27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में 12 से 14 घंटे ठप रही बिजली, लोग परेशान

रांची : राज्यभर में बिजली संकट से लोग जूझ रहे हैं. गांव से लेकर शहर तक अंधेरे में है. राजधानी में किसी तरह बिजली दी जा रही है, वहीं अन्य जिलों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है. स्थिति यह है कि औसतन 10 से 12 घंटे ही बिजली मिल पा रही है. शुक्रवार […]

रांची : राज्यभर में बिजली संकट से लोग जूझ रहे हैं. गांव से लेकर शहर तक अंधेरे में है. राजधानी में किसी तरह बिजली दी जा रही है, वहीं अन्य जिलों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है. स्थिति यह है कि औसतन 10 से 12 घंटे ही बिजली मिल पा रही है. शुक्रवार को पीजीसीआइएल लाइन ब्रेकडाउन का इतना असर हुआ कि पलामू, गढ़वा, लातेहार, गुमला, सिमडेगा, खूंटी जैसे जिलों में शनिवार को भी बिजली आपूर्ति सामान्य नहीं हो पायी.
रांची समेत कई जिलों में घंटों बिजली बाधित रही. इससे लोगों को पानी के लिए भी तरसना पड़ गया. रांची में शुक्रवार को किसी तरह बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी, पर कई इलाकों में रात भर बिजली आती-जाती रही. ग्रामीण इलाकों में स्थिति और भी खराब है. राज्य के ग्रामीण इलाकों में औसतन पांच से सात घंटे बिजली दी जा रही है. गुमला के ग्रामीण इलाकों में पांच से 10 घंटे ही बिजली की उपलब्धता है. गुमला जिले के घाघरा प्रखंड के देवाकी गांव में 12 दिनों से बिजली नहीं है, पर अधिकारी जवाब नहीं दे रहे हैं. पलामू, गढ़वा में आठ से 10 घंटे बिजली गुल रह
रही है. वजह है कि अभी इन जिलों में हटिया ग्रिड से बिजली दी जा रही है, जो पर्याप्त नहीं है. वहीं, चतरा के ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र तीन-चार घंटे ही बिजली मिल पा रही है.
क्या है राज्यभर में स्थिति
नामकुम प्रखंड के अादर्श गांव सहित पांच गांवों में सात दिनों से अंधेरा
नामुकम प्रखंड के पांच गांवों में गत सात दिनों से बिजली नहीं है. आदर्श गांव बड़ाम जराटोली और होरहाप के अलावा यहीं के कोइरटोली, बिनहर बेड़ा व बड़ाम भगत टोली के ग्रामीण सप्ताह भर से अंधेरे में हैं. ग्रामीणों के अनुसार, बिजली नहीं होने की सूचना देने पर भी टाटीसिलवे सब स्टेशन से इसे ठीक नहीं किया जा रहा.
कहां-कैसा रहा हाल
गुमला जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक दिन मात्र 5-10 घंटे बिजली आपूर्ति हो रही है. शहरी क्षेत्र में 15-16 घंटे बिजली मिल रही है. गुमला के घाघरा प्रखंड में देवाकी गांव में 12 दिनों से बिजली नहीं आयी है.
पलामू में शुक्रवार को दस घंटे तक बिजली गुल थी. देर शाम बिजली आयी. लेकिन कई इलाकों में रात में भी बिजली गुल रही. शहर के हमीदगंज, चैनपुर में बिजली गुल रही. जबकि निमियां के बैंक काॅलोनी, सुदना इलाके के लोग लो वोल्टेज से त्रस्त रहे. बिजली की यह स्थिति चार दिनों से बनी हुई है. औसतन आठ से दस घंटे ही बिजली मिल रही है.
गढ़वा में पिछले एक सप्ताह से बिजली व्यवस्था पूरी तरह चरमरा हुई है. जिला मुख्यालय में बमुश्किल छह से आठ घंटे बिजली ही मिल पा रही है. ग्रामीण इलाकों के कुछ क्षेत्रों में एक घंटे बिजली मिल रही है, तो कहीं-कहीं वह भी नदारद है. पिछले 48 घंटों में गढ़वा को महज आठ घंटे ही बिजली मिली है, वह भी किस्तों में.
रामगढ़ के गोला व रजरप्पा में आठ घंटे तक बिजली की कटौती हो रही है. यहां डीवीसी द्वारा कम बिजली दी जा रही है.
कोडरमा में इन दिनों बिजली संकट गहराता जा रहा है. शहरी इलाके में औसतन 14 से 16 घंटे बिजली मिल रही है. ग्रामीण इलाकों में तो मुश्किल से 10-12 घंटे बिजली मिल रही है.
हजारीबाग के शहरी क्षेत्रों में 19 घंटे और ग्रामीण क्षेत्रों में 10 से 12 घंटे प्रतिदिन औसतन बिजली की आपूर्ति हो रही है. बड़कागांव प्रखंड में प्रतिदिन मात्र पांच घंटे ही बिजली मिल रही है.
चतरा जिला मुख्यालय व इटखोरी प्रखंड को छोड़कर अन्य प्रखंडों को नियमित बिजली नहीं मिल रही है. 24 घंटे में मात्र तीन-चार घंटे ही बिजली मिल रही है.
लातेहार जिला मुख्यालय में पांच दिनों से पांच से सात घंटे ही बिजली मिल पा रही है. 20 जुलाई को लातेहार में सुबह 10 बजे बिजली गुल हुई, तो शाम सात बजे बहाल हुई. वहीं, रात 11 बजे गुल हुई बिजली शनिवार की सुबह ही आयी.
– लोहरदगा जिले में भी आठ से 10 घंटे ही बिजली मिल रही है. जिसके कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है.
गुमला : ग्रामीण क्षेत्रों में पांच से 10 घंटे ही मिल रही बिजली, घाघरा के देवाकी गांव में 12 दिनों से बिजली नहीं
पलामू : आठ से 10 घंटे मिली बिजली
रामगढ़ : रजरप्पा में आठ घंटे कटौती
कोडरमा : 14 घंटे मिल रही बिजली
गढ़वा : 6-8 घंटे ही मिली बिजली
हजारीबाग : बड़कागांव केरेडारी में पांच घंटे तक रही बिजली
चतरा : गांवों में तीन घंटे मिली बिजली
िसमडेगा : जलडेगा के लोमबोई खास लोमबोई होरो, बागे, बगीचा व चौकीदार टोली में दो ट्रांसफार्मर पिछले साल से ही जले पड़े हैं.
रांची के कई इलाकों में 10 घंटे तक बिजली गुल
रांची में शुक्रवार को लगातार 10 घंटे तक बिजली नहीं थी. शाम 6.30 बजे बिजली आपूर्ति चालू की गयी. कई इलाकों में रात एक बजे तक बिजली नहीं आ पायी. इसमें चुटिया, पुरूलिया रोड, बरियातू, मोरहाबादी जैसे इलाके हैं.
लालपुर में रात से लगातार बिजली आती-जाती रही. पहाड़ी फीडर में अर्थिंग में खराबी होने की वजह से दिन में चार घंटे तक बिजली कटी रही. हरमू के किशोरगंज फीडर में केबल फॉल्ट होने से दोपहर 1.30 बजे से 4.30 बजे तक बिजली गुल रही. ओल्ड हरमू फीडर से भी दो घंटे तक बिजली बंद रही. चेशायर होम रोड में भी दिन में तीन से चार घंटे तक बिजली गुल रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें