32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर ” सैंडल मार्च ”, 500 लोग सड़क पर उतरे

रांची : देश में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं को लेकर रांची के महिला – पुरुषों ने ‘सैंडल मार्च’ निकाला. इस प्रदर्शन में लगभग 500 लोगों ने हिस्सा लिया. इस दौरान जुटे प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को बताया कि हाल ही के दिनों में कठुआ समेत कई जगहों पर छोटी बच्चियों से बलात्कार की घटना सामने आयी […]

रांची : देश में दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं को लेकर रांची के महिला – पुरुषों ने ‘सैंडल मार्च’ निकाला. इस प्रदर्शन में लगभग 500 लोगों ने हिस्सा लिया. इस दौरान जुटे प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को बताया कि हाल ही के दिनों में कठुआ समेत कई जगहों पर छोटी बच्चियों से बलात्कार की घटना सामने आयी है.

इस तरह की घटना में पुलिस वाले संलिप्त पाये जा रहे हैं और लगातार रेप की घटना का असर हमारे समाज पर भी पड़ रहा है. बलात्कार की घटनाओं से महिलाएं मर्माहत हैं. बेटी के प्रति समाज की सोच को लेकर सवाल खड़ा हुआ है. इस तरह के घटनाओं के विरोध में ‘ सैंडल मार्च ‘ निकाला गया. विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों का कहना था कि मुसलिम, किसानों, दलितों और महिलाओं पर हो रहे हमले बेहद खतरनाक संकेत हैं.

इस प्रदर्शन में आइसा, एसएफआई, एआइएसएफ, एपवा, यूएमएफ, एनएपीएम, जेआईडीएडब्लूयएफ, जेसीडीआरए, झारखंड छात्रसंघ, आदिवासी युवा मोर्चा, आदिवासी मूलवासी छात्र मोर्चा, भारतीय परिवर्तन मोर्चा, झारखंड निर्माण मजदूर यूनियन और आवामी इंसाफ मंच झारखंड जैसे कई संगठन शामिल थे.

विरोध प्रदर्शन के दौरान मांग

– पोस्को कानून के तहत फांसी की सजा हो.
– बलात्कार के खिलाफ कड़े कानून बनाने और उन्हें कड़ाई से लागू करने की अपील
– बलात्कारियों को संरक्षण देना बंद करो
– महिला थाना को चुस्त – दुरूस्त की जाये
– महिला हिंसा कानून सख्ती से लागू हो
– ‘फास्ट ट्रैक कोर्ट’ को नियमित की जानी चाहिए
– ‘निर्भया फंड’ को लागू कर पीड़ित परिवार को मदद की जाये
– झारखण्ड में ‘महिला नीति’ बने
– जस्टिस वर्मा की सिफारिशों को देशभर में लागू की जाये
– सरकारी- नीति, कार्यालय ,स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और बैंकों में महिला सुलभ शौचालय की अच्छी व्यवस्था हो
– बढ़ते बाल आपराध पर रोक लगने हेतु बालिका नीति बनाया जाये
– हर थाना में पुलिस के लिए काउंसलिंग सेंटर बने
– ‘जेंडर बजट’ बनाया जाये

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें