करने का निर्देश दिया गया. इस पखवाड़े के तहत ग्राउंड वाटर में नाइट्रेट टेस्टिंग के लिए मेडिकल कैंप लगाने के निर्देश भी दिये गये.

पोषण मिशन के लिए प्लान बनाने की हुई समीक्षा

समीक्षा बैठक में पोषण मिशन के लिए ब्लॉक लेवल पर कन्वर्जेन्स प्लान बनाने की भी समीक्षा की गयी. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, JSLPS के बीपीएम और बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को समन्वय स्थापित कर पोषण मिशन को सफल बनाने का निर्देश दिया गया.

JSLPS के सभी 18 प्रखंडों के बीपीएम को अपने सभी महिला स्वयं सहायता समूहों की बैठकों में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. सभी सीडीपीओ को ब्लॉक कन्वर्जेन्स प्लान को बेहतर ढंग से बनाने का निर्देश दिया गया. जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य की लगातार मॉनिटरिंग करने के लिए विशेष प्लान बनाया जायेगा.

ब्लॉक कन्वर्जेन्स प्लान प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ, बीपीएम, प्रमुख, समेत सभी सम्बंधित के संयुक्त हस्ताक्षर से बनाने का निर्देश दिया गया.

गंभीर एनीमिया केस पर विशेष ध्यान दिया जायेगा

बैठक में उपविकास आयुक्त ने एनीमिया प्रेवैंलेंस रिपोर्टिंग की भी समीक्षा की. मौके पर हीमोग्लोबिन टेस्ट की जानकारी दी गयी. गंभीर एनीमिया केस के मामलों में सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया. बैठक में उपविकास आयुक्त ने आईएलए की ट्रेनिंग की भी समीक्षा की. उन्होंने स्वास्थ्य, समाज कल्याण, JSLPS के पदाधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर पंचायत स्तर तक ट्रेनिंग देने के लिए विस्तृत ट्रेनिंग शेड्यूल बनाने का निर्देश दिया.

उपविकास आयुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी CHC, PHC में एक स्टैंडर्ड रेजिस्टर का संधारण करें, जिसमें सभी मरीजों की डिटेल रिपोर्ट उपलब्ध हो. सभी अनेमिक मरीजों के रिपोर्ट समाज कल्याण एवं JSLPS के पदाधिकारियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

आंगनबाड़ी केंद्रों में हैंडवाशिंग यूनिट लगाने की स्थिति की समीक्षा

बैठक में आंगनबाड़ी केंद्रों में हैंडवाशिंग यूनिट लगाने की स्थिति की समीक्षा की गयी. इस दौरान जिला स्तर पर रिक्त पड़े पदों और भर्ती प्रक्रिया की भी जानकारी उपविकास आयुक्त ने ली. इस अवसर पर सिविल सर्जन विजय बिहारी प्रसाद, प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी प्रखंड के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, JSLPS के डीपीएम, सभी प्रखंडों के बीपीएम, स्वास्थ्य विभाग एवं समाज कल्याण विभाग के कर्मीगण उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें