27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऐसे झारखंड का निर्माण करें, जिसमें जमीन और जमीर दोनों ही सुरक्षित हो : सुदेश महतो

सीताफॉल में आयोजित आजसू पार्टी की केंद्रीय सभा में बोले सुदेश महतो अनगड़ा : सीताफॉल में मंगलवार को आयोजित आजसू पार्टी की केंद्रीय सभा में पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा कि आज झारखंड अलग राज्य गठन के औचित्य पर सवाल खड़ा हो गया है. विधानसभा अचल अवस्था में है. विपक्ष तर्कहीन […]

सीताफॉल में आयोजित आजसू पार्टी की केंद्रीय सभा में बोले सुदेश महतो
अनगड़ा : सीताफॉल में मंगलवार को आयोजित आजसू पार्टी की केंद्रीय सभा में पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने कहा कि आज झारखंड अलग राज्य गठन के औचित्य पर सवाल खड़ा हो गया है. विधानसभा अचल अवस्था में है. विपक्ष तर्कहीन है. लिहाजा, प्रदेश की अस्मिता की सुरक्षा की जिम्मेवारी आजसू कार्यकर्ताओं को ही उठानी होगी. सभा में पूरे राज्य से पांच हजार प्रतिनिधियों ने भाग लिया.
श्री महतो ने कहा कि हमें ऐसे झारखंड का निर्माण करना है, जिसमें जमीन व जमीर दोनों सुरक्षित हो. राज्य के अंदर सुखद वातावरण हो. कहा कि राज्य में सरकारी नौकरियों में स्थानीय युवाओं की अनदेखी हो रही है. भू अर्जन कानून को व्यापक विरोध के बावजूद बदलने का प्रयास जारी है. राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देकर लाखों लोगों को रोजगार से जोड़ा जा सकता है. कहा कि यहां कि भाषा, संस्कृति, पर्व, त्योहार व परंपराओं को विलुप्त करने की लगातार कोशिश हो रही है. इनके प्रचार प्रसार व विकास के लिए प्रयास नहीं किया जा रहा है. शासक वर्ग का ध्यान सिर्फ यहां की खनिज व वन संपदा पर है. 75 प्रतिशत लोग आज भी यहां कृषि पर आश्रित है, लेकिन उनकी उपेक्षा की जा रही है. राज्य से लोगों का पलायन लगातार जारी है.
निकाय चुनाव में हमें अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना है : मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि हमें 2019 के चुनाव को लक्ष्य करके कार्यक्रम आयोजित करना है. नगर निकाय चुनाव में हमें अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना है. आनेवाले समय में हम स्वतंत्र रूप से चुनाव में जाने के लिये तैयार हैं. विधायक रामचंद्र सहिस ने कहा कि राज्य में विकास के नाम पर हो रहा नाटक बंद होना चाहिए. राज्य में गरीबी व बेरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है. आजसू ने राज्य में स्थायी सरकार के लिये 2014 में कुर्बानी दी थी, लेकिन सरकार ने उसका भी मान नहीं रखा. आजसू ही राज्य की दशा व दिशा बदल सकती है. सभा को केंद्रीय प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत, हसन अंसारी, मुकुंद नायक, बीके चांद, वायलट कच्छप, डोमन सिंह मुंडा, पार्वती देवी, गुड्डू यादव, मंडल मुर्म सहित अन्य ने संबोधित किया. संचालन प्रो विनय भरत ने किया.
भावी कार्यक्रमों पर किया गया चिंतन
सभा में राज्य के संवेदनशील विषयों स्थानीयता एवं नियोजन नीति, आरक्षण, भू अधिग्रहण, नगर निकाय चुनाव, आगामी लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव को लेकर चिंतन-मंथन एवं भावी कार्यक्रमों पर विचार किया गया. मौके पर केंद्रीय सचिव सुनील सिंह, संगठन सचिव जयपाल सिंह, पंकज महतो, प्रकाश लकड़ा, गौतम कृष्ण साहू, वनमाली मंडल, जलनाथ चौधरी, अनवर खान, जगन्नाथ महतो, सीताराम साहू, मोहन महतो, मो इरफान, धन्नजय महतो, राजेन्द्र महतो, किशोर साहू, शंकर बेदिया, सोहन बेक, कार्तिक रजवार, विष्णु महतो, सत्यनारायण मुंडा सहित अन्य मौजूद थे.
ग्रामीणों की समस्याएं सुनी
सभा के बाद चंद्रप्रकाश चौधरी ने सीताधारा मंदिर के समीप ग्रामीणों की समस्याएं सुनी. ग्रामीणों ने पेयजल व सिंचाई से संबंधित मामलों को रखा. साथ ही जोन्हाफॉल के ऊपर मिनी डैम व सीताफॉल के ऊपर चेकडैम बनाने तथा पाइपलाइन से घरों में पानी की आपूर्ति करने व खराब चापाकलों को ठीक कराने की मांग की. इससे पूर्व सुदेश कुमार महतो, चंद्रप्रकाश चौधरी, रामचंद्र साहिस व सिदो–कान्हो के वंशज मंडल मुर्म ने सीताफॉल–जोन्हाफॉल चौक पर बिरसा मुंडा की प्रतिमा निर्माण के लिये भूमिपूजन किया. श्री महतो ने कहा कि बिरसा मुंडा हमेशा झारखंडियों के प्रेरणास्रोत बने रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें