25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मैट्रिक परीक्षा : CCTV कैमरे लगाना बेकार, गेस पेपर से यूं नकल कर रहे हैं बच्चे

रांची : राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में नकल रोकने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने करोड़ों रुपये खर्च कर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. इसके बावजूद परीक्षार्थी चीट, पुर्जा के साथ गेस पेपर लेकर परीक्षा दे रहे हैं. दक्षिणी छाेटानागपुर प्रमंडल के क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक मिथिलेश कुमार […]

रांची : राज्य में मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में नकल रोकने के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने करोड़ों रुपये खर्च कर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. इसके बावजूद परीक्षार्थी चीट, पुर्जा के साथ गेस पेपर लेकर परीक्षा दे रहे हैं.

दक्षिणी छाेटानागपुर प्रमंडल के क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक मिथिलेश कुमार सिन्हा ने गुरुवार को खूंटी के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. इस दौरान कुछ केंद्रों पर परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गये. नकल करने के आरोप में दो केंद्रों से छह परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया. इसके अलावा दो केंद्राधीक्षक व संबंधित वर्ग कक्ष में वीक्षण कार्य कर रहे शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. केंद्राधीक्षक व शिक्षक से जवाब देने को कहा गया है.

कुछ सेंटरों पर काम नहीं कर रहे थे सीसीटीवी कैमरे : निरीक्षण के दौरान कुछ केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी काम नहीं कर रहे थे. एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय खूंटी में एक भी सीसीटीवी कैमरा ठीक से काम नहीं कर रहा था. राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय कर्रा में भी एक कमरा में सीसीटीवी कैमरा काम नहीं कर रहा था.

एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय के केंद्राधीक्षक को सीसीटीवी कैमरा का फुटेज जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय खूंटी में जमा करने को कहा गया है.
बोकारो में एक परीक्षार्थी निष्कासित
मैट्रिक में बोकारो के अपग्रेड हाइस्कूल महुआटांड से एक परीक्षार्थी को नकल के आरोप में निष्कासित कर दिया गया है. मैट्रिक में कुल सात परीक्षार्थी नकल करने के आरोप में निष्कासित किये गये.
यह है प्रावधान
मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में तय प्रावधान के अनुरूप परीक्षार्थियों का केंद्र के मुख्य द्वार के समक्ष बॉडी सर्च किया जाना है. इसके बाद केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाती है. इन परीक्षा केंद्रों पर एक-दो नहीं बल्कि अधिकतर विद्यार्थी चीट-पुर्जे के साथ केंद्र में प्रवेश कर गये थे. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. केंद्राधीक्षक कक्ष में मॉनिटर लगा है, जहां से उन्हें केंद्र से सभी कक्ष की निगरानी करनी है.
इन केंद्रों पर नकल करते पकड़े गये परीक्षार्थी
1. आरसी बालक मध्य विद्यालय कर्रा खूंटी में परीक्षार्थियों को क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी परीक्षार्थी के पास चीट-पुर्जा या अन्य अवांछनीय कागज हैं, तो निकाल दें.
इसके बाद कई परीक्षार्थियों ने चीट-पुर्जा, गेस पेपर जमा कर दिया. इसके बाद जब जांच शुरू की गयी, तो एक परीक्षार्थी के पास से गेस पेपर मिला. क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक ने परीक्षार्थी को निष्कासित करते हुए, केंद्राधीक्षक सिस्टर मेरी तिर्की व वीक्षक को उनके कर्तव्य में कोताही बरतने के लिए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है.
2. राजकीयकृत बालक मध्य विद्यालय कर्रा में परीक्षार्थियों के पास चीट-पुर्जे पाये गये. परीक्षा केंद्र से पांच परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित कर दिया गया. परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक ललित कुमार समेत वीक्षण कार्य कर रहे चार शिक्षक को स्पष्टीकरण जारी किया गया. दोनों केंद्राधीक्षक से पूरी परीक्षा अवधि का सीसीटीवी फुटेज जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय खूंटी के माध्यम से उपलब्ध कराने को कहा गया. केंद्राधीक्षक व वीक्षक खूंटी के जिला शिक्षा पदाधिकारी को अपना जवाब देंगे.
खूंटी जिला के दो परीक्षा केंद्र पर निरीक्षण के दौरान नकल करने का मामला सामने अाया. परीक्षार्थी के पास से चीट-पुर्जे के अलावा गेस पेपेर भी मिले हैं. परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया है. केंद्राधीक्षक से स्पष्टीकरण मांगा गया है.
– मिथिलेश कुमार सिन्हा, क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें